Advertisement

अग्निपथ योजना के खिलाफ संयुक्त किसान मोर्चा शुरू करेगा देशव्यापी अभियान, कहा- यह किसान परिवारों के लिए एक "गंभीर झटका"

कृषि संघों के प्रमुख संगठन संयुक्त किसान मोर्चा ने शनिवार को कहा कि वह सात अगस्त को सैन्य भर्ती के लिए...
अग्निपथ योजना के खिलाफ संयुक्त किसान मोर्चा शुरू करेगा देशव्यापी अभियान, कहा- यह किसान परिवारों के लिए एक

कृषि संघों के प्रमुख संगठन संयुक्त किसान मोर्चा ने शनिवार को कहा कि वह सात अगस्त को सैन्य भर्ती के लिए केंद्र की अग्निपथ योजना के खिलाफ देशव्यापी अभियान शुरू करेगा। मोर्चा का कहना है कि यह योजना किसान परिवारों के लिए एक "गंभीर झटका" है, जिनके युवा सशस्त्र बलों का हिस्सा रहे हैं। यह अभियान पूर्व सैनिकों के संयुक्त मोर्चा और विभिन्न युवा संगठनों के सहयोग से शुरू किया जाएगा।

14 जून को घोषित अग्निपथ योजना में साढ़े 17 और 21 वर्ष की आयु के युवाओं को केवल चार साल के लिए भर्ती करने का प्रावधान है, जिसमें से 25 प्रतिशत को 15 और वर्षों तक बनाए रखने का प्रावधान है। 2022 के लिए, ऊपरी आयु सीमा को बढ़ाकर 23 वर्ष कर दिया गया है। भारत के कई हिस्सों में जून में इस योजना के खिलाफ हिंसक विरोध प्रदर्शन हुए, आंदोलनकारियों ने इसे वापस लेने की मांग की क्योंकि नया मॉडल 75 प्रतिशत रंगरूटों को नौकरी की गारंटी नहीं देता है।

संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने शनिवार को एक बयान में कहा है कि अग्निपथ योजना ने "सशस्त्र बलों में नियमित, स्थायी भर्ती की आजमाई हुई और परखी हुई पद्धति को समाप्त कर दिया है। इसका मतलब होगा कि सशस्त्र बलों के आकार में वर्तमान स्वीकृत संख्या 14 लाख से घटकर मात्र सात लाख हो जाएगी।" "यह किसान परिवारों के लिए एक गंभीर झटका है जिन्होंने अपने युवाओं को सशस्त्र बलों में भेजकर राष्ट्र के लिए योगदान दिया है।

मोर्चा ने कहा है, "प्रस्तावित 'अखिल भारतीय, सभी वर्ग की भर्ती' पंजाब, हरियाणा, हिमाचल, उत्तराखंड, पश्चिमी यूपी और पूर्वी राजस्थान जैसे क्षेत्रों की हिस्सेदारी को गंभीर रूप से कम कर देगी, जिन्होंने रेजिमेंट के मनोबल को प्रभावित करने के अलावा, पीढ़ियों से सशस्त्र बलों में योगदान दिया है। " "अखिल भारतीय, सभी वर्ग" के आधार पर भर्ती कुछ रेजिमेंटों की संरचना को बदलने के लिए तैयार है जो विशिष्ट क्षेत्रों के साथ-साथ जातियों के युवाओं की भर्ती करती है।

संयुक्त मोर्चा की मांग है कि लंबित रिक्तियों (लगभग 1.25 लाख) और चालू वर्ष की रिक्तियों (लगभग 60,000) को नियमित और स्थायी भर्ती की पूर्व-मौजूदा पद्धति के तुरंत बाद भरा जाना चाहिए। पिछले दो वर्षों के दौरान गैर-भर्ती के एवज में पहले से शुरू की गई भर्ती प्रक्रिया में दो साल की आयु-छूट के साथ पूरा किया जाना चाहिए।“

बयान में कहा गया है, "अग्निपथ विरोधी प्रदर्शनकारियों के खिलाफ सभी मामलों को वापस लिया जाना चाहिए और गिरफ्तार युवाओं को तुरंत रिहा किया जाना चाहिए। रक्षा क्षेत्र में कोई निजीकरण नहीं होना चाहिए, सरकार को राष्ट्रीय सुरक्षा और सशस्त्र बलों के सम्मान और मनोबल की रक्षा के लिए अपनी जिम्मेदारी स्वीकार करनी चाहिए। "

स्वराज इंडिया के अध्यक्ष योगेंद्र यादव ने कहा कि अभियान में पहला कदम 7 अगस्त से 14 अगस्त तक 'जय जवान जय किसान' सम्मेलन होगा। "इस अभियान का उद्देश्य विवादास्पद अग्निपथ योजना के विनाशकारी परिणामों के बारे में जनता को शिक्षित करना और केंद्र को लोकतांत्रिक, शांतिपूर्ण और संवैधानिक साधनों का उपयोग करके इसे वापस लेने के लिए मजबूर करना है।

उहोंने कहा,  "यदि (तीन) कृषि कानून सख्त थे, तो अग्निपथ योजना विनाशकारी है। संकट में हमारे किसानों और सैनिकों के साथ, हमारे देश की रीढ़ की हड्डी टूटने का खतरा है। हमारी चुप्पी सरकार को बुलडोजर और नष्ट करने का कारण नहीं हो सकती है। राष्ट्र के रक्षक और भक्षक। हमने उन्हें एक बार रोका है, हम उन्हें फिर से रोक सकते हैं। ”  

उन्होंने कहा कि अभियान के तहत कुछ प्रमुख कार्यक्रम रविवार को हरियाणा के जींद जिले, उत्तर प्रदेश के मथुरा और कोलकाता में होंगे। 9 अगस्त को हरियाणा के रेवाड़ी और उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में कार्यक्रम होंगे। 10 अगस्त को इंदौर और मेरठ में और 11 अगस्त को पटना में कार्यक्रम होंगे। यादव ने कहा कि अग्निपथ योजना को वापस लिया जाना चाहिए और नियमित और स्थायी भर्ती की पुरानी व्यवस्था बहाल की जानी चाहिए। अग्निपथ योजना के तहत तीनों सेनाएं इस साल 46,000 सैनिकों की भर्ती करने की योजना बना रही हैं। नई योजना के तहत भर्ती होने वाले युवाओं को 'अग्निवर' कहा जाएगा। इस योजना का एक प्रमुख उद्देश्य सैन्य कर्मियों की औसत आयु को कम करना है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement