Advertisement

शैलजा हत्याकांड में नया मोड़, मर्डर के लिए इस्तेमाल हुआ था दूसरा हथियार

मेजर निखिल हांडा, शैलजा द्विवेदी, एक सफेद कार, एकतरफा प्यार और हत्या। 23 जून को हुए दिल्ली के सनसनीखेज...
शैलजा हत्याकांड में नया मोड़, मर्डर के लिए इस्तेमाल हुआ था दूसरा हथियार

मेजर निखिल हांडा, शैलजा द्विवेदी, एक सफेद कार, एकतरफा प्यार और हत्या।

23 जून को हुए दिल्ली के सनसनीखेज हत्याकांड के ये कुछ कीवर्ड हैं। दिल्ली पुलिस ने आर्मी मेजर अमित द्विवेदी की पत्नी शैलजा की हत्या के मामले में मेजर निखिल हांडा को गिरफ्तार किया है और वह चार दिन की पुलिस कस्टडी में है। लेकिन दिल्ली पुलिस का दिमाग घूमा हुआ है। पुलिस मंगलवार को घटनास्थल (बरार चौक) पर अपने जासूसी कुत्तों के साथ गई।

दिल्ली पुलिस की परेशानी की वजह यह है कि निखिल हांडा अब तक पुलिस को कई कहानियां सुना चुका है। पश्चिमी दिल्ली के डीसीपी विजय कुमार का कहना है कि वह रोज हमें भ्रामक सूचनाएं देकर गुमराह कर रहा है। उन्होंने बताया कि हत्या के लिए इस्तेमाल किया गया जो हथियार हमने बरामद किया है, यह वह नहीं है जिससे शैलजा का मर्डर किया गया। हालांकि पुलिस का दावा है कि मामला 90 फीसदी सुलझा लिया गया है और जल्द ही सच सामने आएगा।

हत्या करने के बाद गर्लफ्रेंड को बताया

पुलिस लगातार मेजर निखिल हांडा से पूछताछ कर रही है और वह चौंकाने वाली बातें बता रहा है। पुलिस के मुताबिक, मेजर निखिल हांडा ने अपने साथी अफसर की पत्नी की हत्या करने के कुछ ही मिनट बाद इस बारे दिल्ली में अपनी एक गर्लफ्रेंड को फोन कर बताया था।

मेजर हांडा से पूछताछ करने वाले और उसके मोबाइल फोन के मैसेज की जांच करने वाले एक पुलिस अफसर ने बताया कि गिरफ्तार किए गए आर्मी मेजर की शहर में कम से कम तीन गर्लफ्रेंड हैं। पुलिस अधिकारी ने बताया कि शैलजा की हत्या के बारे में मेजर ने जिसे बताया था वह उसकी उम्र से काफी बड़ी है। उन्होंने आगे बताया, ‘मेजर निखिल इस महिला के काफी करीब था लेकिन जब उसने शैलजा द्विवेदी की हत्या के बारे में उसे बताया तो उस महिला ने सोचा कि मेजर निखिल बेवकूफ बना रहा है और उसने फोन काट दिया। उसे ऐसा नहीं लगा कि पुलिस को इस बारे में अलर्ट करना चाहिए।‘

फेसबुक पर फर्जी अकाउंट बनाकर करता था दोस्ती

उस महिला से पुलिस ने पूछताछ की लेकिन उसने बताया कि वह हांडा के अपराध से पूरी तरह अनजान थी। जांचकर्ताओं ने बताया कि उसने लगातार यह कोशिश की थी कि उसका रिलेशनशिप छिपा रहे।

हांडा ने इनमें से कुछ महिलाओं से दोस्ती साल 2015 में फेसबुक पर फर्जी एकाउंट बनाकर और फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजकर की थी। पुलिस अधिकारी ने बताया, ‘हांडा ने पहली बार शैलजा को उस वक्त देखा जब वे अपने फेसबुक के फर्जी एकाउंट से फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज रहा था। लेकिन, उसने शैलजा को फ्रेंड रिक्वेस्ट नहीं भेजा जब उसे पता चला कि वह भी आर्मी मेजर की पत्नी है। उसकी जगह मेजर निखिल ने एक कार्यक्रम में सीधा उससे मुलाकात की।‘

और एक दिन दीवानगी सनक में बदल गई

रिपोर्ट के मुताबिक, निखिल हांडा शैलजा से एकतरफा प्यार करता था। पुलिस के मुताबिक, वह उससे शादी करना चाहता था लेकिन शैलजा के ऐसा करने से इनकार करने के बाद हांडा ने उसकी हत्या कर दी। मामले को दुर्घटना की शक्ल देने के लिए उसने मृतक के शरीर को दो बार कार से कुचल भी दिया। हालांकि पुलिस शुरू से ही इसे हत्या का मामला मानकर चल रही थी। मृतक के पति ने भी हांडा पर शक जताया था, लिहाजा पुलिस ने उसे खोजना शुरू किया और घटना की एक-एक कड़ी जोड़ते हुए उसने हांडा को गिरफ्तार कर लिया।

एक साल में 3300 कॉल 

इस केस में पुलिस ने शैलजा के मोबाइल की सीडीआर भी निकाली। इससे यह साफ हो गया कि शनिवार को 10 बजे से 1 बजे के बीच शैलजा ने मेजर हांडा से बात की है। यही नहीं हांडा ने इस साल शैलजा को करीब 3300 कॉल की थी। इसके बाद से इन तमाम कड़ियों को आपस में जोड़ा। सबसे पहला सुराग बेस अस्पताल के सीसीटीवी ने दिया, जहां शैलजा से मेजर निखिल मिलने आया था। निखिल हांडा के साथ शैलजा अस्पताल से बाहर जाती हुई दिखाई दे रही हैं। जिस गाड़ी में शैलजा थीं, वो एक प्राइवेट सफेद रंग की कार थी।

दीमापुर में हुई थी दोस्ती

नगालैंड के दीमापुर में 2015 में मेजर अमित की पोस्टिंग के दौरान मेजर हांडा की शैलजा से नजदीकियां बनीं। पुलिस के मुताबिक, 2017 से दोनों के बीच रिश्ते गहरे होते गए। दो महीने पहले मेजर अमित स्पेशल कोर्स के लिए पत्नी समेत दिल्ली आए, तब भी मेजर हांडा लगातार शैलजा को फोन करता रहा। जब पता चला कि मेजर अमित पोस्टिंग पर जाने वाले हैं तो वह शैलजा पर शादी के लिए दबाव बनाने लगा लेकिन शैलजा तैयार नहीं थीं। एएनआई के मुताबिक, मेजर अमित ने दोनों को एक बार वीडियो कॉलिंग करते हुए भी पकड़ा था, जिसे लेकर शैलजा और अमित में झगड़ा हुआ था।

पुलिस को था दो लोगों पर शक

पुलिस के मुताबिक, हत्या एक ही शख्स ने की थी मगर दो और लोग भी घेरे में है। निखिल अस्पताल में दिखा था लेकिन हत्या के बाद से वह फरार था और फोन भी स्विच ऑफ था। जांच में पता चला कि शैलजा के साथ अस्पताल में दिख रहा मेजर निखिल हांडा है, और वह भी दीमापुर में तैनात है। लेकिन अचानक शैलजा से मिलने दिल्ली आ गया था।

मोबाइल की जांच की गई तो अखिरी कॉल निखिल हांडा की मिली और यही वो आधार बना जिसकी वजह से पुलिस हत्याकांड की गुत्थी सुलझाने में सफल रही। निखिल ने पूछताछ में कबूल किया कि वह 2 जून को दीमापुर से छुट्टी लेकर शैलजा के लिए ही दिल्ली आया था। उसने ठान लिया था कि अगर शैलजा उसकी नहीं हुई तो वह उसकी हत्या कर देगा। आरोपी निखिल का परिवार दिल्ली के साकेत में रहता है। दिल्ली आने के बाद भी निखिल लगातार शैलजा को कॉल करता रहा। योजना को अंजाम देने के लिए आरोपी ने स्विस नाइफ समेत दो चाकू खरीदे।  शनिवार सुबह करीब 8:30 बजे निखिल ने शैलजा के मोबाइल पर कॉल किया। सुबह करीब 11:15 बजे उससे मिलने की बात हुई।

शैलजा के बारे में

मूल रूप से अमृतसर की रहने वाली शैलजा की उम्र 35 साल थी। शैलजा योग करती थीं। शैलजा मिसेज इंडिया अर्थ 2017 की फाइनलिस्ट रह चुकी थीं। शैलजा एक फैशन मैगजीन की कवर गर्ल भी रह चुकी थीं। उन्होंने अर्बन प्लानिंग में एमटेक की डिग्री हासिल की थी। इसके अलावा उन्होंने ट्रैवल एंड टूरिज्स से बैचलर्स और जिऑग्राफी से मास्टर्स किया हुआ था। मेजर अमित और शैलजा की शादी 2009 में हुई थी। शैलजा को डांसिंग, कुकिंग, बॉलीवुड म्यूजिक और हिंदी फिल्में देखने का बहुत शौक था। मिलनसार होने की वजह से शैलजा का फ्रेंड सर्कल भी काफी बड़ा था। हाल फिलहाल वह एक एनजीओ के साथ भी जुडी हुई थीं। शैलजा और अमित के 6 साल का एक बेटा भी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement