Advertisement

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने सार्वजनिक डोमेन में डाली संवेदनशील रिपोर्ट, कानून मंत्री किरेन रिजिजू बोले- यह 'चिंता का विषय'

केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने मंगलवार को कहा कि यह "गंभीर चिंता का विषय" है कि इंटेलिजेंस...
सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने सार्वजनिक डोमेन में डाली संवेदनशील रिपोर्ट, कानून मंत्री किरेन रिजिजू बोले- यह 'चिंता का विषय'

केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने मंगलवार को कहा कि यह "गंभीर चिंता का विषय" है कि इंटेलिजेंस ब्यूरो और रिसर्च एंड एनालिसिस विंग की संवेदनशील रिपोर्ट के कुछ हिस्से सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम द्वारा सार्वजनिक डोमेन में डाल दिए गए।

उन्होंने कहा कि खुफिया एजेंसी के अधिकारी देश के लिए गुप्त तरीके से काम करते हैं और अगर उनकी रिपोर्ट सार्वजनिक की जाती है तो वे भविष्य में "दो बार सोचेंगे"। उन्होंने कहा, 'इसका असर होगा।

मंत्री सुप्रीम कोर्ट के कुछ हालिया कॉलेजियम प्रस्तावों पर सवालों का जवाब दे रहे थे, जिसमें आईबी और रॉ की रिपोर्ट के कुछ हिस्से शामिल थे, जिन्हें शीर्ष अदालत ने उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों के रूप में नियुक्ति के लिए दोहराया था, जिन्हें पिछले हफ्ते सार्वजनिक किया गया था।

यह पहली बार है जब सरकार ने SC कॉलेजियम द्वारा सार्वजनिक डोमेन में रखी गई इन रिपोर्टों के कुछ हिस्सों पर प्रतिक्रिया व्यक्त की है। कॉलेजियम ने इस महीने की शुरुआत में खुफिया सूचनाओं को खारिज करते हुए सरकार को नामों को दोहराया था।

रिजिजू ने यहां कानून मंत्रालय के एक कार्यक्रम में संवाददाताओं से कहा, 'रॉ और आईबी की संवेदनशील या गोपनीय रिपोर्ट को सार्वजनिक करना गंभीर चिंता का विषय है, जिस पर मैं उचित समय पर प्रतिक्रिया दूंगा। आज उपयुक्त समय नहीं है।'

यह पूछे जाने पर कि क्या वह इस संबंध में भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ को 'संवेदनशील' करेंगे, कानून मंत्री ने कहा कि वह अक्सर सीजेआई से मिलते हैं। उन्होंने कहा, "हम हमेशा संपर्क में रहते हैं। वह न्यायपालिका के प्रमुख हैं और मैं सरकार और न्यायपालिका के बीच सेतु हूं, इसलिए हमें मिलकर काम करना होगा। आप अलगाव में काम नहीं कर सकते।"

SC कॉलेजियम ने मद्रास उच्च न्यायालय में न्यायाधीश के रूप में अधिवक्ता आर जॉन सत्यन के नाम को दोहराते हुए इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) की "प्रतिकूल टिप्पणियों" का उल्लेख किया था। इसने दिल्ली उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में अधिवक्ता सौरभ किरपाल को नियुक्त करने की अपनी सिफारिश के संबंध में रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) के इनपुट का भी उल्लेख किया था। कॉलेजियम ने किरपाल को जज के तौर पर प्रोन्नत करने की अपनी सिफारिश को दोहराया था।

"रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (RAW) के दिनांक 11 अप्रैल, 2019 और 18 मार्च, 2021 के पत्रों से, यह प्रतीत होता है कि इस न्यायालय के कॉलेजियम द्वारा 11 नवंबर, 2021 को नाम को मंजूरी देने की सिफारिश पर दो आपत्तियां हैं श्री सौरभ किरपाल के नाम: (i) श्री सौरभ किरपाल के साथी एक स्विस नागरिक हैं, और (ii) वह एक अंतरंग संबंध में हैं और अपने यौन अभिविन्यास के बारे में खुले हैं," प्रस्ताव में उल्लेख किया गया था।

रिजिजू ने राजनेताओं और वकीलों के कुछ बयानों और ट्वीट्स का भी जिक्र किया, जिसमें कॉलेजियम (न्यायाधीशों की नियुक्ति के लिए प्रक्रिया का ज्ञापन) और राष्ट्रीय न्यायिक नियुक्ति आयोग अधिनियम पर टिप्पणी करके शीर्ष अदालत की गरिमा को कम करने के लिए उनकी आलोचना की गई थी। उन्होंने कहा कि नियुक्तियां एक प्रशासनिक मुद्दा है, न्यायिक घोषणाएं "पूरी तरह से अलग" हैं।

"मैं कोई टिप्पणी नहीं कर रहा हूं, या जब न्यायिक आदेश है तो किसी को भी किसी प्रकार की टिप्पणी नहीं करनी चाहिए। कुछ लोग कह सकते हैं कि कुछ ऐसी टिप्पणियां की जाती हैं जो न्यायपालिका की स्वतंत्रता से समझौता करती हैं। इसलिए हमें बहुत स्पष्ट होना चाहिए।" उन्होंने कहा,"जब हम नियुक्ति प्रक्रिया के बारे में बात कर रहे हैं - यह एक प्रशासनिक मामला है। इसका न्यायिक आदेश या घोषणा से कोई लेना-देना नहीं है।"

रिजिजू ने हाल ही में कॉलेजियम प्रणाली को भारतीय संविधान के लिए कुछ "विदेशी" बताया था।वइस हफ्ते, उन्होंने एक सेवानिवृत्त उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के एक साक्षात्कार के अंश साझा किए थे जिन्होंने दावा किया था कि शीर्ष अदालत ने न्यायाधीशों को नियुक्त करने का फैसला करके संविधान को "अपहरण" किया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement