Advertisement

आईआईटी-जेईई मेन्स के परिणाम घोषित, उदयपुर के कल्पित रहे टॉपर

सीबीएसई ने ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) मेन 2017 का रिजल्ट घोषित कर दिया है। जानकारी के मुताबिक उदयपुर के कल्पित विरवाल ने 360 में से पूरे 360 अंक पाकर इस परीक्षा में टॉप किया है।
आईआईटी-जेईई मेन्स के परिणाम घोषित, उदयपुर के कल्पित रहे टॉपर

बताया जा रहा है कि मेंस के परिणाम में राजस्थान कोटा का दबदबा कायम रहा है। जहां पहली,चौथी और दसवी रैंक पर यहां के विद्यार्थियों ने अपना स्थान बनाया है।

परीक्षा का परिणाम देखने के लिए परीक्षार्थी सीबीएसई की साइट http://cbseresults.nic.inपर जा सकते हैं।

गौरतलब है कि इस परीक्षा में 10 लाख से ज्यादा विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया था। देश भर के एनआईटी, आईआईटी और अन्य सरकारी मान्यता प्राप्त इंजीनियरिंग संस्थानों में बीटेक, बीई,बीआर्क पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए जेईई मेन परीक्षा आयोजित की जाती है। इसके अलावा देश के बहुत से निजी संस्थान भी जेईई मेन रिजल्ट के आधार पर प्रवेश देते हैं।

बता दें कि सभी आईआईटी में प्रवेश जेईई एडवांस के जरिए ही मिलता है। जेईई मुख्य परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन कर जेईई एडवांस में मौका पाया जा सकता है।

कब हुईं परीक्षाएं?

गौरतलब है कि जेईई मुख्य परीक्षा दो किस्म की होती है। पहला पेन-पेपर बेस्ड जेईई मुख्य परीक्षा जो कि 2 अप्रैल 2017 को आयोजित हुई, जबकि कंप्यूटर बेस्ड जेईई मेन एग्जाम 8 और 9 अप्रैल 2017 को आयोजित किया गया था।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad