Advertisement

कन्हैया लाल की हत्या के बाद पूरे राजस्थान में इंटरनेट बंद, जांच के लिए एसआईटी का गठन, आतंकी संगठन से संबंध की NIA करेगी जांच

राजस्थान के उदयपुर शहर में मंगलवार को दिनदहाड़े दो लोगों ने कन्हैया लाल नामक शख्स की गला रेतकर हत्या...
कन्हैया लाल की हत्या के बाद पूरे राजस्थान में इंटरनेट बंद, जांच के लिए एसआईटी का गठन, आतंकी संगठन से संबंध की NIA करेगी जांच

राजस्थान के उदयपुर शहर में मंगलवार को दिनदहाड़े दो लोगों ने कन्हैया लाल नामक शख्स की गला रेतकर हत्या कर दी। बताया जा रहा है कि हत्या को इसलिए अंजाम दिया क्योंकि कन्हैया लाल के 8 साल के बेटे ने पैगम्बर पर विवादित टिप्पणी करने वाली नुपूर शर्मा के समर्थन में सोशल मीडिया पर पोस्ट किया था। वहीं, अब पुलिस ने दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।

टेलर कन्हैयालाल की हत्या किए जाने के बाद पूरे राजस्थान में इंटरनेट बंद है। वहीं प्रदेशभर में धारा 144 लागू की गई है। घटना के बाद पुलिस सतर्क है। इस घटना के सामने आने के बाद राजस्थान सरकार सवालों के घेरे में आ गई है। लिहाजा सरकार ने आरोपियों की गिरफ्तारी के ठीक बाद मामले की उच्चस्तरीय जांच का फैसला किया है। मामले की जांच के लिए एसआईटी का गठन किया गया। चार वरिष्ठ पुलिस अधिकारी एसआईटी में शामिल किए गए हैं। एसओजी के एडीजी अशोक राठौड़, एटीसी के आईजी प्रफुल्ल कुमार और एक एसपी और एक एडिशनल एसपी जांच में शामिल किए गए हैं।

उदयपुर संभागीय आयुक्त राजेंद्र भट्ट ने कहा कि उदयपुर में मृतक कन्हैया लाल के परिजनों को 31 लाख रुपए का आर्थिक मुआवजा दिया जाएगा।

वहीं, उदयपुर में हुई घटना पर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राष्ट्रीय-अंतराष्ट्रीय स्तर पर किसी से लिंक ना हो तब तक ऐसी घटनाएं नहीं होती है, ये अनुभव कहता है। उसी रूप में इस मामले की जांच की जा रही है। मैं जा रहा हूं और बैठक होगी। उन्होंने कहा कि उनके क्या इरादे थे, उनके किससे लिंक थे राष्ट्रीय-अंतराष्ट्रीय स्तर पर, इन सभी बातों का खुलासा होगा। इस घटना को गंभीरता से लिया जा रहा है और ये घटना मामूली नहीं है और ऐसे नहीं हो सकती है।

वहीं, अब मिली जानकारी के मुताबिक, इस मामले की जांच के लिए एनआईए की टीम को भी राजस्थान भेजा गया है. बताया जा रहा है, एनआईए की 4 सदस्यीय टीम इस बात की जांच करेगी कि इनका किसी इस्लामिक संगठन से कोई ताल्लुक तो नहीं है? खासतौर पर पाकिस्तान कनेक्शन है या नहीं? वहीं, आज बीजेपी ने राजस्थान बंद का आह्वान किया है।

उदयपुर में धारा-144 लागू, इंटरनेट बंद

बता दें कि घटना के बाद पूरे उदयपुर शहर में तनाव का माहौल पैदा हो गया है। सैकड़ों लोगों ने सड़कों पर उतर अपना विरोध जताया जिसके बाद उदयपुर में बड़ी संख्या में सुरक्षाबलों की तैनाती कर दी गई और शहर भर में धारा-144 लागू की गई। वहीं, इंटरनेट सेवाओं को भी 24 घंटे के लिए बंद कर दिया गया। इसके अलावा, उदयपुर में बड़ी संख्या में सुरक्षाबलों की तैनाती कर दी गई।

मुख्य सचिव श्रीमती उषा शर्मा ने सभी संभागीय आयुक्तों, पुलिस महानिरीक्षकों एवं जिला कलेक्टरों को प्रदेशभर में विशेष सतर्कता और चौकसी बरतने के निर्देश दिए हैं। मुख्य सचिव ने कानून-व्यवस्था बनाए रखने की दृष्टि से प्रदेशभर में आगामी 24 घण्टे के लिए इंटरनेट बंद किए जाने, सभी जिलों में आगामी एक महीने तक धारा 144 लागू कर चार लोगों से अधिक के एकत्रित होने पर रोक लगाने, पुलिस एवं प्रशासन के सभी अधिकारियों के अवकाश निरस्त करने, शांति समिति की बैठकें आयोजित करने और उदयपुर जिले में आवश्यकतानुसार कर्फ्यू लगाये जाने के निर्देश दिए हैं।

एएसआई निलंबित

उदयपुर के धानमंडी थाने के एक सहायक उप निरीक्षक (एएसआई) भंवर लाल को मंगलवार को दर्जी कन्हैयालाल की हत्या के बाद लापरवाही बरतने के आरोप में निलंबित कर दिया गया है।

प्रदेश के मुख्यमंत्री ने क्या कहा

इस घटना पर सियासत भी काफी तेज हो गई है। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने देश में तनाव को लेकर निशाना साधते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को घेरा है। वहीं, भाजापा गहलोत सरकार की तुलना अब तालिबानी राज से कर रही है।

इस मामले पर प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि मैंने सबसे अपील की है अभी मैंने नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया से बात भी की है, हमारी आपस में बातचीत भी हुई है, वो सीएमओ के संपर्क में भी हैं, हम चाहते हैं कि सब मिलकर ऐसे वक्त में तनाव पैदा नहीं हो, सब मिलकर वापस शांति से रहें और दोषी जो हैं, उनको बख्शा नहीं जाएगा। इसके लिए पूरी पुलिस मुस्तैदी से लगी हुई है। गिरफ्तार करने और किसी भी मामले में कोई कमी नहीं रखेंगे।

जमीयत उलमा-ए-हिंद ने उदयपुर की हत्या की घटना की निंदा करते हुए कहा कि यह इस्लाम और देश के कानून के खिलाफ है।

उदयपुर में हत्या की घटना पर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने ट्वीट किया, "एक के बाद एक वीभत्स घटनाओं से संकेत मिलता है कि कांग्रेस ने राजनीतिक लाभ के लिए राज्य को 'जंगल राज' में बदल दिया है।"

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement