Advertisement

85 जिलों में 14 दिन से कोरोना का कोई मामला नहीं, रिकवरी रेट हुआ 22.17 फीसदीः स्वास्थ्य मंत्रालय

देश और दुनिया में कोरोना वायरस से संक्रमितों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। इन सबके बीच एक राहत की...
85 जिलों में 14 दिन से कोरोना का कोई मामला नहीं, रिकवरी रेट हुआ 22.17 फीसदीः स्वास्थ्य मंत्रालय

देश और दुनिया में कोरोना वायरस से संक्रमितों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। इन सबके बीच एक राहत की खबर आई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश के 85 जिलों में पिछले 14 दिनों से एक भी नए मामले नहीं आए है। वहीं, 16 जिलों में 28 दिनों से कोई मामला कोरोना संक्रमित का नहीं पाया गया है। इसके अलावा रिकवरी रेट (स्वस्थ होने की दर) बढ़कर 22.17 फीसदी हो गई है। इससे पहले मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक रिकवरी रेट 20 फीसदी था।

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक 24 घंटे में कोरोना के 1463 नए मामले सामने आए है, जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 28,380 हो गई है। इनमें से 21,132 एक्टिव केस हैं। जबकि, 6,362 या तो स्वस्थ हो चुके हैं अथवा डिस्चार्ज किए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि देश के जिन 16 जिलों में पहले कोविड-19 के मामले थे, उन जिलों से पिछले 28 दिन से कोरोना वायरस के किसी नए मामले की खबर नहीं है। इस सूची में तीन और जिले जुड़ गए हैं। इसमें महाराष्ट्र का गोंदिया जिला, कर्नाटक का दावणगेरे और बिहार का लखीसराय जिला शामिल है।

‘संक्रमितों से भेदभाव करने से बचने की जरूरत’

लव अग्रवाल ने कहा, “गलत सूचना और दहशत फैलाने से बचना चाहिए। साथ ही संक्रमितों से भेदभाव करना सही नहीं है। हमे यह समझना होगा कि ठीक हो चुके मरीजों से किसी को कोई खतरा नहीं है। उनके प्लाज्मा डोनेट करने से प्लाज्मा थेरेपी का उपयोग करते हुए एंटीबॉडी के लिए उपचार का एक संभावित स्रोत बन रहा है।“ उन्होंने कहा कि इस वायरस के प्रसार के लिए किसी समुदाय या क्षेत्र को टारगेट नहीं किया जाना चाहिए। विशेष रूप से हमें स्वास्थ्य कर्मी, स्वच्छता कार्यकर्ता और पुलिस को आदर करने की करने की जरूरत है।

लॉकडाउन के दौरान कुछ क्षेत्रों में छूट: गृह मंत्रालय

गृह मंत्रालय की संयुक्त सचिव पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने कहा कि आर्थिक व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने और नागरिकों को कुछ अन्य जरूरी सुविधाएं प्रदान करने के लिए लॉकडाउन के दौरान कुछ गतिविधियों को अनुमित दी गई है। उन्होंने बताया कि 26 अप्रैल तक देश में लगभग 80प्रतीशत से अधिक गेहूं की खेती की कटाई हो चुकी है। वहीं, 2 हजार से अधिक मुख्य मंडियां यानी 80 फीसदी मंडियों का संचालन प्रारंभ हो चुका है। दाल और तिलहन की खरीद भी जारी है।

उन्होंने कहा कि ‘किसान रथ ऐप’ ने कृषक और व्यापारियों के बीच लॉकडाउन के दौरान खरीद और बिक्री को सरल बनाया है। 80 हजार से अधिक किसान और 70 हजार से अधिक व्यापारी ‘किसान रथ ऐप’ पर रजिस्टर हैं। इससे इतर मनरेगा के तहत चलाए जा रहे कार्यों में गति आई है। इस योजना के माध्यम से दो करोड़ से ज्यादा श्रमिकों को रोजगार प्राप्त हुआ है। 

बता दें, अगले तीन मई तक देशभर में लॉकडाउन लागू है। तीन मई को खत्म हो रहे लॉकडाउन की मियाद के आगे की रणनीति और अर्थव्यवस्था को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad