Advertisement

कोविड वैक्सीनेशन: अब कोविन पोर्टल पर नहीं पड़ेगी इस दस्तावेज की जरूरत, केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट को बताया

केंद्र ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट को बताया कि कोविड-19 टीकाकरण के लिए कोविन पोर्टल पर पंजीकरण के लिए...
कोविड वैक्सीनेशन: अब कोविन पोर्टल पर नहीं पड़ेगी इस दस्तावेज की जरूरत, केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट को बताया

केंद्र ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट को बताया कि कोविड-19 टीकाकरण के लिए कोविन पोर्टल पर पंजीकरण के लिए आधार कार्ड अनिवार्य नहीं है।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति सूर्यकांत की पीठ को सूचित किया गया कि टीकाकरण के लिए पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, वोटर कार्ड, राशन कार्ड सहित नौ पहचान दस्तावेज में से एक प्रस्तुत किए जा सकते है।


शीर्ष अदालत ने प्रस्तुत करने पर ध्यान दिया और सिद्धार्थशंकर शर्मा द्वारा दायर एक याचिका का निपटारा किया है। इसमें दावा किया गया था कि कोविन पोर्टल पर कोविड-19 टीकाकरण को प्रशासित करने के लिए आधार कार्ड पर अनिवार्य रूप से जोर दिया जा रहा था। शीर्ष अदालत ने एक अक्टूबर 2021 को जनहित याचिका पर केंद्र को नोटिस जारी किया था।


इस पर बेंच ने कहा कि इस अदालत के 1 अक्टूबर, 2021 के आदेश के अनुसार, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने एक हलफनामा दायर किया है जो यह रिकॉर्ड करता है कि कोविन पोर्टल पर पंजीकरण के लिए आधार कार्ड अनिवार्य नहीं है और नौ पहचान दस्तावेजों में से एक का प्रस्तुत किया जा सकता है । हलफनामे में अन्य श्रेणी के व्यक्तियों के लिए प्रावधान किया गया है जिनके पास पहचान पत्र नहीं हो सकते हैं जैसे जेल के कैदी, मानसिक स्वास्थ्य संस्थानों के कैदी आदि के लिए।

इसने कहा कि संघ के वकील ने कहा कि बिना आईडी कार्ड वाले लगभग 87 लाख लोगों को टीका लगाया गया है। याचिकाकर्ता की शिकायत है कि उसे आधार कार्ड नहीं होने के कारण टीकाकरण से वंचित कर दिया गया था, हलफनामे में भी निपटाया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने महाराष्ट्र में प्रमुख सचिव, स्वास्थ्य को संबंधित निजी टीकाकरण केंद्र के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए एक पत्र संबोधित किया, जिसने वैध पासपोर्ट आईडी के बावजूद याचिकाकर्ता को टीकाकरण से इनकार कर दिया। याचिकाकर्ता की शिकायत का विधिवत निराकरण किया जाता है। सभी संबंधित अधिकारी सरकार की नीति के अनुसार कार्य करें।

याचिका में पूरे देश में पहले से ही अधिसूचित नियमों/नीतियों को एक समान तरीके से प्रभावी और गैर-भेदभावपूर्ण लागू करने की मांग की गई थी। भारत के नागरिक को दिए गए टीकाकरण के अधिकार की सुरक्षा के लिए, जो संबंधित प्राधिकारी को आधार विवरण प्रस्तुत न करने के कारण टीकाकरण से इनकार करने के कारण खतरनाक रूप से संकटग्रस्त है।

याचिका में कहा गया कि इस तरह की कार्रवाई संविधान के अनुच्छेद 14 के तहत समानता के अधिकार के साथ पढ़े गए अनुच्छेद 21 के तहत जीवन के अधिकार का घोर उल्लंघन है और इसलिए, याचिकाकर्ता ने उचित निर्देश जारी करके इस अदालत से सहानुभूतिपूर्ण भोग लगाने का अनुरोध किया है ताकि संबंधित प्राधिकारी को टीकाकरण के प्रशासन को सक्षम करने से आधार विवरण के उत्पादन की अनिवार्य पूर्व शर्त को अलग करने का निर्देश दिया जा सके।'

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad