Home देश भारत IRCTC पर बुकिंग शुरू,10 मिनट में हावड़ा-दिल्ली की 3AC सीट फुल; रेलवे ने जारी की समय सारिणी

IRCTC पर बुकिंग शुरू,10 मिनट में हावड़ा-दिल्ली की 3AC सीट फुल; रेलवे ने जारी की समय सारिणी

आउटलुक टीम - MAY 11 , 2020
IRCTC पर बुकिंग शुरू,10 मिनट में हावड़ा-दिल्ली की 3AC सीट फुल; रेलवे ने जारी की समय सारिणी
IRCTC पर बुकिंग शुरू,10 मिनट में हावड़ा-दिल्ली की 3AC सीट फुल; किराए का 50% कैंसिलेशन चार्ज
File Photo
आउटलुक टीम

कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए 17 मई तक लागू देशव्यापी लॉकडाउन के बीच करीब 45 दिनों के बाद रेलवे ने 12 मई से ट्रेन सेवा बहाल करने के लिए सोमवार की शाम 4 बजे से IRCTC की वेबसाइट पर बुकिंग प्रक्रिया शुरू करने का दावा किया लेकिन कुछ मिनटों में ही वेबसाइट भारी ट्रैफिक की वजह से क्रैश हो गई। इस बाबत रेल मंत्रालय ने बयान जारी करते हुए कहा कि विशेष ट्रेनों से संबंधित डेटा वेबसाइट पर फीड किया जा रहा है। ट्रेन टिकट बुकिंग प्रक्रिया थोड़ी देर में उपलब्ध हो जाएगी। असुविधा के लिए खेद है। जिसके बाद IRCTC के मुताबिक शाम 6 बजे से बुकिंग प्रक्रिया शुरू होने की बात कही गई। लेकिन, भारी लोडिंग के कारण फिर से वेबसाइट ठप हो गई। उसके कुछ समय बात बुकिंग प्रक्रिया शुरू हो पाई। रेलवे के मुताबिक दस मिनट से कम समय में हावड़ा से दिल्ली चलने वाली ट्रेन के 3AC कोच में सीट फुल हो गया। बता दें, लॉकडाउन 17 मई तक लागू है। इस दौरान 15 जोड़ी ट्रेनें नई दिल्ली स्टेशन से डिब्रूगढ़, अगरतला, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरूवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी के लिए चलाई जाएगी।

यात्रियों के लिए दिशानिर्देश जारी 

1. यात्रियों को भोजन, पीने का पानी लाने की सलाह दी गई है। ट्रेन में सूखा तैयार भोजन और बोतलबंद पानी के लिए रेलवे को भुगतान करना होगा। 

2. ट्रेन के चलने के निर्धारित समय से 90 मिनट पहले यात्रियों को स्टेशन पर पहुंचना होगा।

3. सभी ट्रेनों में ऐसी कोच ही उपलब्ध हैं और इसका किराया राजधानी ट्रेन के किराए के समतुल्य होगा।

4. अगले सात दिनों के लिए ही टिकट की बुकिंग एडवांस में होगी। इसमें सिर्फ कंफर्म टिकट ही मिलेगा। आरएसी और वेटिंग टिकट उपलब्ध नहीं होंगे। बिना कंफर्म टिकट के किसी को भी स्टेशन और ट्रेन में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा।

5. यात्री टिकट को गाड़ी के चलने की निर्धारित समय से 24 घंटे पहले कैंसल कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें कुल किराए का 50 प्रतिशत कैंसिलेशन चार्ज के तौर पर व्यय करना होगा।

रेलवे ने चलाए जाने वाले ट्रेन की समयसारिणी जारी कर दी है। इन तारीखों और गंतव्य के लिए यात्री अपना टिकट बुक कर सकते हैं। 

हावड़ा से दिल्ली और दिल्ली से हावड़ा

रेलवे द्वारा जारी शेड्यूल के अनुसार दिल्ली से पश्चिम बंगाल के हावड़ा के लिए रोजाना ट्रेन चलेगी। 12 तारीख को हावड़ा से शाम 4:50 बजे ट्रेन रवाना होगी, जो अगले दिन दिल्ली 10 बजे पहुंचेगी। वहीं, दिल्ली से शाम को 4:55 बजे ट्रेन रवाना होगी और 9:55 बजे हावड़ा पहुंचेगी। इस बीच में ये ट्रेन धनबाद, गया, पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन, प्रयागराज और कानपुर सेंट्रल पर रुकेगी।

राजेंद्र नगर से दिल्ली

बिहार के राजेंद्र नगर से दिल्ली के लिए 12 मई की शाम बजे ट्रेन रवाना होगी जो अगले दिन सुबह 7:40 बजे दिल्ली पहुंचेगी। वहींदिल्ली से ट्रेन 13 मई की शाम को 5:15 बजे रवाना होगी जो अगले दिन सुबह में राजेंद्र नगर पहुंचेगी। ये ट्रेन पटना जंक्शनपंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन,कानपुर सेंट्रल पर रुकेगी।

पूरी समय सारिणी यहां देखें....

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से