Advertisement

सीएए को लेकर टकराव और हिंसा जारी, गोकुलपुरी में हवलदार की मौत, डीसीपी घायल

दिल्ली के नॉर्थ-ईस्ट जिले में सीएए और एनआरसी के समर्थकों और विरोधियों में टकराव बना हुआ है। सोमवार को...
सीएए को लेकर टकराव और हिंसा जारी, गोकुलपुरी में हवलदार की मौत, डीसीपी घायल

दिल्ली के नॉर्थ-ईस्ट जिले में सीएए और एनआरसी के समर्थकों और विरोधियों में टकराव बना हुआ है। सोमवार को एक बार फिर हिंसा की घटनाएं सामने आईँ। गोकुलपुरी में हुई हिंसा में एक पुलिसकर्मी की मौत हो गई है, वहीं एक डीसीपी समेत कई पुलिसकर्मियों के घायल होने की खबर है। गुस्साए प्रदर्शनकारियों ने दो घरो, दमकल की एक गाड़ी और पेट्रोल पंप को आग के हवाले कर दिया तथा एक दूसरे पर पथराव किया। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे और लाठीचार्ज किया। प्रभावित इलाकों में एहतियातन अर्धसैनिक और पुलिस बल बुला लिया गया है। वहीं, उपराज्यपाल ने पुलिस आयुक्त को कानून व्यवस्था का स्थिति बनाए रखने के निर्देश दिए हैं।

मारे गए पुलिसकर्मी का नाम रतन लाल है जिसे गोकुलपुरी के सहायक पुलिस आयुक्त कार्यालय से संबद्ध किया गया था। झड़पों में कई पुलिस कर्मियों को चोटें लगीं। जाफराबाद में  एक प्रदर्शनकारी को दिल्ली पुलिस के एक जवान की ओर हाथ में पिस्टल लिए देखा गया। उसने हवा में कई राउंड फायरिंग भी की। जाफराबाद के चांदबाग इलाके से भी हिंसा की सूचना मिली थी। उत्तर पूर्वी दिल्ली के कम से कम 10 जगहों पर हिंसा के देखते हुए धारा 144 लगाई गई। इलाके में तनाव बना हुआ है।

दो घरों, दमकल की गाड़ी और पेट्रोल पंप फूंका

जाफराबाद और मौजपुर इलाकों में प्रदर्शनकारियों ने कम से कम दो घरों में आग लगा दी, जिससे तनाव और बढ़ गया है। इन इलाकों में सोमवार को लगातार दूसरे दिन सीएए समर्थक और विरोधी समूहों के बीच झड़पें हुईं। प्रदर्शनकारियों ने एक-दूसरे पर पथराव किया। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े। प्रदर्शनकारियों ने इलाके में लगी आग बुझाते समय दमकल की एक गाड़ी को भी आग के हवाले कर दिया। भजनपुरा इलाके में एक पेट्रोल पंप पर आग लगा दी गई।

मुख्यमंत्री ने की अपील

वहीं, हिंसा की घटना को देखते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शांति बहाल करने की अपील की है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, ''दिल्ली के कुछ हिस्सों में शांति और सद्भाव में गड़बड़ी के बारे में बहुत परेशान करने वाली खबरें आ रही हैं। मैं ईमानदारी से एलजी और केंद्रीय गृह मंत्री से कानून और व्यवस्था को बहाल करने का आग्रह करता हूं। साथ ही किसी को भी माहौल खराब करने की अनुमति नहीं दी जा सकती है।" बाबरपुर के विधायक और दिल्ली सरकार के मंत्री गोपाल राय ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है।

पांच मेट्रो स्टेशन पर एक्जिट और एंट्री गेट बंद

सुरक्षा की दृष्टि से दिल्ली मेट्रो ने हिंसा के बाद जाफराबाद, मौजपुर-बाबरपुर, गोकुलपुरी, जोहरी एन्क्लेव और शिव विहार मेट्रो स्टेशनों की एक्जिट और एंट्री बंद कर दी है। इन स्टेशनों पर ट्रेनें नहीं रुकेंगी। इसके अलावा चांद बाग में भी दो पक्षों में हल्का पथराव हुआ। यहां भी पुलिस को हल्का बल प्रयोग करना पड़ा। पुलिस अधिकारियों के अनुसार सीएए-एनआरसी के विरोध में जाफराबाद इलाके में महिलाएं धरने पर बैठी हैं। शनिवार रात ये मेट्रो स्टेशन के नीचे सड़क पर बैठ गई थीं। इससे वहां भारी जाम लग गया था। हालात को देखते हुए जाफराबाद मेट्रो स्टेशन पर भारी सुरक्षा तैनात की गई है। पुलिस अधिकारी ड्रोन से हालात का जायजा ले रहे थे। 

चार एफआईआर दर्ज

बता दें कि मौजपुर में रविवार दोपहर भी सीएए और एनआरसी के समर्थक और विरोधी आपस में भिड़ गए थे। दोनों पक्षों की ओर से एक घंटे तक भारी पत्थरबाजी हुई थी। कल भी पुलिस को आंसू गैस का इस्तेमाल करना पड़ा था। सीएए के खिलाफ रविवार को विरोध प्रदर्शन के दौरान जाफराबाद, मौजपुर और दयालपुर में हुई हिंसा मामले में पुलिस ने 4 एफआईआर दर्ज की है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement