Advertisement

नसीरुद्दीन के समर्थन में आए अमर्त्य सेन, कहा- हमें उठानी चाहिए आवाज

पिछले दिनों फिल्म अभिनेता नसीरुद्दीन शाह अपने बयानों की वजह से काफी विवादों में रहे। अब नोबेल...
नसीरुद्दीन के समर्थन में आए अमर्त्य सेन, कहा- हमें उठानी चाहिए आवाज

पिछले दिनों फिल्म अभिनेता नसीरुद्दीन शाह अपने बयानों की वजह से काफी विवादों में रहे। अब नोबेल पुरस्कार से सम्मानित अर्थशास्त्री अमर्त्य सेन ने अभिनेता नसीरुद्दीन शाह का समर्थन करते हुए कहा कि उन्हें ‘परेशान’ करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

देश में भीड़ हिंसा पर प्रतिक्रिया देने और गैर सरकारी संगठनों पर सरकार द्वारा की जा रही कथित कार्रवाई के खिलाफ एमनेस्टी इंडिया के लिए एक वीडियो में आने की वजह से शाह विवादों में आ गए हैं। वीडियो में शाह ने शुक्रवार को कहा कि जो अधिकारों की मांग कर रहे हैं, उन्हें कैद किया जा रहा है।

देश में जो कुछ हो रहा है, वह आपत्तिजनक है

सेन ने कहा कि अभिनेता को ‘परेशान’ करने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘ हमें अभिनेता को परेशान करने के इस तरह के प्रयासों के खिलाफ आवाज उठानी चाहिए। देश में जो कुछ हो रहा है, वह आपत्तिजनक है और इसे जरूर रोका जाना चाहिए।'

नसीरूद्दीन ने क्या कहा था?

नसीरुद्दीन शाह ने पिछले दिनों एक वीडियो जारी किया था। इस वीडियो में वह कह रहे थे, "हमारे आजाद मुल्क का संविधान 26 नवंबर 1949 को ग्रहण किया गया। शुरू के ही सत्रों में उसके उसूल लागू कर दिए गए, जिनका मकसद ये था कि हर नागरिक को सामाजिक, राजनीतिक और आर्थिक न्याय मिल सके। सोचने की, बोलने की और किसी भी धर्म को मानने की या इबादत करने की आजादी हो।  हमारे मुल्क में जो लोग गरीबों के घरों को, जमीनों को और रोजगार को तबाह होने से बचाने की कोशिश करते हैं, करप्शन के खिलाफ आवाज उठाते हैं, ये लोग हमारे उसी संविधान की रखवाली कर रहे होते हैं। लेकिन अब हक के लिए आवाज उठाने वाले जेलों में बंद हैं। कलाकार, फनकार, शायर सबके काम पर रोक लगाई जा रही है। पत्रकारों को भी खामोश किया जा रहा है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad