Advertisement

चंद्रशेखर राव ने की तीसरे मोर्चे की पहल, ओवैसी-ममता समेत कई नेताओं ने मिलाए सुर

देश में भारतीय जनता पार्टी के बढ़ते वर्चस्व के बीच तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने तीसरे...
चंद्रशेखर राव ने की तीसरे मोर्चे की पहल, ओवैसी-ममता समेत कई नेताओं ने मिलाए सुर

देश में भारतीय जनता पार्टी के बढ़ते वर्चस्व के बीच तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने तीसरे मोर्चे के गठन की योजना की बात कही है। उन्होंने कहा कि गैर-कांग्रेस और गैर-भाजपा फ्रंट को आगे आना चाहिए और सभी शक्तियों को राज्य सरकारों को स्थानांतरित किया जाना चाहिए। केंद्र को अपने हाथ में सीमित शक्तियां ही रखनी चाहिए। तभी हमारे देश का विकास होगा।

तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) प्रमुख ने कहा, 'कांग्रेस और बीजेपी गवर्नेंस में पूरी तरह फेल हुई है। हम किसानों की आत्महत्याएं देख रहे हैं। आजादी के 70 सालों बाद भी ऐसा क्यों हो रहा है? उन्होंने लोगों को जाति, धर्म और राजनीति के नाम पर बांट दिया है पर इंसाफ नहीं किया।' उन्होंने कहा, 'कांग्रेस के बाद हमने बीजेपी को वोट किया, इन 4 सालों में क्या हुआ? कुछ नहीं बदला। मेडिकल, शिक्षा, खेती, शहरी विकास राज्यों को दे देना चाहिए पर वे ऐसा नहीं कर रहे। केंद्र ने इन सभी को अपने हाथों में रखा है।'

छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी ने भी आज राव को समर्थन देने की बात कही। उन्होंने फ्रंट में शामिल होने की भी इच्छा जताई.

इससे पहले पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने रविवार को अपने तेलंगाना समकक्ष के. चंद्रशेखर राव को टेलीफोन कर भाजपा और कांग्रेस के विकल्प के रूप में तीसरे मोर्चे के गठन की योजना को समर्थन देने की बात कही। मुख्यमंत्री कार्यालय के मुताबिक, ममता ने उन्हें बताया कि वह उनकी बात से पूर्णरूप से सहमत हैं और उनके साथ काम करने के लिए तैयार हैं। सीएमओ ने उनके हवाले से कहा, 'हम आप से सहमत हैं। आपके साथ रहेंगे।'

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने भी केसीआर को टेलीफोन कर अपनी एकजुटता प्रकट की थी। उन्होंने राष्ट्रीय राजनीति में मुख्य भूमिका निभाने के लिए केसीआर के फैसले का स्वागत किया था। टीआरएस प्रमुख को विभिन्न क्षेत्र के लोगों से समर्थन मिल रहा है।  तेलंगाना के सभी हिस्सों से लोग अपना समर्थन दिखाने के लिए प्रगति भवन पहुंच रहे हैं।

इसके अलावा मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एमआईएम) के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने भी तेलंगाना के मुख्यमंत्री बयान का स्वागत किया है। एमआईएम अध्यक्ष ने आशा जताई है कि केसीआर गैर भारतीय जनता पार्टी और गैर कांग्रेस दलों को एक साथ लाने में एक अहम भूमिका निभाएंगे। ओवैसी ने माना कि केंद्र में अगली सरकार के गठन में क्षेत्रीय पार्टियां मुख्य भूमिका निभाएंगी। उन्होंने कहा कि देश क्षेत्रीय पार्टियों और भाजपा व कांग्रेस के लिए विकल्प पेश कर रही पार्टियों की ओर रुख कर रहा है। एमआईएम नेता ने कहा कि टीआरएस अध्यक्ष द्वारा दिया गया बयान प्रोत्साहक है, क्योंकि देश में इस समय बहुत खालीपन है।

उन्होंने कहा कि केसीआर ने काफी संघर्ष किया है और खुद को एक राजनेता और एक प्रभावशाली मुख्यमंत्री के तौर पर साबित किया है। ओवैसी ने कहा कि केसीआर ने न केवल तेलंगाना राज्य हासिल कर खुद को साबित किया है, बल्कि जो लोग तेलंगाना को विफल राज्य मान रहे थे, उन्हें भी गलत साबित किया है। ओवैसी ने कहा, 'केसीआर के पास क्षमता और योग्यता है। उन्होंने पिछले चार साल के दौरान तेलंगाना में सर्वश्रेष्ठ शासन दिया है और तेलंगाना को एक विकासशील और देश का नंबर एक राज्य बनाया है।' सांसद आवैसी ने मानना कि केसीआर के पास राजनीतिक बुद्धिमानी और दूरदर्शिता है।  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement