Advertisement

अहमदाबाद सिविल अस्पताल की हालत कालकोठरी जैसी, या उससे भी ज्यादा बदतर: गुजरात हाईकोर्ट

गुजरात हाईकोर्ट ने कहा है कि अहमदाबाद के सिविल अस्पताल की हालत 'दयनीय' है और यह अस्पताल 'कालकोठरी...
अहमदाबाद सिविल अस्पताल की हालत कालकोठरी जैसी, या उससे भी ज्यादा बदतर: गुजरात हाईकोर्ट

गुजरात हाईकोर्ट ने कहा है कि अहमदाबाद के सिविल अस्पताल की हालत 'दयनीय' है और यह अस्पताल 'कालकोठरी जैसा है, यहां तक कि उससे भी ज्यादा बदतर'।

कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन पर स्थिति का जनहित याचिका के रूप में स्वत: संज्ञान लेते हुए न्यायमूर्ति जे बी परदीवाला और न्यायमूर्ति आई जे वोरा की खंडपीठ ने अहमदाबाद के सिविल अस्पताल की दशा पर राज्य सरकार को खूब खरी खोटी सुनाई और कहा कि यह 'निराशाजनक और दुखद है।'

इस अस्पताल में कोविड-19 से शुक्रवार तक 377 मरीजों की जान चली गयी जो इस अविध में सभी अस्पतालों में हुई 638 मौतों में एक बड़ा आंकड़ा है। कोर्ट ने कहा, ''यह काफी निराशाजनक और दुखद है कि आज की तारीख में सिविल अस्पताल की दशा दयनीय है। हम यह कहते हुए दुखी हैं कि आज की तारीख में सिविल अस्तपाल अहमदाबाद बहुत ही बदतर स्थिति में है।''

'गरीब और बेसहारा मरीजों के पास विकल्प नहीं'

खंडपीठ ने कहा, ''जैसा कि हमने पहले कहा कि यह सिविल अस्पताल मरीजों के उपचार के लिए है, लेकिन ऐसा जान पड़ता है कि आज की तारीख में यह कालकोठरी जैसा है या यूं कहें कि उसे भी बदतर. दुर्भाग्य से गरीब और बेसहारा मरीजों के पास विकल्प नहीं है।'' अदालत ने यह भी पूछा कि क्या राज्य के स्वास्थ्य मंत्री और स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को थोड़ा भी भान है कि अस्पताल में क्या चल रहा है।

अदालत ने कई निर्देश जारी किये

इसी के साथ अदालत ने कई निर्देश भी दिए। अदालत का आदेश शनिवार को जारी किया गया। कोर्ट ने सिविल अस्पताल के प्रभारी जयंती रवि, अतिरिक्त मुख्य सचिव पंकज कुमार, सचिव मिलिंद तोरवने से पूछा कि क्या राज्य के स्वास्थ्य मंत्री (नितिन पटेल) और मुख्य सचिव (अनिल मुकीम) को रोगियों और कर्मचारियों को होने वाली दिक्कतों के बारे में पता है। कोर्ट ने कहा, "क्या राज्य सरकार को इस बात की जानकारी है कि सिविल अस्पताल में मरीज वेंटिलेटर की कमी के कारण मर रहे हैं?" कोर्ट ने गुजरात सरकार को निर्देश दिया कि वह अहमदाबाद शहर में सभी मल्टीस्पेशियलिटी, प्राइवेट और कॉर्पोरेट अस्पतालों के लिए अनिवार्य रूप से एक अधिसूचना जारी करे कोरोना के लिए 50 प्रतिशत बेड रिजर्व करे।

अहमदाबाद में 277 नए मामले

अहमदाबाद में शनिवार को 277 नए मामले सामने आने के साथ ही कुल संक्रमितों की संख्या 10 हजार के पार हो गई। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार अब अहमदाबाद में कुल संक्रमितों की संख्या 10,001 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि अहमदाबाद के विभिन्न अस्पतालों में शनिवार को कोविड-19 से 24 और लोगों की मौत हुई है. इसके साथ ही अहमदाबाद में संक्रमण से अब तक 669 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। राज्य में 19 सरकारी प्रयोगशालाएं हैं जो कोविद रोगियों के लिए RTCRPCR परीक्षण का आयोजन करती हैं। अब तक 1,78,068 नमूनों का परीक्षण किया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad