Advertisement

बृजभूषण शरण सिंह पर पहलवानों ने दो FIR में लगाएं गंभीर आरोप, 'छेड़छाड़ और गलत तरह से छुआ, यौन संबंध बनाने को कहा'; पढ़े पूरी रिपोर्ट

छह वयस्क पहलवानों और एक नाबालिग के पिता की शिकायतों के आधार पर दिल्ली पुलिस ने निवर्तमान डब्ल्यूएफआई...
बृजभूषण शरण सिंह पर पहलवानों ने दो FIR में लगाएं गंभीर आरोप, 'छेड़छाड़ और गलत तरह से छुआ, यौन संबंध बनाने को कहा'; पढ़े पूरी रिपोर्ट

छह वयस्क पहलवानों और एक नाबालिग के पिता की शिकायतों के आधार पर दिल्ली पुलिस ने निवर्तमान डब्ल्यूएफआई प्रमुख और भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ दो प्राथमिकी दर्ज की हैं। इन प्राथमिकियों में 2012 और 2022 के बीच विदेशों में और भारत में कई चैंपियनशिप के दौरान कथित यौन उत्पीड़न, अनुचित स्पर्श, टटोलना, पीछा करना और डराने-धमकाने का खुलासा हुआ है।

दिल्ली पुलिस ने 28 अप्रैल को कनॉट प्लेस पुलिस स्टेशन में दो प्राथमिकी दर्ज की थी, जिसमें एक नाबालिग पहलवान के पिता द्वारा पॉक्सो एक्ट में मामला दर्ज किया गया है, जिसमें दोषी पाए जाने पर सात साल तक की जेल की सजा होती है।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद दर्ज की गई प्राथमिकी में बृजभूषण शरण सिंह पर आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत आरोप लगाया गया है, जिसमें एक महिला का शील भंग करने के लिए उस पर  करना (धारा 354), यौन उत्पीड़न (354 ए), पीछा करना (354 डी) शामिल है, जो दो-तीन साल की जेल की सजा के साथ दंडनीय है। कुछ शिकायतकर्ताओं ने यह भी आरोप लगाया कि सिंह ने उनके पेशेवर करियर में मदद करने का वादा करके "यौन अनुग्रह" प्राप्त करने के लिए आगे बढ़े।

सिंह ने सभी आरोपों से इनकार किया है और कहा है कि अगर उनके खिलाफ एक भी आरोप साबित हो जाता है तो भी वह फांसी लगा लेंगे। उन्होंने यह भी कहा है कि सभी पहलवान उनके बच्चों की तरह हैं और वह उन्हें दोष नहीं देंगे क्योंकि उनकी सफलता में उनका खून-पसीना भी गया है।

छह पहलवानों द्वारा दायर प्राथमिकी में रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (डब्ल्यूएफआई) के सचिव विनोद तोमर को भी आरोपी बनाया गया है।

वयस्क पहलवानों की शिकायतों के आधार पर दर्ज प्राथमिकी में, उनमें से एक ने आरोप लगाया, "जब मैं प्रशिक्षण ले रही थी, तो आरोपी ने मुझे अलग से बुलाया, जिससे मैंने इनकार कर दिया क्योंकि आरोपी अन्य लड़कियों को भी अनुचित तरीके से छू रहा था। हालांकि, मैं फिर से था। अभियुक्त ने बुलाया, जिसने फिर मेरी टी-शर्ट खींची और अपना हाथ मेरे पेट के नीचे सरका दिया और मेरी सांस की जाँच के बहाने मेरी नाभि पर हाथ रख दिया।

"यह मेरे होटल में रहने के दौरान था कि मैंने देखा कि सभी महिला एथलीट अकेले आरोपी से मिलने से बचने के लिए जब भी वे अपने-अपने कमरे से बाहर निकलती थीं तो समूहों में यात्रा करती थीं।"

दूसरे पहलवान ने आरोप लगाया, ''जब मैं मैट पर जमीन पर स्ट्रेचिंग/वार्मअप कर रहा थी, तभी आरोपी वहां आ गया और साइड में खड़ा होकर मुझे देख रहा था। "जब मैं चटाई पर लेटा हुई थी , आरोपी मेरे पास आया और अचानक, मेरे सदमे और आश्चर्य के लिए, मुझ पर झुक गया और मेरे कोच की अनुपस्थिति में और मेरी अनुमति के बिना मेरी टी-शर्ट खींची और अपना हाथ रख दिया मेरे स्तन पर और मेरी श्वास की जांच/जांच के बहाने इसे मेरे पेट के नीचे सरका दिया और मुझे अनुचित तरीके से छुआ।"

एक अन्य पहलवान ने आरोप लगाया कि टीम की तस्वीर क्लिक करने के दौरान उसे परेशान किया गया।"जब मैं आखिरी पंक्ति में खड़ी थी और अन्य पहलवानों को अपनी स्थिति लेने के लिए इंतजार कर रहा था, तो आरोपी आया और मेरे साथ खड़ा हो गया। मुझे अचानक अपने नितंब पर हाथ महसूस हुआ। मैंने तुरंत पीछे मुड़कर देखा और आरोपी ने मेरे नितंब पर हाथ रख दिया था... हालांकि, जब मैंने वहां से जाने की कोशिश की, तो आरोपी ने जबरन मेरे कंधे को पकड़ लिया। किसी तरह मैं आरोपियों के चंगुल से छूटने में कामयाब रही।" .

चौथे नंबर के पहलवान ने कहा, "एक पदक समारोह के दौरान आरोपी ने मुझे फोन किया और मुझसे निजी सवाल पूछने लगे। समारोह खत्म होने के बाद उसने मेरे साथ तस्वीर खिंचवाने के बहाने मेरी इच्छा के विरुद्ध जबरदस्ती अपनी ओर खींच लिया।" मेरा कंधा कसकर और मुझे एक तस्वीर क्लिक करने के लिए मजबूर कर दिया।"

प्राथमिकी में कहा गया है "खुद को बचाने के लिए, मैंने आरोपी से दूर जाने की कोशिश की और उसे बताया कि मेरे पास फोटो खिंचवाने के लिए मोबाइल फोन नहीं है। आरोपी ने जवाब में कहा कि उसके पास एक मोबाइल फोन और तस्वीर है।" उनके डिवाइस पर लिया जा सकता है।"

पहलवान नंबर 5 ने कहा कि सिंह ने पूरक आहार खरीदने की पेशकश करके उसे रिश्वत देने की कोशिश की। "मैंने एक चैंपियनशिप में पदक जीता। जब मैं अपने कमरे में आराम कर रहा था, एक फिजियोथेरेपिस्ट मेरे कमरे में आया और मुझे बताया कि अध्यक्ष/आरोपी मुझे अपने कमरे में बुला रहे हैं। मैंने सोचा, चूंकि मैंने चैंपियनशिप जीती थी, आरोपी मुझे बधाई देना चाहता था।

उसने दावा किया, "मैं उस कमरे में गई जहां मैं आरोपी से मिली थी। उसने मुझे मेरे माता-पिता से फोन पर बात कराई, क्योंकि उस समय मेरे पास निजी मोबाइल फोन नहीं था।""हालांकि, फोन कॉल समाप्त होने के बाद, आरोपी ने मुझे अपने बिस्तर की ओर बुलाया जहां वह बैठा था और फिर अचानक, उसने मेरी अनुमति के बिना मुझे जबरदस्ती गले लगा लिया।

प्राथमिकी में कहा गया है, "उसने अपने यौन इरादों को पूरा करने के लिए, मुझे सप्लीमेंट खरीदने की पेशकश करके मुझे रिश्वत देने की भी कोशिश की, जिसकी मुझे एक एथलीट के रूप में आवश्यकता हो सकती है।"

नाबालिग के पिता द्वारा की गई शिकायत में आरोप लगाया गया है कि सिंह ने अपनी बेटी को जबरन अपनी ओर खींचा और उसका यौन उत्पीड़न किया, जिसके बाद वह "पूरी तरह से परेशान और डरा हुई" थी। "पदक जीतने के चक्कर में डब्ल्यूएफआई की अध्यक्ष आरोपी ने मेरी बेटी के साथ तस्वीर लेने के बहाने जबरदस्ती उसे अपनी ओर खींच लिया और उसे अपनी बाहों से इतना कस कर पकड़ लिया कि वह हिल भी नहीं पा रही थी और न ही उसकी पकड़ से मुक्त हो पा रही थी।

"उसे इतनी कसकर पकड़े हुए और एक तस्वीर क्लिक करने का नाटक करते हुए, आरोपी ने उसे और अपनी ओर खींचा और उसके कंधे पर बहुत जोर से दबाया और फिर जानबूझकर अपना हाथ उसके कंधे के नीचे सरका दिया और उसके स्तनों पर हाथ फेर दिया ..." शिकायतकर्ताओं ने चैंपियनशिप आयोजनों के साथ-साथ भारत के साथ-साथ विदेशों में भी डब्ल्यूएफआई कार्यालय के दौरान विभिन्न अवसरों का हवाला देते हुए सिंह के खिलाफ आरोप लगाए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad