Advertisement

ड्रग्स की सबसे बड़ी खेप अडानी के मुंद्रा पोर्ट से बरामद, अफगानिस्तान से लाया जा रहा था 3,000 किलोग्राम हेरोइन; मुल्य 21,000 करोड़ रुपये

गुजरात के कच्छ जिले स्थित मुंद्रा पोर्ट से करीब 3,000 किलोग्राम हेरोइन जब्त हुई है। ये पोर्ट अडानी ग्रुप...
ड्रग्स की सबसे बड़ी खेप अडानी के मुंद्रा पोर्ट से बरामद, अफगानिस्तान से लाया जा रहा था 3,000 किलोग्राम हेरोइन; मुल्य 21,000 करोड़ रुपये

गुजरात के कच्छ जिले स्थित मुंद्रा पोर्ट से करीब 3,000 किलोग्राम हेरोइन जब्त हुई है। ये पोर्ट अडानी ग्रुप के देखरेख में है। ये ड्रग्स की सबसे बड़ी खेप अफगानिस्तान से आ रहा था, जिसे अधिकारियों ने कच्छ से जब्त किया है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत करीब 21,000 करोड़ रुपये आंकी गई है। अनुमान है कि इसे अफगानिस्तान से लाया जा रहा था।

अडानी पर लग रहे आरोपों के बाद ग्रुप ने सफाई भी दी है। कंपनी का कहना है कि उसका काम सिर्फ पोर्ट का संचालन करना है। वो एक एक कंटेनर को नहीं देख सकती है कि इसमें क्या आयात किए जा रहे हैं। इसका जिम्मा प्रशासनिक अधिकारी के पास है।

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने इस जब्ती को लेकर धन शोधन के पहलू से जांच शुरू कर दी है और 2,988.21 किलोग्राम हेरोइन जब्त करने वाली एजेंसी राजस्व खुफिया निदेशालय ने इस सिलसिले में आयात-निर्यात कंपनी चलाने वाले एक दंपति को चेन्नई से गिरफ्तार किया है। इस पर कांग्रेस ने भी प्रतिक्रिया दी है और केंद्र-राज्य सरकार पर सवाल उठाए हैं। कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह इस ड्रग्स सिंडिकेट को तोड़ने में असफल क्यों रहे? अडानी के देखरेख वाले पोर्ट पर इतनी बड़ी ड्रग्स की खेप कैसे पहुंची।

एक अधिकारी के मुताबिक जब्त हेरोइन की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में प्रति किलोग्राम 5 से 7 करोड़ रुपये है। उन्होंने कहा कि ईडी इस मामले का विस्तृत अध्ययन कर रहा है और धन शोधन रोकथाम कानून के प्रावधानों के तहत आगे की कार्रवाई शुरू की गई है। 

ईडी के सूत्रों ने बताया कि एजेंसी इस हेरोइन तस्करी के पीछे के लोगों या सिंडिकेट की जांच करेगी, अपराध से अर्जित धन का पता लगाएगी और जरूरत होने पर आरोपी की संपत्ति कुर्क करेगी। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि इस खेप का आयात आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में पंजीकृत एक कंपनी ने किया था और दस्तावेजों में इसे सेमी-प्रॉसेस्ड टैल्क पत्थर बताया था। बताया जा रहा है कि यह मादक पदार्थ अफगानिस्तान से चला। जहां से उसे ईरान के बंदर अब्बास बंदरगाह और वहां से फिर गुजरात के मुंद्रा बंदरगाह भेजा गया।

एक अन्य सूत्र ने बताया, ‘कुल 2988.21 किलोग्राम हेरोइन…. एक कंटेनर से 1999.57 किलोग्राम और दूसरे कंटेनर से 988.64 किलोग्राम… एनडीपीएस कानून के तहत जब्त की गयी है।’ डीआरआई (राजस्व खुफिया निदेशालय) ने इस संबंध में अहमदाबाद, दिल्ली, चेन्नई, गुजरात के गांधीधाम और मांडवी में छापा मारा और दो लोगों को गिरफ्तार किया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement