Advertisement

कोरोना के चलते यूपी बोर्ड 10वीं की परीक्षा रद्द, जुलाई में हो सकते हैं 12वीं के एग्जाम

कोरोना संक्रमण के चलते यूपी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। प्रदेश सरकार ने यूपी बोर्ड 10वीं की परीक्षाएं...
कोरोना के चलते यूपी बोर्ड 10वीं की परीक्षा रद्द, जुलाई में हो सकते हैं 12वीं के एग्जाम

कोरोना संक्रमण के चलते यूपी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। प्रदेश सरकार ने यूपी बोर्ड 10वीं की परीक्षाएं निरस्त कर दी हैं। प्रदेश में अब यूपी बोर्ड 10वीं 2021 की परीक्षाएं नहीं कराई जाएंगी। वहीं, यूपी बोर्ड 12वीं की परीक्षाएं जुलाई के दूसरे सप्ताह में आयोजित कराई जा सकती हैं।

उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने बताया कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल की परीक्षा को रद्द कर दिया गया है। 10वीं के सभी छात्रों को 11वीं कक्षा में प्रमोट किया जाएगा। यूपी बोर्ड 12वीं की परीक्षाएं जुलाई के दूसरे सप्ताह में आयोजित कराई जा सकती हैं। इस बार परीक्षा 3  घंटे की बजाए 1.5 घंटे की होगी जिसमें छात्रों को 10 में से सिर्फ 3 प्रश्नों का उत्तर लिखना होगा।

इस बात की पहले ही संभावना जताई जा रही थी कि कोरोना के चलते सीबीएसई और आईसीएसई की तर्ज पर यूपी बोर्ड की परीक्षाएं निरस्त हो सकती हैं और छात्र-छात्राओं को प्रोमोट किया जा सकता है।  यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 24 अप्रैल से शुरू होनी थी। इस साल ही यूपी बोर्ड 10वीं में 29,94,312 छात्र छात्राएं परीक्षा के लिए पंजीकृत हैं। इनमे 16,74,022 छात्र और 13,20,290 छात्राएं हैं।

अब यूपी बोर्ड 10वीं का रिजल्ट पिछली परीक्षाओं और आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर घोषित किया जाएगा। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश सरकार इंटर (12वीं) परीक्षा टाइम-टेबल पर भी दो-तीन दिन में जल्द ही फैसला ले सकती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement