Advertisement

हम 44 साल पुराने मिग-21 उड़ा रहे हैं, इतनी पुरानी तो कोई कार भी नहीं चलाता: वायुसेना प्रमुख

वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने आधुनिक विमानों की कमी को लेकर सवाल खड़ा किया है। सैकड़ों...
हम 44 साल पुराने मिग-21 उड़ा रहे हैं, इतनी पुरानी तो कोई कार भी नहीं चलाता: वायुसेना प्रमुख

वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने आधुनिक विमानों की कमी को लेकर सवाल खड़ा किया है। सैकड़ों दुर्घटनाओं का शिकार हो चुके मिग-21 लड़ाकू विमान पर वायुसेना प्रमुख ने कहा कि हम अब भी 44 साल पुराने मिग-21 चला रहे हैं, जबकि इतने साल बाद कोई अपनी कार तक नहीं चलाता। इंजीनियरों के रख-रखाव और मेहनत के कारण ऐसा संभव हो पा रहा है।

वायुसेना के आधुनिकीकरण और स्वदेशीकरण को लेकर हुए सेमिनार में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की मौजूदगी में एयरचीफ मार्शल ने कहा कि वायुसेना का मिग 21 विमान चार दशक से ज्यादा पुराना हो गया है, लेकिन अभी भी यह सेना की रीढ़ बना हुआ है।  मिग 1973-74 में वायुसेना के बेड़े में शामिल किया गया था।

 पूरे दमखम के साथ दुश्मन की चुनौतियों का जवाब देती है वायुसेना

 

उन्होंने कहा कि दुनिया में शायद ही कोई देश इतना पुराना लड़ाकू विमान उड़ाता है। हमारे पास इसका विकल्प भी नहीं है। विपरीत परिस्थितियों के बावजूद वायुसेना पूरे दमखम के साथ इसके भरोसे न केवल सरहद की हिफाजत करती है बल्कि दुश्मन की चुनौतियों का जवाब भी देती है।

एयर डिफेंस सिस्टम की जिम्मेदारी हमारी है और हम सतर्क हैं

एयरचीफ मार्शल बीएस धनोआ ने कहा कि हम स्वदेशी तकनीक द्वारा पुराने हो चुके लड़ाकू उपकरणों को बदलने का इंतजार नहीं कर सकते, न ही हर रक्षा उपकरण को विदेश से आयात करना समझदारी होगी। हम अपने पुराने हो चुके हथियारों को स्वदेश निर्मित हथियारों से बदल रहे हैं। भारत-पाकिस्तान सीमा पर तनाव पर उन्होंने कहा कि भारतीय वायुसेना हमेशा से सतर्क रहती है। ऐसा नहीं है कि तनाव हुआ है तभी हम सतर्क हैं। एयर डिफेंस सिस्टम की जिम्मेदारी हमारी है और हम सतर्क हैं।

क्या बोले राजनाथ

वहीं, केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारतीय वायुसेना एक पेशेवर वायुसेना है, बालाकोट हमले के बाद दुनिया ने हमारा लोहा माना है। राजनाथ सिंह ने बालाकोट एयर स्ट्राइक की चर्चा करते हुए कहा कि भारतीय वायुसेना तकनीकी रूप से सक्षम सेना है और पड़ोस में मौजूद आतंकवादी ठिकानों पर हाल ही में किया गया हमला भारतीय सशस्त्र सेनाओं की इस अजेय इकाई की पहुंच और मारक क्षमता के बारे में काफी कुछ बताता है। भारतीय वायुसेना का लोहा पूरी दुनिया मानती है।

उन्होंने कहा कि हमने हाल ही में सरकारी इकाइयों की टेस्ट फैसिलिटी को निजी रक्षा क्षेत्र को उपलब्ध कराने के प्रस्ताव को मंज़ूरी दी है। उन्होंने कहा कि कई बाधाएं दूर हो गई हैं, जल्द ही औपचारिक सरकारी आदेश जारी किया जाएगा।

 

मिग-21 का अपग्रेड वर्जन उड़ा रहे थे अभिनंदन

 

विंग कमांडर अभिनंदर, जिन्होंने मार पाकिस्तान का एफ-16 विमान मार गिराया था, वे मिग-21 का अपग्रेड वर्जन मिग-21 बिसन उड़ा रहे थे। 2006 में 110 लड़ाकू विमानों को मिग-21 बिसन में अपग्रेड किया गया था। इसे  शक्तिशाली मल्टी-मोड रडार, बेहतर एवियोनिक्स और संचार प्रणालियों से लैस किया गया था। हालांकि, हाल ही में मिग-21 के दुर्घटनाग्रस्त होने की कई खबरें सामने आई हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement