Advertisement

17वीं लोकसभा का पहला सत्र 17 जून से होगा शुरू, 5 जुलाई को पेश होगा बजट

मोदी सरकार ने 17वीं लोकसभा के पहले संसद सत्र का ऐलान कर दिया है। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने...
17वीं लोकसभा का पहला सत्र 17 जून से होगा शुरू, 5 जुलाई को पेश होगा बजट

मोदी सरकार ने 17वीं लोकसभा के पहले संसद सत्र का ऐलान कर दिया है। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने शुक्रवार को कहा कि संसद का पहला सत्र 17 जून से शुरू होगा जो 26 जुलाई तक चलेगा। 19 जून को लोकसभा स्पीकर का चुनाव होगा जिसके बाद 20 जून से बजट सत्र की शुरुआत होगी और 5 जुलाई को बजट पेश किया जाएगा।

नरेंद्र मोदी सरकार की पहली कैबिनेट बैठक में सत्र की तारीखें तय की गईं। बैठक के बाद एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए जावड़ेकर ने कहा कि सत्र के पहले दो दिन नवनिर्वाचित सांसदों के शपथ ग्रहण के लिए समर्पित होंगे, जबकि लोकसभा स्पीकर 19 जून को चुने जाएंगे। 16वीं लोकसभा में सुमित्रा महाजन स्पीकर थीं लेकिन इस बार उन्होंने लोकसभा का चुनाव नहीं लड़ा।

उन्होंने कहा कि लोकसभा और राज्यसभा दोनों के संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति का अभिभाषण 20 जून को होगा।

आर्थिक सर्वेक्षण 4 जुलाई को पेश किया जाएगा और उसके बाद अगले दिन बजट पेश किया जाएगा। सत्र में कुल 30 बैठकें होंगी।

निर्मला सीतारमण प्रस्तुत करेंगी बजट

यह अपने दूसरे कार्यकाल में मोदी सरकार का पहला बजट होगा और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा प्रस्तुत किया जाएगा। वर्ष 2019-20 का अंतरिम बजट तत्कालीन वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने 1 फरवरी को पेश किया था।

पहली कैबिनेट बैठक

23 मई को चुनाव नतीजों में ऐतिहासिक जीत दर्ज करने के बाद 30 मई को नरेंद्र मोदी और उनके मंत्रिमंडल के सदस्यों ने शपथ ली थी। शपथ ग्रहण के बाद शुक्रवार को एनडीए में मंत्रिमंडल का बंटवारा किया गया और कैबिनेट की पहली बैठक भी हुई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad