Advertisement

ट्रंप ने कश्मीर पर फिर दोहराई मध्यस्थता की बात, सीएए पर कहा- यह भारत का अपना मामला

दिल्ली में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) को लेकर जारी हिंसा के बीच मंगलवार को अमेरिकी राष्ट्रपति...
ट्रंप ने कश्मीर पर फिर दोहराई मध्यस्थता की बात, सीएए पर कहा- यह भारत का अपना मामला

दिल्ली में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) को लेकर जारी हिंसा के बीच मंगलवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि इस मुद्दे पर मैंने पीएम मोदी से चर्चा नहीं की। यह भारत का अपना मामला है। कश्मीर मुद्दे पर मध्यस्थता की बात दोहराते हुए उन्होंने कहा कि अगर हमसे कहा जाएगा तो हम इसके लिए तैयार हैं।

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में ट्रंप ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी काफी मजबूती से काम कर रहे हैं। धार्मिक स्वतंत्रता के लिए वह अच्छा काम कर रहे हैं। ट्रंप ने कहा, 'पीएम मोदी के साथ धार्मिक स्वतंत्रता के बारे में बात की है, वह चाहते हैं कि भारत में लोगों को धार्मिक स्वतंत्रता मिले और इसके लिए भारत ने कड़ी मेहनत की है।'

'पाक और भारत दोनों से अच्छे संबंध हैं'

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि भारत और पाकिस्तान दोनों देशों के प्रधानमंत्री के साथ हमारे संबंध अच्छे हैं और कश्मीर के मुद्दे को लेकर दोनों देश काम कर रहे हैं। जहां तक कश्मीर पर मध्यस्थता का सवाल है, अगर हमसे कहा जाएगा तो हम मध्यस्थता के प्रयासों के लिए तैयार हैं। पीएम मोदी एक शांत व्यक्ति हैं और समस्याओं को हल करने को लेकर उनका अपना एक नजरिया है।

'आतंकवाद के लिए सभी देश आगे आएं'

ट्रंप ने कहा कि अनुच्छेद  370 को लेकर मैंने कुछ नहीं कहा था और मैंने सिर्फ यही कहा था कि कश्मीर एक बड़ी समस्या है। उन्होंने कहा कि भारत एक मजबूत देश है और अपने यहां के मुद्दों को अच्छी तरह से सुलझाने पर यहां की सरकार अच्छा काम कर रही है। उन्होंने कहा कि इस्लामिक आतंकवाद ना फैले इस दिशा में हम प्रयासरत है। इसके लिए सभी देशों को मदद के लिए आगे आना चाहिए। ट्रंप ने कहा कि  पाकिस्तान अपनी धरती पर पनप रहे आतंकवाद को खत्म करने के उपाय करे। इसके लिए अमेरिका की ओर से भी प्रयास किए जा रहे हैं।

'अफगान मसले पर हो रहा है काम'

ट्रंप ने कहा कि भारत चाहता है कि अफगान शांति समझौता किया जाए। 19 साल बाद हम अफगानिस्तान से अपने लोगों को वापस बुलाना चाहते हैं और इसके लिए जो भी संभव हो सकता है वो किया जा रहा है। भारत दौरे को लेकर उन्होंने कहा कि पीएम मोदी से काफी सकारात्मक बात हुई है और अमेरिका भारत के साथ संबंध और बढ़ाना चाहते हैं।

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि रूस अमेरिका के चुनाव में दखल देना चाहता है लेकिन हम इससे चिंतित नहीं हैं। लोग इस बात से काफी खुश हैं कि अमेरिका नतीजे हासिल करने में कामयाब रहा है। दक्षिण-एशिया में शांति के प्रयासों के लिए भारत और अमेरिका मिलकर प्रयास कर रहे हैं।

दोनों देशों में हुआ रक्षा सौदा

ट्रंप ने कहा कि उनके भारत में दो दिन शानदार गुजरे हैं और दोनों देशों के बीच रक्षा सौदा हुआ है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सभी ने शानदार तरीके से हमारा आदर सत्कार किया और हम इससे बेहद प्रभावित हैं। उन्होंने कहा, ’भारत और अमेरिका के मूल्य एक जैसे हैं। दुनिया सुरक्षित बने, ऐसे उपाय होने चाहिए।' ट्रंप ने कहा कि कोरोना वायरस को लेकर चिंताएं जारी हैं लेकिन अमेरिका में इसे लेकर कोई चिंता नहीं है। वहां स्थिति नियंत्रण में है और एक जहाज पर कुछ लोग इसके संक्रमण से ग्रसित हैं लेकिन उन्हें अलग-थलग रखा गया है।

दो दिवसीय दौर पर भारत यात्रा पर आए ट्रंप आज सुबह पत्नी मेलानिया के साथ राष्ट्रपति भवन पहुंचे, जहां उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इसके बाद दोनों राजघाट पहुंचे और महात्मा गांधी को श्रृद्धांजलि दी। सोमवार को वह अहमदाबाद में साबरमती आश्रम गए थे और वहां चरखा चलाया। इसके बाद ट्रंप ने मोटेरा स्टेडियम में लोगों को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने पीएम मोदी की जमकर तारीफ की और कहा कि आतंकवाद के खिलाफ दोनों देश मिलकर लड़ेंगे। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad