Advertisement

गृह मंत्रालय की एडवाइजरी- घर से बाहर निकलते समय करें होममेड फेस कवर का इस्तेमाल

भारत में लगातार बढ़ रहे कोरोनावायरस के मामलों को देखते हुए गृह मंत्रालय ने शनिवार को एक एडवाइजरी जारी...
गृह मंत्रालय की एडवाइजरी- घर से बाहर निकलते समय करें होममेड फेस कवर का इस्तेमाल

भारत में लगातार बढ़ रहे कोरोनावायरस के मामलों को देखते हुए गृह मंत्रालय ने शनिवार को एक एडवाइजरी जारी की है। इस एडवाइजरी में गृह मंत्रालय ने कहा है कि लोगों को घर पर बने फेस मास्क या होममेड फेस कवर का इस्तेमाल करना चाहिए। खासतौर पर जब भी वे अपने घरों से बाहर निकल रहे हो, ताकि कोविड-19 के प्रसार पर अंकुश लगाया जा सके।

एडवाइजरी के मुताबिक, 'हम सभी इस बात से अच्‍छी तरह वाकिफ हैं कि कोविड-19 के संक्रमण  से बचाव के लिए सोशल डिस्‍टेंसिंग और खुद को स्‍वच्‍छ और संक्रमण मुक्‍त रखना अहम है। कुछ देशों की ओर से होममेड फेस कवर को आम लोगों को संक्रमण से बचाव के लिहाज से कारगर बताया गया है। कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए यह होममेड कवर अच्‍छा उपाय हैं। यह कोरोना वायरस के प्रकोप को नियंत्रित करने में और स्‍वस्‍थ रहने में मददगार हैं।' यह सलाह दी जाती है कि ऐसे लोग जो स्‍वास्‍थ्‍यगत समस्‍या का सामना नहीं कर रहे हैं और जिन्‍हें सांस लेने में कोई परेशानी भी नहीं है, वे बार-बार यूज किए जाने वाले होममेड फेसकवर का उपयोग कर सकते हैं। खासतौर पर तब, जब आप घर से किसी आवश्‍यक काम से बाहर निकलते हैं, इससे आपको सामुदायिक संक्रमण से बचने में मदद मिलेगी।

कुछ अन्य देशों में हुआ है इसका लाभ

एडवाइजरी में चेहरे और मुंह के लिए होममेड प्रोटेक्टिव कवर के इस्तेमाल की सलाह दी गई है। सरकार ने कहा है कि इस तरह के मास्क के इस्तेमाल से बड़े पैमाने पर समुदाय की सुरक्षा की जा सकती हैं और आम जनता को इस तरह के होममेड मास्क से, लाभ का दावा कई और अन्य देशों में भी किया गया है। अमेरिका में राष्ट्रपति डॉनाल्ड ट्रंप ने सभी नागरिकों से गैर-चिकित्सा मास्क का उपयोग करने की सिफारिश की है ताकि घातक कोरोनावायरस से लड़ने के लिए स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के पास चिकित्सा ग्रेड मास्क उपलब्ध हो।

देश में अब तक 2.902 मामले

यूएस सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन ने सिफारिश की है कि अमेरिकी लोग बेसिक कपड़े और फैब्रिक से बने मास्क पहने जो या तो ऑनलाइन खरीदे जा सकते हैं या फिर घर पर भी बनाए जा सकते हैं। बता दें कि देश में कोविड-19 मामलों की संख्या 2,902 हो गई है जबकि शनिवार को मरने वालों की संख्या बढ़कर 68 हो गई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement