Advertisement

संसद के मानसून सत्र में सरकार को घेरने के लिए विपक्ष ने बनाई रणनीति, इन मुद्दों की सुनाई देगी गूंज

एक तरफ सरकार ने सोमवार से शुरू होने जा रहे संसद के मानसून सत्र की पूर्व संध्या पर दोनों सदनों के सुचारू...
संसद के मानसून सत्र में सरकार को घेरने के लिए विपक्ष ने बनाई रणनीति, इन मुद्दों की सुनाई देगी गूंज

एक तरफ सरकार ने सोमवार से शुरू होने जा रहे संसद के मानसून सत्र की पूर्व संध्या पर दोनों सदनों के सुचारू कामकाज के लिए विपक्ष से सहयोग की मांग करते हुए रविवार को एक सर्वदलीय बैठक बुलाई, तो वहीं विपक्ष सरकार को घेरने की तैयारी कर रहा है। विपक्ष ने कहा कि आम जनता से जुड़े विषयों को उठाने के लिए हरसंभव संसदीय साधनों का इस्तेमाल किया जाएगा। माना जा रहा है कि विपक्षी दल कोविड -19 प्रबंधन, विवादास्पद कृषि कानूनों और आसमान छूती ईंधन की कीमतों में सरकार की विफलता के लिए सरकार को घेरने की रणनीति बना  रहा है।

माना जाता है कि संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में भाग लेने वाले प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्षी नेताओं को आश्वासन दिया कि सरकार संसद में सभी मुद्दों पर चर्चा करने के लिए तैयार है। उन्होंने विपक्ष से दोनों सदनों की पवित्रता का सम्मान करने और मर्यादा बनाए रखने का अनुरोध किया। जोशी ने विपक्षी सदस्यों को 38 लंबित विधेयकों सहित एजेंडे के बारे में जानकारी दी।

विपक्ष सरकार की राह आसान करने के मूड में नहीं दिख रहा है। विपक्ष ने संकेत दिया है कि अगर सरकार लोकतंत्र का "मजाक" जारी रखती है तो सरकार संसद के सुचारू कामकाज की उम्मीद नहीं कर सकती है।

तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के नेता डेरेक ओ ब्रायन ने सर्वदलीय बैठक से पहले ट्वीट किया - "आज। मानसून सत्र शुरू होने से पहले लोकसभा और राज्यसभा के नेताओं की एक और सर्वदलीय बैठक। तृणमूल भाजपा सरकार से संसद का मजाक न करने का आग्रह करती रहे। विधान गंभीर व्यवसाय है। बिलों की जांच की जानी चाहिए, खत्म नहीं। यह ग्राफिक एक खेदजनक कहानी कहता है।"

पिछले सात वर्षों में ग्राफिक संसद की स्थायी समिति को भेजे जाने वाले विधेयकों की घटती संख्या का विवरण देता है। जबकि 14वीं और 15वीं लोकसभा में कम से कम 60 प्रतिशत और 71 प्रतिशत विधेयक स्थायी समिति को भेजे गए थे; एनडीए के तहत 16वीं लोकसभा में यह संख्या घटकर 25 फीसदी और मौजूदा लोकसभा में 11 फीसदी रह गई है।

अन्य विपक्षी दल भी सरकार को घेरने और एक दूसरे के बीच समन्वय बनानेने के लिए अपनी रणनीति को अंतिम रूप दे रहे हैं। भाजपा के पूर्व सहयोगी शिरोमणि अकाली दल ने एनसीपी, डीएमके, टीएमसी, बसपा और शिवसेना सहित अन्य दलों से विवादास्पद कृषि कानूनों को निरस्त करने की उनकी मांग का समर्थन करने की अपील की है। सरकार से मुकाबले की तैयारी करते हुए कांग्रेस ने प्रभावी कामकाज के लिए दोनों सदनों के लिए पार्टी के संसद समूहों का पुनर्गठन किया है। पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने अधीर रंजन चौधरी को पद पर बने रहने की अनुमति देकर लोकसभा में सदन का नेता बदलने की सभी अटकलों पर विराम लगा दिया।

कांग्रेस ने यह भी संकेत दिया है कि वह देश में चरमराती स्वास्थ्य व्यवस्था, ईंधन की बढ़ती कीमतों और मुद्रास्फीति के अलावा दोनों सदनों में चीन के साथ सीमा विवाद उठाएगी।

सूत्रों का दावा है कि विपक्ष संसद में जो भी उठाएगा उसका जवाब देने के लिए सरकार तैयार है। भाजपा के एक नेता कहते हैं, “हम यह भी चाहते हैं कि सदन सुचारू रूप से चले और विधायी कार्य सौहार्दपूर्ण वातावरण में संचालित हो। लेकिन यह शायद बहुत ज्यादा उम्मीद है। ”

अपनी ओर से, सरकार पिछले कुछ दिनों में विपक्ष तक पहुंच गई है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कांग्रेस नेता ए.के. एंटनी और राकांपा सुप्रीमो शरद पवार - भारत-चीन सीमा स्थिति पर और भारतीय बलों की तैयारियों के बारे में - दोनों ने रक्षा विभाग संभाला है। बैठक में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत और सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवने भी शामिल थे। विपक्ष, विशेष रूप से कांग्रेस, राष्ट्रीय सुरक्षा के मामलों पर उन्हें विश्वास में नहीं लेने के लिए सरकार की आलोचना करती रही है, और राजनाथ सिंह की बैठक को सकारात्मक के रूप में देखा गया है।

राज्यसभा के नवनियुक्त नेता पीयूष गोयल ने भी 16 जुलाई को पवार और पूर्व पीएम मनमोहन सिंह से "शिष्टाचार" के रूप में मुलाकात की और सदन के सुचारू संचालन में उनका सहयोग मांगा।

 उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने भी 17 जुलाई को उच्च सदन में विभिन्न दलों और समूहों के नेताओं की एक बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने उनसे महामारी के बीच लोगों के साथ खड़े होने और सदन में इससे संबंधित सभी मुद्दों पर चर्चा करने का आग्रह किया। नागरिकों की चिंताओं को दूर करें। उन्होंने कहा, "एक बेकार संसद मौजूदा निराशा को बढ़ाती है और इसलिए, सदन के सभी वर्गों को एक सुचारू और उत्पादक सत्र सुनिश्चित करना चाहिए क्योंकि यह कोविड-19 से प्रभावित लोगों की चिंताओं को दूर करने का अवसर प्रदान करता है।"

सरकार ने 38 लंबित विधेयकों के अलावा सत्र में पेश किए जाने के लिए 17 नए विधेयकों को सूचीबद्ध किया है। इनमें दिवाला और दिवालियापन संहिता (संशोधन) विधेयक, 2021 शामिल है, जो एक अध्यादेश की जगह लेता है; सीमित देयता भागीदारी (संशोधन) विधेयक, 2021; जमा बीमा और ऋण गारंटी निगम (संशोधन) विधेयक, 2021; और बिजली (संशोधन) विधेयक, 2021 शामिल है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad