Advertisement

कोरोना वायरस: भारत बायोटेक की नेजल वैक्सीन की कीमत का हुआ खुलासा, जानिए कितने में मिलेगी

चीन समेत दुनियाभर के कई देशों में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए भारत सरकार अलर्ट मोड पर आ...
कोरोना वायरस: भारत बायोटेक की नेजल वैक्सीन की कीमत का हुआ खुलासा, जानिए कितने में मिलेगी

चीन समेत दुनियाभर के कई देशों में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए भारत सरकार अलर्ट मोड पर आ गई है और लोगों को सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं। इस बीच एक अच्छी खबर भी सामने आ रही है, जिसमें अब इंजेक्शन के अलावा नाक द्वारा दी जाने वाली दवा को भी हरी झंडी मिल गई है। हालांकि अब तक ये वैक्सीन लगाई नहीं जा रही थी। अब इसे कोविन पोर्टल पर लिस्टेड करने की मंजूरी भी मिल गई है, जिसके बाद iNNOVACC अब कोविड पर उपलब्ध है, जिसकी कीमत निजी बाजारों के लिए 800 रुपये तय की गई है। वहीं सरकारी अस्पतालों में यह 325 रुपए में उपलब्ध होगी। हालांकि फिलहाल यह वैक्सीन सिर्फ प्राइवेट सेंटर्स पर ही मिलेगी।

टीका निर्माता की एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि जैब जनवरी, 2023 के चौथे सप्ताह में शुरू किया जाएगा। INCOVACC COVID के लिए दुनिया का पहला इंट्रानेजल वैक्सीन है जिसे प्राथमिक दो-खुराक अनुसूची के लिए और एक विषम बूस्टर खुराक के रूप में अनुमोदन प्राप्त हुआ है। इस महीने की शुरुआत में, भारत बायोटेक को iNCOVACC की विषम बूस्टर खुराक के उपयोग के लिए केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) से मंजूरी मिली थी।

भारत बायोटेक की नेजल वैक्सीन की मंजूरी मिलने के बाद यह 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को लगाई जाएगी। 18 साल से ऊपर के लोग, जिन्होंने अब तक बूस्टर डोज नहीं लिया है वो इस वैक्सीन को लगवा सकते हैं।

बता दें कि इससे पहले भारत बायोटेक की कोवैक्सीन, सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड और कोवोवैक्स, रूसी वैक्सीन स्पुतिनिक वी और बायोलॉजिकल ई लिमिटेड की कॉर्बेवैक्स वैक्सीन लोगों को दी जा रही थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad