Advertisement

'सैक्रेड गेम्स' विवाद पर राहुल ने किया अभिव्यक्ति की आजादी का समर्थन, बॉलीवुड ने जतायी खुशी

नेटफ्लिक्स पर हाल ही में अनुराग कश्यप और विक्रमादित्य मोटवानी निर्देशित वेब सीरीज ‘सैक्रेड...
'सैक्रेड गेम्स' विवाद पर राहुल ने किया अभिव्यक्ति की आजादी का समर्थन, बॉलीवुड ने जतायी खुशी

नेटफ्लिक्स पर हाल ही में अनुराग कश्यप और विक्रमादित्य मोटवानी निर्देशित वेब सीरीज ‘सैक्रेड गेम्स’ रिलीज हुई है। इसमें पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की छवि गलत ढंग से पेश करने का आरोप लगाते हुए कई कांग्रेसी नेता इसका विरोध कर रहे हैं। 

वहीं, इन सबके बीच कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि किसी काल्पनिक कार्यक्रम के एक पात्र के नजरिए से यह सच नहीं बदलने वाला है कि ‘मेरे पिता देश के लिए जिए और मरे।‘

इस वेब सीरीज पर खड़े हुए विवाद के बीच गांधी ने ट्वीट कर कहा, ‘भाजपा/आरएसएस का मानना है कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर निगरानी और नियंत्रण होना चाहिए। मेरा मानना है कि यह आजादी हमारा बुनियादी लोकतांत्रिक अधिकार है। मेरे पिता भारत की सेवा में जिए और मरे। काल्पनिक वेब सीरीज के किसी किरदार का विचार यह नहीं बदल सकता।‘

अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का समर्थन करने के लिए राहुल गांधी की सोशल मीडिया पर तारीफ हो रही है। वेब सीरीज के डायरेक्टर अनुराग कश्यप ने राहुल के ट्वीट को रीट्वीट करते हुए खुशी का इजहार किया।

अभिनेत्री स्वरा भास्कर ने कहा कि यह प्रभावशाली है कि राहुल गांधी जैसे मुख्यधारा के नेता अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और सेंसरशिप पर स्टैंड ले रहे हैं। साथ ही यह परिपक्वता है कि वह लोकतांत्रिक अधिकारों के बड़े लक्ष्य के लिए व्यक्तिगत चीजों को किनारे रखने में समर्थ हैं।

पश्‍च‍िम बंगाल के एक कांग्रेस कार्यकर्ता ने सैक्रेड गेम्‍स के उस एपिसोड पर आपत्त‍ि जताई थी, जिसमें राजीव गांधी को नवाजुद्दीन के किरदार गणेश गायतोंडे द्वारा अपशब्द कहा गया है। इसको अंग्रेजी सबटाइटल में आपत्‍त‍िजनक शब्‍द से अनुवादित किया गया है। 37 साल के कांग्रेस कार्यकर्ता राजीव सिन्‍हा ने पुलिस में इसकी शिकायत कर नवाजुद्दीन सिद्दीकी और निर्माताओं के खिलाफ एफआईआर दर्ज किए जाने की मांग की थी।

दूसरी ओर दिल्ली हाई कोर्ट में एक याचिका दायर की गई थी, जिसमें सैक्रेड गेम्‍स के कुछ सीन को आपत्तिजनक बताया गया है। साथ ही मांग की गई थी कि इनको इस सीरीज से हटा दिया जाए। याचिका में कहा गया है कि कंटेंट में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के लिए गलत शब्दों का इस्तेमाल किया गया है।

याचिका लगाने वाले शख्श तारिक का कहना था कि इससे राजीव गांधी की इमेज को खराब करने की कोशिश की गई है। एक आम सामान्य नागरिक होने के साथ-साथ इंडियन नेशनल कांग्रेस का सदस्य होने के नाते मुझे सैक्रेड गेम्‍स के इन दृश्यों पर आपत्ति है। लिहाजा उस आपत्तिजनक सीन को हटाकर नेटफ्लिक्स से अलग किया जाए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad