Advertisement

केंद्र को नागरिकों के स्वास्थ्य की चिंता करनी चाहिए, न कि एयरलाइंस की: सुप्रीम कोर्ट

एयर इंडिया के विमानों में बीच वाली सीट की बुकिंग न रोकने की याचिका पर सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने...
केंद्र को नागरिकों के स्वास्थ्य की चिंता करनी चाहिए, न कि एयरलाइंस की: सुप्रीम कोर्ट

एयर इंडिया के विमानों में बीच वाली सीट की बुकिंग न रोकने की याचिका पर सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने आज केंद्र सरकार को जमकर फटकार लगाई। कोर्ट ने कहा कि आपको केवल एयर इंडिया की चिंता हैं पर हमें देश की चिंता है। शीर्ष कोर्ट ने केंद्र से कहा कि आपको अपने लोगों की (जनता ) की सेहत की चिंता होनी चाहिए, न कि एयरलाइंस की। बॉम्बे हाई कोर्ट के मिडिल सीट खाली छोड़ने के आदेश को एयर इंडिया और केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी, जिस पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई।

सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान सीजेआई ने कहा, 'अगले 10 दिनों के लिए मध्य सीटों की बुकिंग के साथ एयर इंडिया को विदेशी उड़ानों को संचालित करने की अनुमति दी जाएगी।' चीफ जस्टिस एसए बोबडे ने एयर इंडिया को निर्देश दिया कि वह अगले 10 दिनों तक नॉन शेड्यूल विदेशी उड़ानों के लिए मिडिल सीट बुक कर सकती है। लेकिन 10 दिनों के बाद उसे बाम्बे हाईकोर्ट के उस आदेश का पालन करना होगा।

सुप्रीम कोर्ट में चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया शरद अरविंद बोबड़े ने कहा कि डायरेक्टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) और एयर इंडिया इस मामले की पेंडेंसी के दौरान किसी भी मानदंड को बदलने के लिए स्वतंत्र हैं। याचिका पर सीजेआई बोबड़े ने कहा कि हम नागरिकों के स्वास्थ्य के बारे में चिंतित हैं। इस मामले में बॉम्बे हाई कोर्ट दो जून को मामले की सुनवाई करेगा।

सुनवाई के दौरान कोर्ट ने लगाई फटकार

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को लगाई फटकार लगाते हुए कहा, 'आपको सिर्फ अपने एयर इंडिया की चिंता है, आपको अपने लोगों की (जनता ) की सेहत की चिंता होनी चाहिए। हमे लोंगों की चिंता है।' चीफ जस्टिस ने कहा कि डीजीसीए के महानिदेशक और एयर इंडिया अगर जरूरी समझते हैं तो नियमों छूट ले सकते हैं।

बॉम्बे हाईकोर्ट ने क्या कहा था?

गौरतलब है कि बॉम्बे हाईकोर्ट ने एयर इंडिया को अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में बीच की सीटें खाली रखने का निर्देश दिया था। हाई कोर्ट ने एयर इंडिया को डीजीसीए के महानिदेशक को 'सोशल डिस्टेंसिंग' सर्कुलर का पालन करने के लिए भी कहा था, जिसके लिए बीच की सीटों को इंटरनेशनल फ्लाइट्स के दौरान खाली रखने की जरूरत थी।

देश में घरेलू विमान सेवा शुरू

वहीं, लॉकडाउन के चलते दो महीनों से बंद चल रहीं फ्लाइट्स एक बार फिर से आज से शुरू हो गई हैं। हालांकि, अभी सरकार ने घरेलू उड़ानों को अनुमति दी है। दिल्ली, लखनऊ, चेन्नई, बेंगलुरु समेत कई एयरपोर्ट्स पर सावधानी के साथ विमान सेवा फिर से प्रारंभ हुई। इस दौरान फ्लाइट्स में यात्री फेस शील्ड तक लगाए देखे गए। दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से भुवनेश्वर के लिए सुबह विस्तारा की फ्लाइट 6 बजकर 50 मिनट पर रवाना हुई, जिसमें यात्रियों को फेस मास्क उपलब्ध कराए गए। साथ ही फ्लाइट अटेंडेंट पीपीई किट पहने दिखाई पड़े। 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement