Advertisement

राजस्थान में चोरी के आरोप में दो दलित भाइयों को पीटा, यूपी में द्लित अफसर से मारपीट

उत्तर प्रदेश और राजस्थान में दलितों से मारपीट के दो मामले सामने आए हैं। राजस्थान के नागौर में चोरी के...
राजस्थान में चोरी के आरोप में दो दलित भाइयों को पीटा, यूपी में द्लित अफसर से मारपीट

उत्तर प्रदेश और राजस्थान में दलितों से मारपीट के दो मामले सामने आए हैं। राजस्थान के नागौर में चोरी के आरोप में दो दलित भाइयों को पीटा गया। इस दौरान पीड़ितों के प्राइवेट पार्ट में कथित तौर पर पेट्रोल भी डाला गया है। घटना से जुड़े वीडियो सामने आने के बाद इस मामले में पांच लोगों को हिरासत में लिया गया है। यह घटना रविवार की बताई जा रही है। वहीं उत्तर प्रदेश के भाजपा विधायक सुरेंद्र सिंह के बेटे और उनके समर्थकों के खिलाफ बलिया में एक दलित राजस्व कर्मचारी को कथित रूप से बंधक बनाकर पीटने पर एक प्राथमिकी दर्ज की गई है। 

जानकारी के मुताबिक,राजस्थान के नागौर जिले के पंचौड़ी क्षेत्र के कर्णू गांव में  एक पेट्रोल पंप के कर्मचारियों ने चोरी के आरोप में दोनों भाइयों की बुरी तरह से पिटाई की और कथित तौर पर प्राइवेट पार्ट पर पेट्रोल डाला। नागौर के पुलिस अधीक्षक (एसपी) विकास पाठक ने कहा कि राजस्थान पुलिस ने दो दलित युवकों को एक समूह द्वारा पीटने और प्रताड़ित करने के मामले में बुधवार को पांच लोगों को गिरफ्तार किया।

नागौर के पंचौड़ी क्षेत्र के कर्णू गांव में 16 फरवरी को हुई इस घटना का एक वीडियो इंटरनेट पर वायरल हुआ और लोगों में आक्रोश फैल गया।

प्राइवेट पार्ट पर डाला पेट्रोल

वीडियो में अपराधियों को पीड़ित के मलाद्वार में पेट्रोल के साथ एक पेचकश  डालते हुए देखा जा सकता है। एसपी ने कहा कि आरोप लगाया गया कि दोनों ने मोटरसाइकिल के शोरूम में कैशबॉक्स से पैसे चोरी करने की कोशिश की थी । पीड़ितों की पहचान बीसा राम (25) और पन्ना लाल (18) के रूप में हुई है। दोनों भोजा गांव के निवासी हैं। उनका घर कर्णू (जहां हिंसा हुई) से लगभग 20 किमी दूर है।

एजेंसी मालिक समेत पांच गिरफ्तार

गिरफ्तार किए गए पांच लोगों में हनुमान सिंह, ऐदन सिंह, रघुवीर सिंह, छैल सिंह और रहमतुल्ला शामिल हैं। हनुमान मालिक हैं और अन्य एजेंसी में श्रमिक हैं। आरोपियों पर एससी / एसटी अधिनियम की धाराओं के तहत आरोप लगाए गए हैं। पुलिस अधिकारी ने यह भी कहा कि आज कुछ और गिरफ्तारियों की उम्मीद है।

यूपी के बलिया में दलित अधिकारी से मारपीट

उत्तर प्रदेश के भाजपा विधायक सुरेंद्र सिंह के बेटे और उनके समर्थकों के खिलाफ बलिया में एक दलित राजस्व अधिकारी को कथित रूप से बंधक बनाकर पीटने पर एक प्राथमिकी दर्ज की गई है। पुलिस ने गुरुवार को इस बारे में जानकारी दी। बैरिया के एसएचओ संजय त्रिपाठी ने कहा कि राजस्व कर्मचारी राधेश्याम राम द्वारा दर्ज कराई गई एक शिकायत पर हजारी सिंह और 10 अन्य लोगों के खिलाफ बुधवार को एफआईआर दर्ज की गई है। उन्होंने बताया कि सभी आरोपियों को अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम सहित भारतीय दंड संहिता की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। फिलहाल मामले की जांच की जा रही है। बता दें, सुरेंद्र सिंह रोहनिया निर्वाचन क्षेत्र से विधायक हैं, जो कि वाराणसी जिले के अंतर्गत आता है।

लगता है हम अभी भी मध्ययुगीन काल में रह रहे

राजस्थान की घटना पर प्रतिक्रिया देते हुए, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, ‘राजस्थान के नागौर में दो दलित नौजवानों को बर्बरता के साथ प्रताड़ित किए जाने का हालिया वीडियो भयावह और वीभत्स है। मैं राज्य सरकार से आग्रह करता हूं कि वह स्तब्ध करने वाले इस अपराध के दोषियों को न्याय की जद में लाने के लिए तत्काल कार्रवाई करे।’ वहीं वकील और दलित अधिकार कार्यकर्ता पीएल मिमरोथ ने कहा कि यह चौंकाने वाला है कि स्वतंत्र भारत में इस तरह की प्रकृति की हिंसा जारी है। दलित अधिकार केंद्र जयपुर के प्रमुख मिमरोथ ने कहा, “एक दलित व्यक्ति पर अत्याचार करना, उसे रिकॉर्ड करना और वीडियो साझा करना क्या दिखाता है? कई बार ऐसा लगता है कि हम अभी भी मध्ययुगीन काल में रह रहे हैं।”

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement