Advertisement

अंकिता हत्याकांड: पूर्व डीजीपी बोले- रिसॉर्ट के विध्वंस ने महत्वपूर्ण सबूत कर दिए होंगे नष्ट

उत्तराखंड के पूर्व डीजीपी आलोक बी लाल ने मंगलवार को कहा कि अंकिता भंडारी हत्याकांड में रिजॉर्ट को...
अंकिता हत्याकांड: पूर्व डीजीपी बोले- रिसॉर्ट के विध्वंस ने महत्वपूर्ण सबूत कर दिए होंगे नष्ट

उत्तराखंड के पूर्व डीजीपी आलोक बी लाल ने मंगलवार को कहा कि अंकिता भंडारी हत्याकांड में रिजॉर्ट को गिराने में दिखाई गई हड़बड़ी ने अवश्य ही महत्वपूर्ण सबूत नष्ट कर दिए होंगे।

पौड़ी जिले के भोगपुर में रिसॉर्ट के कुछ हिस्सों को रात भर में तोड़े जाने से हत्या के मामले में सबूत नष्ट करने के विभिन्न हलकों से आरोप लगते रहे हैं।

लाल ने एक विशेष साक्षात्कार में पीटीआई को बताया, "मुझे ऐसा लगता है कि इस मामले में तथाकथित अवैध रिसॉर्ट के विध्वंस की उचित प्रक्रिया का पालन नहीं किया गया था। आमतौर पर, इस तरह के किसी भी अभ्यास से पहले कारण बताओ नोटिस जारी किया जाता है।"

"हालांकि, इस मामले में, बुलडोजर ने बिना किसी पूर्व सूचना के रात के अंधेरे में रिसॉर्ट के कुछ हिस्सों को तोड़ दिया। अचानक कार्रवाई ने मामले में महत्वपूर्ण सबूत नष्ट कर दिए होंगे।"

उन्होंने कहा, "देर रात की कार्रवाई के पीछे मुख्य उद्देश्य को खुद को प्रभावी के रूप में पेश करने के लिए प्रशासन के अति उत्साह के रूप में देखा जा सकता है। ऐसा लगता है कि कार्रवाई का उद्देश्य आरोपियों के खिलाफ त्वरित कार्रवाई के लिए ब्राउनी पॉइंट हासिल करना है।"

उन्होंने यह भी आश्चर्य जताया कि क्या तोड़फोड़ आरोपियों ने खुद की थी। उन्होंने कहा कि जांच से पता चलेगा कि वास्तव में विध्वंस किसने और किसके आदेश पर किया।

पौड़ी जिला प्रशासन के इस दावे पर कि रिसॉर्ट की वीडियोग्राफी 22 सितंबर को ही की गई थी, दो दिन पहले एक बुलडोजर ने इसके कुछ हिस्सों को तोड़ा था और वीडियो फुटेज में सभी सबूत बरकरार थे, पूर्व डीजीपी ने कहा कि वीडियोग्राफी इस तरह के फोरेंसिक साक्ष्य को रिकॉर्ड नहीं कर सकती है। बाल, पसीना, लार या वीर्य की बूंदें जो प्रासंगिक तथ्यों को स्थापित करने के लिए महत्वपूर्ण होतीं हैं।

उन्होंने कहा कि सबूतों के संभावित विनाश के बारे में संदेह केवल समाचार रिपोर्टों से गहरा होता है कि कथित तौर पर स्थानीय लोगों की गुस्साई भीड़ द्वारा आग लगाए गए कमरों के गद्दे रिसॉर्ट में एक पूल में तैरते पाए गए थे।

पूर्व डीजीपी ने कहा, "ऐसे मामलों में गद्दे में बालों के तार या वीर्य की बूंदों जैसे महत्वपूर्ण सबूत हो सकते हैं।"

उन्होंने आश्चर्य जताया कि रिसॉर्ट के सीसीटीवी कैमरों में फुटेज कहां रिकॉर्ड किया गया। उसके पास यह साबित करने के लिए महत्वपूर्ण सबूत होंगे कि कथित हाथापाई से पहले क्या हुआ था।

उन्होंने कहा कि एक अन्य कारक जो चीजों को संदिग्ध बनाता है, वह है मामले को राजस्व पुलिस से नियमित पुलिस में स्थानांतरित करने में देरी। लोग इसमें दोषियों को बचाने का एक जानबूझकर किया गया प्रयास देख सकते हैं।

उन्होंने कहा, "राजस्व पुलिस हत्या के मामलों को संभालने के लिए अप्रशिक्षित और अकुशल दोनों है। मामले को चार दिनों तक झूठ बोलने की अनुमति क्यों दी गई? हत्या के मामले समय के प्रति संवेदनशील होते हैं। देरी से सबूतों का नुकसान होता है और मामले को सुलझाना अधिक कठिन हो जाता है।"


उन्होंने कहा, "2001-2002 में पुलिस मुख्यालय में अपने कार्यकाल के दौरान, मैंने सरकार को पत्र लिखकर पुराने युग की राजस्व पुलिस प्रणाली को समाप्त करने की मांग की थी, लेकिन दुर्भाग्य से, यह अभी भी उत्तराखंड में जारी है।"

लाल ने जोर देकर कहा कि इसे तुरंत राज्य में हर जगह नियमित पुलिस द्वारा प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए।

हालांकि, पूर्व डीजीपी ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि डीआईजी पी रेणुका देवी की अध्यक्षता वाली एसआईटी सभी कोणों से मामले की जांच करेगी और सच्चाई सामने लाएगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad