Home » देश » भारत » हवाला रैकेट में एयर होस्टेस के बाद मास्टरमाइंड भी दिल्ली से गिरफ्तार

हवाला रैकेट में एयर होस्टेस के बाद मास्टरमाइंड भी दिल्ली से गिरफ्तार

JAN 09 , 2018

जेट एयरवेज की हांगकांग फ्लाइट में एयर होस्टेस को 4.80 लाख अमेरिकी डॉलर के साथ पकड़ा गया। आरोप है कि वह इंटरनेशनल हवाला रैकेट में शामिल है। सोमवार रात हुई कार्रवाई के बाद डीआरआई ने दिल्ली से हवाला रैकेट के मास्टरमाइंड अमित मल्होत्रा को गिरफ्तार किया। कोर्ट ने मंगलवार को दोनों को दो दिन की ज्यूडीशियल कस्टडी में भेज दिया। मल्होत्रा एक साल में दिल्ली के कई करोड़पति लोगों का पैसा इसी तरीके से विदेश भेज चुका है। बाद में गोल्ड खरीदकर इसे अवैध तरीके से भारत लाया जाता था। मल्होत्रा ने सफर के दौरान एयर होस्टेस से दोस्ती की थी।

डीआरआइ को पूछताछ में पता चला है कि इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से पकड़ी गई जेट एयरवेज की एयर होस्टेस अंतरराष्ट्रीय हवाला रैकेट में शामिल थी। डालर खाने के पैकेट में भरे थे।   नोटों के बंडल को एल्यूमीनियम फॉयल में लपेटकर बैग में इस तरह छिपा रखा था कि वह कोई खाद्य पदार्थ की तरह लगे। वह कई बार दिल्ली के एक हवाला कारोबारी के लिए विदेशी मुद्रा ला चुकी थी।

पूछताछ के बाद मंगलवार को दिल्ली से हवाला रैकेट के मास्टरमाइंड 40 वर्षीय अमित मल्होत्रा  को गिरफ्तार किया। मल्होत्रा ने एयरलाइंस क्रू को रैकेट में शामिल कर तस्करी का तरीका खोजा। उनसे फ्लाइट में क्रू से दोस्ती की और कमीशन का लालच देकर उन्हें हवाला रैकेट में शामिल कर लिया। वह दिल्ली के करोड़पति लोगों से पैसे लेकर इन्हें एयर होस्टेस के जरिए विदेश भेजता है। बाद में इसी रकम से विदेशों में गोल्ड खरीदा जाता है, फिर इस सोने को अवैध तरीके से भारत लाया जाता था।

एयर होस्टेस से मल्होत्रा की दोस्ती छह महीने पहले फ्लाइट में हुई थी। तब वह विदेश से भारत आ रहा था। उसने कमीशन का लालच देकर एयर होस्टेस को धंधे में शामिल किया था। आरोपी एयर होस्टेस ने पूछताछ में बताया कि वह दिल्ली के एजेंट अमित मल्होत्रा के साथ काम करती है, जो विवेक विहार इलाके में रहता है। वह  50 फीसदी हिस्सेदारी के एवज में करंसी दूसरे देशों में लेकर जाती थी। कई दिनों ने इसे अंजाम दे रही थी।


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या
एपल स्टोर से

Copyright © 2016 by Outlook Hindi.