Advertisement

समान नागरिक संहिता सभी की रक्षा करेगी, जिन्हें इस पर संदेह है वे अपना आपा न खोएं: इंद्रेश कुमार

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के वरिष्ठ नेता इंद्रेश कुमार ने शुक्रवार को कहा कि समान नागरिक...
समान नागरिक संहिता सभी की रक्षा करेगी, जिन्हें इस पर संदेह है वे अपना आपा न खोएं: इंद्रेश कुमार

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के वरिष्ठ नेता इंद्रेश कुमार ने शुक्रवार को कहा कि समान नागरिक संहिता (यूसीसी) सभी की रक्षा, सम्मान और स्वीकार करेगी और जिन लोगों को इस पर संदेह है उन्हें अपना आपा नहीं खोना चाहिए।

वह औरंगाबाद शहर में माणिकचंद पहाड़े लॉ कॉलेज द्वारा आयोजित यूसीसी पर एक दिवसीय संगोष्ठी में भाग लेने से पहले महाराष्ट्र के औरंगाबाद में संवाददाताओं से बात कर रहे थे। यूसीसी  भारत के लिए एक ऐसे कानून का समर्थन करता है जो विवाह, तलाक, विरासत और गोद लेने जैसे मामलों में सभी धार्मिक समुदायों पर लागू होगा।

आरएसएस नेता ने कहा  “एक समान नागरिक संहिता सभी को स्वीकार, सम्मान और सुरक्षा करेगी। जिन लोगों को इस पर संदेह है, उन्हें अपना आपा नहीं खोना चाहिए। इसके बजाय उन्हें हर किसी को समझने की कोशिश करनी चाहिए। देश में इतने सारे धर्म हैं और सभी को इससे (यूसीसी) सम्मान मिलेगा।”        

उन्होंने कहा कि यूसीसी को लेकर डराने-धमकाने वालों को देश को गलत रास्ते पर नहीं ले जाना चाहिए और लोगों को आपस में लड़ाना चाहिए।  “किसी देश का विकास भाईचारे पर आधारित होता है। अगर किसी को 'यूनिफॉर्म' शब्द से दिक्कत है तो 'नेशनल' और 'कॉमन' जैसे शब्द सुझाए जा सकते हैं।

उन्होंने यह नहीं बताया कि ऐसा कानून कब अस्तित्व में आएगा। उन्होंने कहा, 'इसके लिए कवायद शुरू हो गई है और इसके लिए कोई समय सीमा नहीं है। विभिन्न धर्मों और बुद्धिजीवियों के लोग इस मुद्दे को समझने के लिए एक साथ आए हैं, ”उन्होंने कहा।

संगोष्ठी में एक अन्य वक्ता तसनीम पटेल ने कहा, 'समान नागरिक संहिता लाने का मुद्दा 76 साल से चल रहा है। मामला हाल का नहीं है। कई लोग इस मुद्दे पर डर पैदा करने की कोशिश करते हैं। इसलिए सतर्क रहने की जरूरत है।"

स्पीकर डॉ केएम बहरुल इस्लाम ने कहा कि पहले सभी समुदायों से सुझाव मांगे जाएं. “देश में हर समुदाय के मुद्दों को हल करने के लिए एक समिति बनाई जानी चाहिए। एक मसौदा तब तैयार किया जाना चाहिए।”

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad