Advertisement

फीस बढ़ोतरी के खिलाफ जेएनयू को मिला डूसू का साथ, निकाला मार्च

हॉस्टल फीस बढ़ोतरी समेत विभिन्न मांगों को लेकर जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) का बवाल थमता नजर...
फीस बढ़ोतरी के खिलाफ जेएनयू को मिला डूसू का साथ, निकाला मार्च

हॉस्टल फीस बढ़ोतरी समेत विभिन्न मांगों को लेकर जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) का बवाल थमता नजर नहीं आ रहा है। जेएनयू छात्रों के प्रदर्शन के समर्थन में अब दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) का छात्र संघ भी आ गया है। डीयू के छात्रों ने जेएनूय के छात्रों के साथ में पैदल मार्च निकालकर फीस बढ़ोतरी के खिलाफ प्रदर्शन किया। वहीं, पुलिस ने संसद मार्ग पुलिस स्टेशन के पास अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के छात्रों को रोक दिया।

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद और जेएनयू के छात्रों ने मंडी हाउस से एचआरडी मंत्रालय शास्त्री भवन तक कूच किया। हालांकि पुलिस द्वारा उन्हें संसद मार्ग थाने पर ही रोक दिया गया। इस प्रदर्शन के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। जेएनयू के छात्र फीस बढ़ोती के साथ-साथ कुलपति  को हटाने और दिल्ली पुलिस के खिलाफ कार्रवाई की मांग भी करते रहे हैं।

इससे पहले डूसू ने बयान जारी कर कहा, "डूसू जेएनयू को अपना समर्थन देता है और एमएचआरडी तक मार्च के लिए आह्वान करता है। यह उच्च शिक्षा को दोबारा हासिल करने की लड़ाई है। सस्ती शिक्षा एक अधिकार है और विशेषाधिकार नहीं। जेएनयू और डीयू के छात्र एमएचआरडी तक एक साथ मार्च करेंगे। यह मार्च मंडी हाउस से निकाला जाएगा।"

गौरतलब है कि सोमवार को, जेएनयू के हजारों छात्रों ने अन्य मांगों के साथ पूर्ण शुल्क वृद्धि वापसी की मांग करते हुए संसद की ओर मार्च किया था।

कमेटी से मिलने के बाद बोले छात्र- जब तक मांगे पूरी नहीं होंगी, जारी रहेगा प्रदर्शन

मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्रालय ने सोमवार को तीन सदस्यीय एक समिति गठित की थी, जिस पर बुधवार को छात्र नेताओं ने मुलाकात की। जेएनयू छात्र संघ की अध्यक्ष आईशी घोष समेत छात्र संघ के सभी 46 काउंसलर्स के साथ एमएचआरडी की तीन सदस्यीय उच्चस्तरीय समिति बैठक हुई। बैठक को लेकर जेएनयूएसयू जनरल सेक्रेटरी ने कहा कि बैठक जेएनयूएसयू और काउंसलरों के सभी 4 पदाधिकारियों के बीच थी। हमने उन्हें जेएनयू में संकट के बारे में जानकारी दी। हमें बताया गया कि हमारी मांगों को जल्द से जल्द लागू करने की सिफारिश की जाएगी। जब तक हमारी मांगें पूरी नहीं होंगी, कैंपस के अंदर विरोध प्रदर्शन जारी रहेगा।

कुलपति के इस्तीफे की मांग

आंदोलनकारी जेएनयू छात्रों के खिलाफ पुलिस कार्रवाई के एक दिन बाद यानी मंगलवार को जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्र संघ (जेएनयूएसयू) और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय शिक्षक संघ (जेएनयूटीए) ने जेएनयू प्रशासन और दिल्ली पुलिस पर हमला बोला और कुलपति ममीडाला जगदीश कुमार के इस्तीफे की मांग की। मंगलवार को शिक्षकों ने विश्वविद्यालय के प्रशासन ब्लॉक में गंगा ढाबा से मार्च निकाला और कुलपति के खिलाफ नारेबाजी भी की। इस दौरान शिक्षकों के साथ वो छात्र भी थे जिन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस और प्रदर्शन का आयोजन किया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad