Home देश सामान्य मांगें पूरी न होने तक यूपी के किसान रखेंगे उपवास, किसान नेता वीएम सिंह का ऐलान

मांगें पूरी न होने तक यूपी के किसान रखेंगे उपवास, किसान नेता वीएम सिंह का ऐलान

आउटलुक टीम - FEB 23 , 2021
मांगें पूरी न होने तक यूपी के किसान रखेंगे उपवास, किसान नेता वीएम सिंह का ऐलान
मांगें पूरी न होने तक यूपी के किसान रखेंगे उपवास, किसान नेता वीएम सिंह का ऐलान
FILE PHOTO
आउटलुक टीम

राष्ट्रीय किसान मजदूर संगठन के अध्यक्ष वी. एम. सिंह ने मंगलवार को कहा कि कृषि कानूनों को वापस लेने और न्यूनतम समर्थन मूल्य की कानूनी गारंटी की मांग पूरी होने तक यूपी के हर गांव के पांच किसान रोज आठ घंटे का उपवास करेंगे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संदेश भेजेंगे।

गणतंत्र दिवस पर दिल्ली में हुई हिंसा के बाद संगठन ने किसान आंदोलन से अपना समर्थन वापस ले लिया था। रविवार को इसने 21 अन्य किसान संगठनों के साथ मिलकर उत्तर प्रदेश किसान मजदूर मोर्चा का गठन किया। वीएम सिंह ने कहा, ‘उत्तर प्रदेश के प्रत्येक गांव से पांच किसान सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक रोज उपवास रखेंगे। दोपहर तीन बजे किसान दो मिनट का वीडियो संदेश रिकॉर्ड करेंगे, जिसमें वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपना परिचय देंगे और केन्द्र के नए कृषि कानूनों के प्रति अपनी चिंताएं साझा करेंगे। यह संदेश हमारी वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा।’

वीएम सिंह ने कहा, ‘जब तक सभी गांव के सभी किसानों का उनकी गेहूं की फसल के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य पर फैसला नहीं हो जाता, यह जारी रहेगा।’  उन्होंने कहा कि देश में ज्यादातर किसाल लघु या सीमांत हैं और वे दिल्ली जाकर प्रदर्शन में शामिल नहीं हो सकते हैं, ऐसे में वे अपने गांवों में रह कर खेतों, मवेशियों का देखभाल करते हुए प्रदर्शन में शामिल हो सकते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से