Advertisement

वेंकैया नायडू देश के नए उप-राष्ट्रपति निर्वाचित, जानिए कितने वोटों से जीते चुनाव

उपराष्ट्रपति पद के लिए सत्तारूढ़ एनडीए के उम्मीदवार एम वेंकैया नायडू और विपक्ष के संयुक्त उम्मीदवार गोपालकृष्ण गांधी के बीच मुकाबला था।
वेंकैया नायडू देश के नए उप-राष्ट्रपति निर्वाचित, जानिए कितने वोटों से जीते चुनाव

वेंकैया नायडू देश के अगले उप-राष्‍ट्रपति होंगे। उन्होंने अपने प्रतिद्वंदी गोपालकृष्ण गांधी को हरा दिया है।

वेंकैया नायडू को 516 वोट मिले वहीं उनके प्रतिद्वंदी गोपालकृष्ण गांधी को 244 वोट मिले यानी वेंकैया नायडू ने 272 वोटों से जीत दर्ज की।

पूर्व केन्द्रीय मंत्री एम वेंकैया नायडू एनडीए उम्मीदवार थे। वहीं विपक्ष ने गोपालकृष्ण गांधी को अपना संयुक्त उम्मीदवार बनाया था। वैसे आंकड़ों के खेल में वेकैंया नायडू का उपराष्ट्रपति चुना जाना लगभग तय माना जा रहा था।

गोपालकृष्ण गांधी ने इस मौके पर कहा, जिन लोगों ने मेरा समर्थन किया उनका शुक्रिया।

इन लोगों ने दी वेंकैया नायडू को बधाई

गुलाम नबी आजाद ने कहा कि चाहे जीत हो या हार, विपक्ष कभी अपनी विचारधारा से समझौता नहीं करेगा। जिन लोगों ने एनडीए के खिलाफ वोट दिया उनका शुक्रिया।

शाम 5 बजे खत्म हुई वोटिंग, सांसदों को मतदान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया 

एएनआई के मुताबिक, देश के 13वें उपराष्ट्रपति पद के लिए शाम 5 बजे वोटिंग खत्म हो गई और कुल 785 में से 771 वोट पड़े हैं यानी 98.21% मतदान दर्ज किया गया।

 वोट डालने पहुंचे थे ये लोग

बॉलीवुड की अदाकारा रेखा, हेमा मालिनी और क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने भी वोट डाला। वोट डालने के बाद भाजपा सांसद हेमा मालिनी ने कहा, हर कोई उन्हें बेदह प्यार करता है। उनमें काफी क्षमता है और वह पूरे सदन और पूरी राजनीति को जानते हैं।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, उपाध्यक्ष राहुल गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह,लाल कृष्ण आडवाणी और गुलाम नबी आज़ाद ने उपराष्ट्रपति चुनाव में अपना वोट डाला।

इनसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले वोट डाला। एनडीए के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार वेंकैया नायडू ने भी वोट डाला। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी वोट डाला और कहा, पीएम मोदी और मैंने पहले मतदान किया। उन्होंने कहा कि जीत वेंकैया नायडू जी की ही होगी।

इसके बाद, संसद भवन पहुंचे कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह, राज्य मंत्री श्रीमती किरन रिजिजू, रेल मंत्री सुरेश प्रभु, केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और अभी तक राज्यसभा से इस्तीफा ना देने वाले गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने भी वोट डाला। केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, सांसद मैरीकॉम और मनोज तिवारी समेत अन्य सासंदों ने भी वोट डाला।

मतदान के दौरान क्या कहा था वेंकैया नायडू ने

एनडीए की तरफ से उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार एम वेंकैया नायडू ने मतदान के दौरान कहा था, मैं किसी व्यक्ति विशेष या पार्टी के खिलाफ नहीं लड़ रहा हूं, मैं उप-राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ रहा हूं। मैं सभी सांसदों को जानता हूं और वो मुझे जानते हैं। यही कारण है कि मैंने प्रचार भी नहीं किया है। मैंने सभी को चिट्ठी लिखी है जिस पर मुझे अच्छा रिस्पॉंस मिला है। उन्होंने कहा कि मैं आश्वस्त हूं कि सभी लोग मुझे वोट करेंगे।

राष्ट्रपति चुनाव के दौरान रामनाथ कोविंद की उम्मीदवारी का समर्थन करने वाले बीजद और जदयू ने उपराष्ट्रपति चुनाव में गांधी का समर्थन करने का फैसला किया था। हालांकि, जदयू ने बिहार में महागठबंधन का दामन छोड़ दिया है और भाजपा के साथ मिलकर नई सरकार बनाई है, लेकिन पार्टी ने उपराष्ट्रपति चुनाव में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल रह चुके गांधी के पक्ष में मतदान करने का अपना फैसला नहीं बदला।

बता दें कि मौजूदा उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी का कार्यकाल 10 अगस्त को खत्म हो रहा है। वह लगातार दो बार इस पद पर रह चुके हैं। राज्यसभा के पदेन सभापति और देश के उपराष्ट्रपति के चुनाव में मतदान का अधिकार संसद के दोनों सदनों के निर्वाचित और नामित सदस्यों को होता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement