Advertisement

नीरव मोदी के यूके में होने की पुष्टि, सीबीआई ने की प्रत्यर्पण की अपील

पीएनबी घोटाले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी के यूनाइटेड किंगडम (यूके) ने उनके देश में मौजूद होने की पुष्टि...
नीरव मोदी के यूके में होने की पुष्टि, सीबीआई ने की प्रत्यर्पण की अपील

पीएनबी घोटाले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी के यूनाइटेड किंगडम (यूके) ने उनके देश में मौजूद होने की पुष्टि की है। सीबीआई  ने पीएनबी घोटाले के आरोपी नीरव मोदी के प्रत्यर्पण की अर्जी यूके को भेज दी है। नीरव के मामा मेहुल चोकसी पर भी इस घोटाले में शामिल होने का आरोप है।

समाचार एजेंसी एएनआइ की खबर के अनुसार सीबीआई ने मैनचेस्टर इंटरपोल से  13,500  करोड़ रुपये के पंजाब नेशनल बैंक धोखाधड़ी मामले के मुख्य आरोपी भगोड़ा हीरा कारोबारी नीरव मोदी को हिरासत में लेने का आग्रह किया है

सीबीआई  ने नीरव मोदी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस भी जमा किया है। जुलाई में इंटरपोल ने नीरव मोदी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया था। इसके तहत 192 देशों को कहा गया था अगर नीरव मोदी उनके यहां है तो उसे गिरफ्तार कर भारत भेजा जाए।

घोटाले का खुलासा होने के बाद ही नीरव मोदी कई बार अपना ठिकाना बदल चुका है। पिछले दिनों पता चला था कि उसने सिंगापुर की नागरिकता के लिए आवेदन किया है। हालाकि सिंगापुर ने उसे नागरिकता देने से मना कर दिया था। नीरव मोदी और मेहुल चोकसी पर फर्जी लेटर ऑफ अं‍डरटेकिंग (एलओयू) के जरिए पंजाब नेशनल बैंक को 13 हजार करोड़ रुपये का चूना लगाने का आरोप है। इनके खिलाफ सीबीआई, ईडी समेत अन्य जांच एजेंसियां जांच में जुटी हैं और इनके प्रत्यर्पण की कोशिश कर रही हैं।

सीबीआई ने पीएनबी घोटाले में इस साल फरवरी में नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के खिलाफ मामला दर्ज किया था जिसका खुलासा होने से पहले ही दोनों देश से फरार हो गए थे।

मेहुल चौकसी इस समय एंटीगुआ में है और उसने निवेश के सहारे वहां की नागरिकता हासिल कर ली है। इस बीच भारतीय अधिकारी मेहुल के प्रत्यर्पण की कोशिश में जुटे हुए हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement