Advertisement

अग्निपथ योजना के खिलाफ अभियान सात अगस्त से : किसान नेता राकेश टिकैत

भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने बुधवार को कहा कि उनका किसान समूह केंद्र की नई सैन्य भर्ती...
अग्निपथ योजना के खिलाफ अभियान सात अगस्त से : किसान नेता राकेश टिकैत

भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने बुधवार को कहा कि उनका किसान समूह केंद्र की नई सैन्य भर्ती योजना अग्निपथ के खिलाफ सात अगस्त से अभियान शुरू करेगा।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बागपत जिले के टिकरी इलाके में किसानों की एक सभा को संबोधित करते हुए टिकैत ने कहा कि इस मुद्दे पर "केंद्र सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार के साथ लड़ाई" शुरू होनी बाकी है।

बीकेयू के राष्ट्रीय प्रवक्ता ने कृषक समुदाय से समर्थन की मांग करते हुए कहा, "अग्निपथ योजना के खिलाफ अभियान 7 अगस्त से शुरू होगा और एक सप्ताह से अधिक समय तक चलेगा।"

उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि हाल के वर्षों में बड़े विरोधों के मद्देनजर किसानों को डराने-धमकाने के लिए उनके खिलाफ पुराने पुलिस मामलों की खुदाई की जा रही है।

टिकैत ने कहा, "जब उत्तर प्रदेश में भाजपा की सरकार बनी तो भाजपा सदस्यों के खिलाफ मामले बंद कर दिए गए। इसलिए या तो उन्हें मुकदमों के लिए तैयार रहना चाहिए या हम आंदोलन के लिए तैयार हैं।"

उन्होंने कहा, "लखनऊ और दिल्ली वालों को इसे ध्यान से सुनना चाहिए। आप राजनीतिक दलों को तोड़ सकते हैं, आप किसान समूहों के नेताओं को अलग कर सकते हैं लेकिन किसानों को नहीं तोड़ सकते। किसान आपका (सरकार) विरोध करेंगे।"

टिकैत ने सैकड़ों किसानों की भीड़ को संबोधित करते हुए भूमि अधिग्रहण, बिजली शुल्क और गन्ना बकाया से संबंधित मुद्दों पर भी प्रकाश डाला।

अब निरस्त केंद्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली में 2020-21 के विरोध प्रदर्शनों के दौरान टिकैत राष्ट्रीय स्तर पर प्रमुखता से उभरे।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad