Advertisement

तीन तलाक बिल लोकसभा में पेश, हंगामे के चलते कार्यवाही स्थगित

लोकसभा में केंद्रीय कानून मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने सोमवार को तीन तलाक बिल पेश कर दिया। इसके बाद...
तीन तलाक बिल लोकसभा में पेश, हंगामे के चलते कार्यवाही स्थगित

लोकसभा में केंद्रीय कानून मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने सोमवार को तीन तलाक बिल पेश कर दिया। इसके बाद विपक्षी पार्टियों ने हंगामा मचाना शुरू कर दिया। हंगामे और शोर-शराबे को देखते हुए स्पीकर सुमित्रा महाजन ने लोकसभा की कार्यवाही को दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

केंद्रीय कानून मंत्री ने बिल पेश करते हुए कहा कि तीन तलाक बिल शादीशुदा मुस्लिम महिलाओं को न्याय दिलाने वाला है और यह देश के हित में है। उन्होंने कहा कि तीन तलाक का दुरुपयोग हो रहा है। मुस्लिम महिलाओं को कभी ईमेल से तो कभी वाट्सएप से तलाक दिया जा रहा है इसलिए सरकार ने इस पर रोक लगाने के मकसद से तीन तलाक बिल पेश किया है।

पहले लाया गया था अध्यादेश

इससे पहले सरकार तीन तलाक बिल को मंजूरी दिलाने में नाकाम रही थी और इसे अध्यादेश के रास्ते लागू कराया था। यह विधेयक मुस्लिम महिलाओं को एक साथ तीन तलाक के खिलाफ संरक्षण देने के लिए लाया गया है।

नहीं चल पाया प्रश्नकाल

सोमवार को लगातार चौथे कामकाजी दिन प्रश्नकाल नहीं चल सका। राफेल मामले में राहुल गांधी से माफी की भाजपा सदस्यों की मांग, कांग्रेस सदस्यों की जेपीसी की मांग सहित अलग अलग मुद्दों पर विभिन्न दलों के सदस्यों के हंगामे के कारण सोमवार को लोकसभा की कार्यवाही शुरू होने के करीब 10 मिनट बाद ही दोपहर 12 बजे तक के लिये स्थगित कर दी गई ।

सदन की कार्यवाही करने पर स्पीकर सुमित्रा महाजन ने जाम्बिया के संसदीय शिष्टमंडल के विशेष कक्ष में मौजूद होने की जानकारी दी। इसके बाद उन्होंने जैसे ही प्रश्नकाल शुरू करने को कहा, अन्नाद्रमुक सदस्य कावेरी नदी पर बांध का निर्माण रोकने की मांग करते हुए अध्यक्ष के आसन के पास आ गए ।

टीडीपी सांसदों ने किया हंगामा

तेलुगुदेशम पार्टी के सदस्य आंध्रप्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग करते हुए हाथो में तख्तियां लेकर आसन के पास आ गए। वहीं कांग्रेस सदस्य राफेल मामले की संयुक्त संसदीय समिति से जांच कराने की मांग करते हुए आसन के समीप आ गए।

भाजपा सदस्य राफेल मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से माफी मांगने की मांग कर रहे थे। भाजपा के मुख्य सचेतक अनुराग ठाकुर ने कहा कि राहुल गांधी को राफेल मामले में सदन में माफी मांगनी चाहिए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement