Advertisement
Home देश सामान्य सीआरपीएफ के 68 और जवान कोरोना पॉजिटिव, अब तक 127 जवान वायरस की चपेट में

सीआरपीएफ के 68 और जवान कोरोना पॉजिटिव, अब तक 127 जवान वायरस की चपेट में

आउटलुक टीम - MAY 02 , 2020
सीआरपीएफ के 68 और जवान कोरोना पॉजिटिव, अब तक 127 जवान वायरस की चपेट में
सीआरपीएफ के 68 और जवान कोरोना पॉजिटिव, अब तक 127 जवान वायरस की चपेट में
आउटलुक टीम

सुरक्षाबलों में कोरोना वायरस का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के 68 और जवानों का कोरोना वायरस टेस्ट पॉजिटिव आया है। सभी जवान पूर्वी दिल्ली में एक बटालियन के कैंप से जुड़े हैं, इस बटालियन में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 122 हो गई है। हालांकि, सीआरपीएफ में कोविड संक्रमण के मामलों की संख्या 127 हो गई है, जिनमें से 1 जवान ठीक हो चुका है और 1 की मौत हो गई है।

बता दें कि राजधानी दिल्ली समेत कई जगहों पर सीआरपीएफ के जवान तैनात हैं। इनपर लॉकडाउन को ठीक से पालन करवाने की जिम्मेदारी है।

ईस्ट दिल्ली के कैंप का मामला

जिन 68 जवानों में कोरोना मिला है वे सभी उस बटालियन के हैं जिसका कैंप फिलहाल ईस्ट दिल्ली में है। इस बटालियन के जवान पहले भी कोरोना पॉजिटिव मिले थे। इस बटालियन के अबतक कुल 122 जवान कोरोना संक्रमित मिले। सीआरपीएफ के कुल 127 जवानों में कोरोना मिला है। इसमें से एक ठीक हो चुका है। वहीं एक की मौत हुई।

बताया जा रहा है कि पूर्वी दिल्ली के मयूर विहार फेज-3 स्थित सीआरपीएफ की 31वीं बटालियन के बेस कैंप से कुछ किलोमीटर दूर मंडावली में दिल्ली सरकार के एक केंद्र में इनको क्वारेंटाइन में रखा गया है। जबकि 150 जवानों की जांच रिपोर्ट आनी अभी बाकी है, फिलहाल पूरे इलाके को सील कर दिया गया है।

 दिल्ली में सीआरपीएफ अधिकारी की मौत

 इससे पहले 28 अप्रैल (मंगलवार) को 55 वर्षीय जवान की मौत कोरोना वायरस की वजह से हो गई। ये जानकारी सीआरपीएफ अधिकारी की तरफ से दी गई थी। सब-इंस्पेक्टर रैंक को अधिकारी की पिछले दिनों कोरोना पॉजिटिव के बाद दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां उनकी मौत हो गई। बता दें कि केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधीन काम करने वाले अर्धसैनिक बलों में यह पहली मौत है। करीब 10 लाख जवान अर्धसैनिक बल में कार्यरत हैं। 

जवान की मौत पर अमित शाह ने किया था ट्वीट

मंगलवार को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के एक 55 वर्षीय जवान सब-इंस्पेक्टर मोहम्मद इकराम हुसैन की दिल्ली में कोरोना से मौत हो गई थी। जवान की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद बीते सप्ताह उन्हें दिल्ली के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जवान की मौत पर गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर शोक जाहिर किया था। शाह ने ट्वीट में लिखा था कि कोरोना संक्रमण से लड़ रहे बहादुर सब-इंस्पेक्टर मोहम्मद इकराम हुसैन के निधन की सूचना से अत्यंत दुखी हूं। वह अंत समय तक कोरोना महामारी से पूरी वीरता से लड़े। देश की सेवा व आंतरिक सुरक्षा के लिए उनका योगदान हम सभी देशवासियों को प्रेरित करता है।

दिल्ली में लगातार बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले

दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, शनिवार सुबह 9 बजे तक राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस के  4,966 मामलों में 3,738 एक्टिव केस हैं, जबकि कोविड-19 महामारी से यहां 61 लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं 1,167 लोग पूरी तरह से स्वस्थ हो चुके हैं।

देशभर में कोरोना के कितने केस

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, 2 मई (शनिवार) सुबह 9 बजे तक भारत में कोरोना वायरस पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या बढ़कर 37,336 हो गई है। इनमें 26,167 एक्टिव केस हैं, कोरोना से देशभर में अब तक 1,218 लोगों की मौत हो चुकी है और 9,950 लोग ठीक हो चुके हैं। देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 2,293 नए मामले सामने आए हैं और 71 लोगों की मौत हुई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से

Advertisement
Advertisement