Advertisement

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों की संख्या 300 के पार, देश में अब तक 1397 मामले, 35 की मौत

देश में कोरोना वायरस का कहर देश में लगातार बढ़ता जा रहा है। हर दिन संक्रमित मरीजों की संख्या तेजी से बढ़...
महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों की संख्या  300 के पार, देश में अब तक 1397 मामले, 35 की मौत

देश में कोरोना वायरस का कहर देश में लगातार बढ़ता जा रहा है। हर दिन संक्रमित मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। सबसे अधिक मामले महाराष्ट्र में आए हैं, जहां संक्रमित लोगों की संख्या 300 के पार हो गई है। वहीं, भारत में कोविड-19 पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या बढ़कर 1251 हो गई हैं, जिनमें 1117 सक्रिय मामले हैं। 102 ठीक लोग हो चुके हैं। कोरोना वायरस से देश में अब तक 35 मौतें हो चुकी हैं। वहीं, पंजाब में मोहाली के नया गांव कोरोना संक्रमित एक 65 वर्षीय व्यक्ति की मंगलवार को मौत हो गई। सोमवार को यह बुजुर्ग को कोरोना पॉजिटिव पाया गया था। 24 घंटे में राजधानी दिल्ली से कोरोना वायरस से संक्रमितों के 25 नए मामले सामने आए हैं। दिल्ली में अब कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 97 हो गई है। इस बीच दिल्ली सरकार ने कोरोना वायरस के फैलाव व पलायन को रोकने के लिए दिल्ली बॉर्डर को पूरी तरह से सील कर दिया गया है।

कोरोना के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र में आए हैं। महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 302 हो गई है। सुबह 230 मामले थे पिछले कुछ घंटों में सीधे 72 मामले बढ़े हैं। सबसे ज़्यादा मामले मुंबई के हैं, जहां 59 लोग कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं। महाराष्ट्र में सोमवार को 216 लोग संक्रमित पाए गए हैं। राज्य में अब तक 10 लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं 39 लोग डिस्चार्ज किए जा चुके हैं। महाराष्ट्र में सोमवार को दो लोगों की मौत हुई जिसमें से एक व्यक्ति की पुणे और दूसरे की मुंबई में मौत हो गई। लेकिन दिल्ली के निजामुद्दीन से सामने आई लापरवाही ने सभी को परेशानी में डाल दिया है।

केरल में अब तक दो की मौत

केरल में कोरोना वायरस की चपेट में आकर एक और बुजुर्ग ने जान गंवा दी है। केरल में मंगलवार को दूसरी मौत हो गई है। तिरुवनंतपुरम मेडिकल कॉलेज में एक 68 वर्षीय शख्स का इलाज चल रहा था, जहां आज उनकी मौत हो गई है। मरीज की किडनी फेल हो गई थी। तिरुवनंतपुरम के गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज के चिकित्सा अधीक्षक ने इसकी जानकारी दी। बता दें कि पिछले शनिवार को ही कोरोना वायरस से केरल पहली मौत हो गई थी। उस दौरान भी एक 69 वर्षीय बुजुर्ग ने कोच्चि मेडिकल कॉलेज में आज दम तोड़ दिया था।

मध्य प्रदेश में 19 नए मरीज

मध्य प्रदेश में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। मंगलवार सुबह प्रदेश में कोरोना से संक्रमित 19 नए मरीज मिले हैं। प्रदेश में इंदौर में 17 और नए कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, जबकि 2 अन्य मरीज पाए गए हैं। जिसके बाद प्रदेश में संक्रमित मरीजों की संख्या 66 हो गई है। वहीं, आंध्र प्रदेश सरकार ने 17 नए मरीज मिलने की पुष्टि की है। जिसके बाद यहां भी मरीजों की संख्या 40 तक पहुंच गई है।

 

पंजाब में अब तक चार की मौत

 

पंजाब में कोरोना वायरस से मंगलवार को एक व्यक्ति की मौत हो गई। सोमवार शाम को लुधियाना की एक महिला की पटियाला के राजिंद्रा अस्पताल में मौत हो गई थी, वहीं अब मंगलवार दोपहर चंडीगढ़ में पीजीआईएमईआर में उपचाराधीन मोहाली के बुजुर्ग के दम तोड़ने के बाद राज्य में संक्रमण से मौत का अब तक यह चौथा मामला है। साथ ही सूबे में अब तक कुल 55 लोगों को संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है।

राजस्थान में अब तक 83 पॉजिटिव मामले

राजस्थान में तमाम कोशिशों के बाद भी संक्रमण के केस बढ़ते जा रहे हैं। यहां पिछले 12 घंटे में 13 नए पॉजिटिव सामने आए। इसमें चार केस मंगलवार को सामने आए। इनमें दुबई से झुंझुनू लौटा एक 44 साल का व्यक्ति, अजमेर में पंजाब से लौटे युवक की 17 साल की बहन, डूंगरपुर में संक्रमित मिले युवक के 65 साल के पिता और जयपुर में 60 साल के बुजुर्ग हैं। प्रदेश में अब कुल संक्रमितों की संख्या 83 पहुंच गई है। वहीं, संक्रमण के चलते दो लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

जम्मू-कश्मीर में अब तक 55 मामले

जम्मू-कश्मीर में मंगलवार को कोरोना संक्रमण रोगियों की संख्या 50 का आंकड़ा पार कर गई। आज छह और मामले पॉजीटिव पाए गए हैं। ये सभी मामले कश्मीर से हैं और इनमें एक दस वर्षीय लड़का भी शामिल है, जो बेमिना इलाके में रहने वाले कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आया था। वह व्यक्ति तब्लिगी जमात का हिस्सा था और वह शहीद-ए-मिलात मस्जिद में आया हुआ था।

 

पश्चिम बंगाल में अब तक तीन मौत

 

पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस से संक्रमित एक व्यक्ति की हावड़ा जिले के एक अस्पताल में मौत हो गई। यहां कोविड-19 संक्रमण के कारण मरने वालों की संख्या कुल तीन हो गई। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि वह व्यक्ति हाल में राज्य के उत्तरी हिस्से की यात्रा पर गया था। अधिकारी ने कहा, ‘‘जांच के परिणाम आने से पहले, सोमवार रात को उसकी मौत हो गई। जांच में पता चला कि वह कोरोना वायरस से संक्रमित था।’’ अधिकारी ने बताया कि पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस के चार नए मामले सामने आने के साथ राज्य में कोविड-19 संक्रमितों की कुल संख्या 26 हो गई।

अंडमान में 10 मामले

अंडमान में कोरोना वायरस के 10 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। संक्रमित पाए गए लोगों में से 9 दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके में स्थित तबलीगी जमात के सेंटर (मरकज) से से लौटे थे। बताया जा रहा है कि 10 वीं संक्रमित महिला है, जो इनमें से किसी एक मरीज की पत्नी है। पुलिस से पूछताछ में इन लोगों ने बताया कि ये निजामुद्दीन स्थित मरकज आए थे।

तेलंगाना में 6 लोगों की मौत

तेलंगाना में कोरोना वायरस के संक्रमण से सोमवार को 6 लोगों की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि इन लोगों ने दिल्ली के निजामुद्दीन में आयोजित तबलीगी जमात के धार्मिक कार्यक्रम में हिस्सा लिया था। इनमें से दो की मौत गांधी अस्पताल में हुई जबकि बाकियों ने क्रमशः अपोलो, ग्लोबल अस्पताल, निजामाबाद और गड़वाल में दम तोड़ा। दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके में मरकज तबलीगी जमात मुख्यालय में एक धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किया गया था। बताया जा रहा है कि इस धार्मिक आयोजन में लगभग 300-400 लोग शामिल हुए थे। कार्यक्रम में शामिल 200 से ज्यादा लोगों में कोरोना के संक्रमण की आशंका से हड़कंप मचा हुआ है। कोरोना संक्रमित होने की संभावना के बाद यहां मौजूद 163 लोगों को दिल्ली के लोक नायक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सोमवार को देश में कोरोना वायरस के नए मामले राजस्थान, हरियाणा, पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश समेत देश के विभिन्न हिस्सों से आये हैं।

 ‘कम्युनिटी ट्रांसमिशन स्टेज में नहीं पहुंचा है कोरोना

सोमवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि भारत में कोरोना वायरस अभी लोकल ट्रांसमिशन स्टेज यानी दूसरे चरण में ही है। यह अभी तीसरे चरण यानी कम्युनिटी ट्रांसमिशन स्टेज में नहीं पहुंचा है। हालांकि देश में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं। इस बीच केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों और जिला प्रशासन को सख्ती से लॉकडाउन को लागू करने का आदेश दिया है।

एक भी चूक हमारे लिए भारी पड़ सकती है

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि भारत में लॉकडाउन का असर दिखाई दे रहा है। 100 से 1000 केस होने में भारत को 12 दिन लगे हैं, जबकि दूसरे देशों में ये आंकड़ा इस दौरान 5-6 हजार था। हालांकि इस वक्त स्थिति यह है कि एक भी चूक हमारे लिए भारी पड़ सकती है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से  कहा गया कि देश लॉकडाउन का अच्छे से पालन करें।

इस बीच गृह मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को आदेश जारी किया है कि जिलाधिकारी कोरोना वायरस के मद्देनजर किए गए लॉकडाउन की घोषणा के बाद अपने-अपने घरों को जाने का इंतजार कर रहे प्रवासीकर्मियों के भोजन एवं आश्रय का प्रबंध करने को अपनी निजी जिम्मेदारी बनाएं। कोरोना वायरस से निपटने के लिए केंद्र सरकार राज्य सरकारों के साथ मिलकर काम कर रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad