Advertisement

दिल्ली में नानकपुरा के सरकारी स्कूल पहुंचीं मेलानिया ट्रंप, हुआ भव्य स्वागत

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके परिवार के गुजरात के अहमदाबाद में शानदार स्वागत के बाद अब...
दिल्ली में नानकपुरा के सरकारी स्कूल पहुंचीं मेलानिया ट्रंप, हुआ भव्य स्वागत

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके परिवार के गुजरात के अहमदाबाद में शानदार स्वागत के बाद अब दिल्ली दौरे की बारी है। दौरे के दूसरे और अंतिम दिन राष्ट्रपति ट्रंप दिल्ली में हैं और यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से द्विपक्षीय वार्ता कर रहे हैं। सोमवार को मोटेरा स्टेडियम में ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति ने रक्षा सौदों का की घोषणा की, जिसने दोनों देशों में बड़े समझौते की उम्मीद जगा दी है। इसके साथ ही दोनों देश आज कई मुद्दों पर चर्चा करेंगे। इससे पहले प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप दिल्ली में नानकपुरा के एक स्कूल में बच्चों से मुलाकात करने के लिए पहुंची। यहां पहुंचते ही स्कूल के छात्र-छात्राओं और टीचरों ने अमेरिका की प्रथम महिला का शानदार स्वागत किया।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता कर रहे हैं। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हैदराबाद हाउस में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप का स्वागत किया। वहीं राष्ट्रपति भवन में भी आज अमेरिकी राष्ट्रपति का औपचारिक स्वागत हुआ, यहां पर डोनाल्ड ट्रंप को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने राजघाट पहुंच राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि भी दी। इससे पहले दोनों ने कल अहमदाबाद के साबरमती आश्रम का भी दौरा किया था। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति भवन पहुंचे। जहां उनका औपचारिक स्वागत किया गया।

LIVE अपडेट्स

दिल्ली सरकार के स्कूलों में चलने वाली हैपिनेस क्लास को देखने के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी मेलानिया ट्रंप नानकपुरा के सरकारी स्कूल पहुंचीं। यहां पहुंचते ही स्कूल के छात्र-छात्राओं और टीचरों ने अमेरिका की प्रथम महिला का शानदार स्वागत किया।

-अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता कर रहे हैं। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हैदराबाद हाउस में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप का स्वागत किया।

-अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, मेलानिया ट्रंप ने राजघाट में महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को राष्ट्रपति भवन में गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया..

राष्ट्रपति भवन में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और प्रथम महिला मेलानिया ट्रम्प की अगवानी करते राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, उनकी पत्नी सविता कोविंद और पीएम नरेंद्र मोदी

दिल्लीवासियों के लिए बहुत बड़ा दिन - केजरीवाल

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया, हैप्पीनेस क्लास कार्यक्रम में अमेरिका की फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप शामिल होंगी। हमारे शिक्षकों, छात्रों और दिल्लीवासियों के लिए बहुत बड़ा दिन है। सदियों से भारत ने दुनिया को आध्यात्मिकता सिखाई है। मुझे खुशी है कि वह हमारे स्कूल से खुशी का संदेश वापस ले जाएंगी।

आज ये है अमेरिकी राष्ट्रपति का कार्यक्रम:

10.00 AM: राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति भवन जाएंगे। जहां उनका औपचारिक स्वागत किया जाएगा।

10.30 AM: राजघाट पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे।

11.00 AM: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप हैदराबाद हाउस पहुंचेंगे। हैदराबाद हाउस में मोदी और ट्रंप के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता होगी।

12.00 PM: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वार्ता के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के लिए दोपहर के लंच का आयोजन किया है। यहां दोनों शीर्ष नेता साथ में लंच भी करेंगे।

12.40 PM: समझौतों के करार के बाद साझा प्रेस को संबोधित करेंगे। इसके बाद ट्रंप सीईओ राउंड टेबल के लिए रुजवेल्ट हाउस यानी अमेरिकी दूतावास भी आएंगे। इसमें उद्योग प्रतिनिधियों के साथ एक गोलमेज सम्मेलन भी शामिल हो सकता है।

7.30 PM: ट्रंप शाम 7.30 राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात करेंगे और रात्रिभोज में शामिल होंगे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उनके सम्मान में डिनर पार्टी का आयोजन किया है।

10 PM: वाया जर्मनी अमेरिका के लिए रवाना हो जाएंगे।

ट्रंप को परोसी जाएगी दाल रायसीना

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप शाम अपने परिवार संग राष्ट्रपति भवन पहुंचेंगे, जहां उनके सम्मान में एक डिनर का आयोजन किया गया है। डिनर को खुद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद होस्ट करेंगे। ट्रंप को कई विशेष व्यंजन परोसे जाएंगे, लेकिन जिस एक डिश पर सबकी निगाहें टिकी हैं वह है दाल रायसीना। राष्ट्रपति भवन की यह खास डिश विशेष मेहमानों को ऐसे राजकीय भोज के दौरान परोसी जाती है। साल 2010 में राष्ट्रपति भवन के तत्कालीन कार्यकारी शेफ मचींद्र कस्तूरे ने इस डिश की पहली बार खोज की थी और तबसे इसमें कई नई चीजें जुड़ चुकी हैं। साबुत उड़द को राजमे के साथ रातभर भिगोकर रखने के बाद इस दाल को तैयार किया जाता है।

दोनों देशों के बीच हो सकते हैं ये समझौते

अपने दौरे के पहले दिन अहमदाबाद में डोनाल्ड ट्रंप और नरेंद्र मोदी की शानदार दोस्ती का दृश्य दिखा। जबकि अब दूसरे दिन सबकी नजर दोनों देशों के बीच होने वाले समझौतों पर होगी। इन समझौतों में सबसे बड़ी बात डिफेंस डील हो सकती है, जिसकी घोषणा खुद डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को अपने भाषण में की थी। इस सौदे में भारत, अमेरिका के 24 रोमियो हेलिकॉप्टर खरीदने पर समझौता कर सकता है, जो कि लगभग 3 बिलियन डॉलर का होगा। वहीं इसके साथ भारत 6 अपाचे हेलिकॉप्टर भी खरीद सकता है। इसके अलावा दोनों नेताओं के बीच ट्रेड, H1B वीज़ा, अफगानिस्तान जैसे मसलों पर चर्चा होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad