Advertisement

राष्ट्रपति चुनाव: शाह ने राजनाथ, नायडू और जेटली को दी एनडीए को साधने की जिम्मेदारी

राष्ट्रपति चुनाव को लेकर सोमवार को भाजपा के अध्यक्ष अमित शाह ने तीन सदस्यीय एक पैनल का गठन किया है, जिसमें राजनाथ सिंह, वेंकैया नायडू और अरूण जेटली को शामिल किया गया है। पैनल को राष्ट्रपति उम्मीदवार को लेकर एनडीए के घटक दलों से बात करने की जिम्मेदारी दी गई है।
राष्ट्रपति चुनाव: शाह ने राजनाथ, नायडू और जेटली को दी एनडीए को साधने की जिम्मेदारी

विपक्ष के बाद आज सत्तापक्ष ने भी राष्ट्रपति चुनाव को लेकर सक्रियता दिखाई है। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने एक तीन सदस्यीय पैनल का गठन किया है। यह पैनल राष्ट्रपति चुनाव को लेकर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के घटक दलों से बात कर सहमति बनाने का प्रयास करेगा।

राष्ट्रपति के चुनाव को लेकर विपक्ष सत्ता पक्ष से ज्यादा सक्रिय नजर आ रहा है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के बुलावे पर 17 दल पहले ही एक मंच पर आते दिख रहे हैं।  सत्ता पक्ष और विपक्ष ने अपने-अपने उम्मीदवारों का ऐलान नहीं किया है. विपक्ष इस बात का इंतजार कर रहा है कि सत्तापक्ष राष्ट्रपति उम्मीदवार के लिए उसके साथ सहमति बनाने के लिए बात करता है या नहीं।     

पिछले सप्ताह ही मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने राष्ट्रपति चुनाव की तारीख का ऐलान किया था। देश के 14वें राष्ट्रपति का चुनाव 17 जुलाई को होगा। 20 जुलाई को मतगणना की जाएगी और परिणाम घोषित किया जाएगा। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को खत्म हो रहा है। 

राष्ट्रपति का चुनाव अप्रत्यक्ष रूप से होता है. सभी राज्यों की विधानसभा, विधान परिषद और संसद के दोनों सदनों के सभी सदस्य राष्ट्रपति के चुनाव में शिरकत करते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad