Advertisement

10 घंटे में दो रेल हादसे, यूपी में बेपटरी होने के बाद बंगाल में इंजन से अलग हुईं 21 बोगियां

रेलवे में हादसों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। बुधवार देर रात यूपी में ट्रेन के बेपटरी होने के...
10 घंटे में दो रेल हादसे, यूपी में बेपटरी होने के बाद बंगाल में इंजन से अलग हुईं 21 बोगियां

रेलवे में हादसों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। बुधवार देर रात यूपी में ट्रेन के बेपटरी होने के बाद बंगाल में इंजन से कोच अलग होने का मामला सामने आया है। हालांकि दोनों हादसों में किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है, हालांकि रेल संचालन पर इसका असर जरूर पड़ा है। ट्रेन के क्षतिग्रस्त होने की भी जानकारी मिली है।

यूपी के बाद अब बंगाल में इंजन से अलग हुईं 21 बोगियां

पश्चिम बंगाल में ट्रेन नंबर 22592 बेंगलूरू एक्सप्रेस की 21 बोगियां इंजन से अलग हो गईं। किसी के हताहत होने की खबर नहीं। ये हादसा मदारीहाट और रंगालीबाजना रेलवे स्टेशन के बीच हुआ है। इस घटना में अधिक सूचना आना अभी बाकी है।

रामपुर में पटरी से उतरे ट्रेन के आठ कोच

वहीं, इससे पहले यूपी के रामपुर में भी बड़ा ट्रेन हादसा होने से टल गया। बुधवार देर रात रामपुर के आगे धमौरा रेलवे स्टेशन के पास पैसेंजर ट्रेन की आठ बोग‌ियां पटरी से उतर गईं। ट्रेन मरम्मत के लिए बरेली जा रही थी। उसमें कोई भी यात्री नहीं था। हादसे में गार्ड सतीश चंद्र को गंभीर चोट आई है। वह रोजा स्टेशन पर तैनात हैं और शाहजहांपुर के रहने वाले हैं।

दुर्घटना के चलते मुरादाबाद-बरेली रेल मार्ग को बंद कर दिया गया। रात साढ़े 12 बजे से ट्रेनों को बदले रूट मुरादाबाद-चन्दौसी-बरेली होते हुए निकाला गया। इसके बाद रात 1:17 बजे से लखनऊ से मुरादाबाद की ओर आने वाली ट्रेनों को धीमी गति से चलाना शुरू कर दिया गया।

यूपी में बुधवार रात 10.24 पर हुआ हादसा

गौरतलब है कि यूपी का ये हादसा बुधवार रात 10:24 बजे हुआ। 12 बोगी की पैसेंजर ट्रेन मरम्मत के लिए निजामउद्दीन स्टेशन से बरेली जा रही थी। ट्रेन में कोई भी यात्री नहीं था। सिर्फ इंजन में दो चालक और एक गार्ड ड्यूटी पर थे। चालक अमितेश कुमार, सह चालक अर्जित सिंह और गार्ड सतीश चंद्र को मुरादाबाद से ट्रेन में बरेली तक के लिए तैनात किया गया था।

हादसे में गार्ड सतीश चंद्र को गंभीर चोट आई

ट्रेन रामपुर से आगे बढ़ी तो धमौरा-दुगनपुर स्टेशन के बीच इंजन के पीछे की आठ बोगी पटरी से उतर गई। हादसे में गार्ड सतीश को गंभीर चोट आई है। हादसे की जानकारी कंट्रोल रूम को मिलते ही मुरादाबाद-बरेली रूट बंद कर दिया गया। दुर्घटना राहत ट्रेन घटनास्थल पर पहुंच गई है। गार्ड को मौके पर ही डॉक्टर ने इलाज दिया है। उन्हें अंदरूनी चोटें आई हैं।

मंडल रेल प्रबंधक अजय कुमार सिंघल भी अधिकारियों के साथ मौके पर पहुंच गए। रामपुर के एसपी शिवहरि मीणा भी मौके पर पहुंचे। हादसे के चलते दो सौ मीटर पटरी उखड़ गई है। साथ ही बिजली लाइन के तार भी टूट गए हैं। गार्ड सतीश ने बताया कि एक झटका लगा था उसके बाद ट्रेन पटरी से उतर गई। इधर, हादसे के चलते लखनऊ की ओर जाने वाली सत्याग्रह एक्सप्रेस, गरीब रथ, शहीद, नौचंदी, बेगमपुरा एक्सप्रेस, लखनऊ मेल समेत करीब 14 ट्रेनें रास्ते में खड़ी कर दी गईं। हादसे के करीब डेढ़ घंटे बाद रात साढ़े 12 बजे से ट्रेनों को बदले रूट मुरादाबाद-चन्दौसी-बरेली होते हुए निकाला गया। रात 1:17 बजे से लखनऊ से मुरादाबाद की ओर आने वाली ट्रेनों को धीमी गति से चलाना शुरू कर दिया गया। मंडल रेल प्रबंधक अजय कुमार सिंघल ने बताया ‌कि अभी घटना का कारण पता नहीं चल पाया है। हादसे से 15 मिनट पहले लोडेड मालगाड़ी गुजरी थी, इसलिए पटरी से छेड़छाड़ की आशंका नहीं है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad