Advertisement

एक कोविड-19 मरीज 30 दिन में 406 लोगों को संक्रमित कर सकता है : ICMR स्टडी

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के एक अध्ययन के मुताबिक यदि एक कोविड-19 से संक्रमित मरीज...
एक कोविड-19 मरीज 30 दिन में 406 लोगों को संक्रमित कर सकता है : ICMR स्टडी

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के एक अध्ययन के मुताबिक यदि एक कोविड-19 से संक्रमित मरीज लॉकडाउन और सामाजिक दूरी जैसे निवारक उपायों का उल्लंघन करता है तो वह 30 दिन में 406 लोगों को संक्रमित कर सकता है। स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से ये जानकारी मंगलवार को दैनिक प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी गई। आईसीएमआर के अध्ययन का हवाला देते हुए ज्वाइंट सेक्रेटरी लव अग्रवाल ने कहा कि कोरोनाा वायरस संक्रमण के लिए वर्तमान 'R0' 1.5 और 4 के बीच है। बता दें, R0 एक गणितीय शब्द है जो इंगित करता है कि रोग कितना संक्रामक है। यह उन लोगों की औसतन संख्या बताता है जो एक संक्रमित व्यक्ति से बीमार होते हैं। 

लॉकडाउन और सामाजिक दूरी सबसे महत्वपूर्ण

लव अग्रवाल ने कहा कि यदि हम 'R0' को 2.5 लेते हैं और एक कोविड-19 पॉजिटिव व्यक्ति लॉकडाउन का उल्लंघन करता है तो वह 30 दिन में 406 लोगों को संक्रमित कर सकता है। लेकिन यदि वह इन नियमों का पालन करता है तो इस जोखिम को 75 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है और वह केवल 2.5 व्यक्तियों को ही संक्रमित कर सकता है। उन्होंने लोगों से सामाजिक दूरी को अपनाने और लॉकडाउन आदेश का पालन करने की अपील करते हुए कहा कि यह कोविड-19 के प्रसार को रोकने में एक महत्वपूर्ण हस्तक्षेप है।

भारत में अब तक 141 मौतें 

बता दें, लॉकडाउन की मियाद 14 अप्रैल को खत्म हो रही है। राज्य और केंद्र सरकारे इस बात पर विचार कर रही हैं और विशेषज्ञों से राय ले रही हैं कि लॉकडाउन को लेकर क्या रणनीति अपनाई जाए। देश भर में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है। कोविड19इंडियाडॉटओआरजी के मुताबिक, अब तक कोविड-19 से संक्रमितों की संख्या 4,917 हो गई है, जिनमें से 4,389 एक्टिव केस हैं जबकि 387 लोग ठीक हो चुके हैं। मरने वालों की संख्या 141 है। हालांकि, मंत्रालय के मुताबिक, कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 4,421 हो गई है। इनमें 3,851 सक्रिय हैं, जबकि 326 लोग स्वस्थ हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। वहीं, इस वायरस ने 114 लोगों की जान ली है। 

दुनियाभर में 75 हजार से ज्यादा लोगों की मौत

वहीं इस वायरस की वजह से अब तक दुनिया भर में 75 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और संक्रमित मरीजों की संख्या 13.47 लाख के पार पहुंच गई है।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad