Advertisement

कोरोना संकट के बीच जम्मू-कश्मीर के लिए नए डोमिसाइल नियमों का ऐलान, बनी निवासियों की नई परिभाषा

केंद्र द्वारा भारतीय संविधान के अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के आठ महीने बाद कोरोना संकट के बीच मंगलवार...
कोरोना संकट के बीच जम्मू-कश्मीर के लिए नए  डोमिसाइल नियमों का ऐलान, बनी निवासियों की नई परिभाषा

केंद्र द्वारा भारतीय संविधान के अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के आठ महीने बाद कोरोना संकट के बीच मंगलवार को केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के लिए नए डोमिसाइल नियमों का ऐलान किया गया। अब जम्मू-कश्मीर में 15 साल तक रहने वाला व्यक्ति अब वहां का निवासी कहलाएगा।  सरकार की ओर से जारी गजट नोटिफिकेशन के मुताबिक़,  राज्य/यूटी के निवासी होने की परिभाषा तय की गई है। जिस भी शख्स ने जम्मू-कश्मीर में 15 साल बिताए हैं या जिसने यहां सात साल पढ़ाई की और 10वीं-12वीं की परीक्षा यहीं के किसी स्थानीय संस्थान से दी, वह यहां का निवासी होगा। 5 अगस्त से पहले जम्मू-कश्मीर में संविधान की धारा 35ए के तहत तय होता था कि कौन व्यक्ति राज्य का निवासी है और कौन नहीं।

जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन (राज्य कानूनों का अनुकूलन) आदेश 2020 - गृह मंत्रालय, जम्मू-कश्मीर विभाग द्वारा जारी किया गया।  आदेश के तहत अधिवासियों को जम्मू और कश्मीर सिविल सेवा अधिनियम के तहत परिभाषित किया गया है।

कानून के तहत, जिन्होंने जम्मू-कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश में 15 साल तक निवास किया है या सात साल की अवधि के लिए अध्ययन किया है और स्थित शैक्षणिक संस्थानों में कक्षा 10/12 की परीक्षा में उपस्थित हुए हैं उन्हें निवासी माना जाएगा।

इसमें उन केंद्र सरकार के अधिकारियों के बच्चे, अखिल भारतीय सेवा के अधिकारी, सार्वजनिक उपक्रम के अधिकारी और केंद्र सरकार के स्वायत्त निकाय, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, वैधानिक निकायों के अधिकारी, केंद्रीय विश्वविद्यालयों के अधिकारी और केंद्र सरकार के मान्यता प्राप्त अनुसंधान संस्थान शामिल हैं जिन्होंने दस वर्षों की कुल अवधि के लिए जम्मू और कश्मीर में सेवाएं दी है। 

इस कानून ने तहसीलदारों को निवास प्रमाण पत्र जारी करने के लिए अपने क्षेत्रीय अधिकार क्षेत्र के भीतर अधिकार दिया है।  जम्मू कश्मीर यूटी की सरकार को भी अधिवास प्रमाण पत्र जारी करने के लिए किसी अन्य अधिकारी को सक्षम प्राधिकारी के रूप में सूचित करने का अधिकार दिया गया है।

कानून कहता है कि शर्तों को पूरा करने वाले किसी भी व्यक्ति को जम्मू-कश्मीर के केंद्र के स्तर -4 (25500) से अधिक के वेतनमान वाले किसी भी पद की नियुक्ति के उद्देश्य से जम्मू-कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश के निवासी के रूप में समझा जाएगा। हालाँकि, यह प्रावधान जम्मू-कश्मीर में सेवारत केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के बच्चों और दस साल से अधिक समय से जम्मू-कश्मीर में रहने वाले सभी गैर-स्थानीय लोगों के लिए भी उपलब्ध होगा।

जम्मू और कश्मीर सिविल सेवा अधिनियम के 5 ए के मुताबिक, "इस अधिनियम के प्रावधानों के अधीन, कोई भी व्यक्ति जब तक वह जम्मू और कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश का निवासी नहीं है, तब तक स्तर -4 (25500) से अधिक के वेतनमान वाले पद पर नियुक्ति के लिए पात्र नहीं होगा।" 

स्तर 4 में जूनियर सहायक, कांस्टेबल जैसे पद शामिल हैं, जिन्हें गैर-राजपत्रित पदों की सबसे निचली श्रेणी के रूप में माना जाता है।  यह इंगित करता है कि जम्मू और कश्मीर केन्द्र शासित प्रदेशों के अधिवासों को वर्ग -4 और गैर-राजपत्रित पदों पर अनन्य अधिकार होगा।  जम्मू और कश्मीर निवासी सहित सभी भारतीय नागरिक शेष अराजपत्रित और राजपत्रित पदों के लिए पात्र होंगे।  बता दें कि 5 अगस्त से पहले, जम्मू और कश्मीर के पूर्ववर्ती राज्य में सभी नौकरियां विशेष रूप से राज्य के स्थायी निवासियों के लिए आरक्षित थीं।

15 मार्च को, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अल्ताफ बुखारी के नेतृत्व में जम्मू और कश्मीर की नवगठित अपनी पार्टी के सदस्यों को आश्वासन दिया था कि सरकार का इस क्षेत्र में "जनसांख्यिकीय परिवर्तन" करने का कोई इरादा नहीं है।  शाह ने पार्टी के प्रतिनिधिमंडल को सूचित किया था कि जम्मू-कश्मीर में "देश के अन्य राज्यों की तुलना में बेहतर अधिवास नीति" होगी।

5 अगस्त, 2019 को केंद्र द्वारा जम्मू और कश्मीर के विशेष दर्जे को रद्द कर दिया गया।  धारा 370 के तहत जम्मू और कश्मीर का अलग संविधान था और अनुच्छेद 35 ए ने बाहर के लोगों को जम्मू-कश्मीर में संपत्ति खरीदने और बाहरी निवासियों के लिए नौकरी पर रोक लगा रखा थी। 1954 में घोषित अनुच्छेद 35ए को भारत के संविधान के अनुच्छेद 370 के तहत बनाए गए एक राष्ट्रपति के आदेश द्वारा भारत के संविधान में शामिल किया गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad