Advertisement

यूपी: जमीन विवाद पर दो गुटों में चली गोलियों में 9 की मौत, सीएम योगी ने दिए जांच के निर्देश

उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में जमीन को लेकर हुए विवाद के बाद बुधवार को दो गुटों में खूनी संघर्ष हुआ...
यूपी: जमीन विवाद पर दो गुटों में चली गोलियों में 9 की मौत, सीएम योगी ने दिए जांच के निर्देश

उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में जमीन को लेकर हुए विवाद के बाद बुधवार को दो गुटों में खूनी संघर्ष हुआ है। जानकारी के मुताबिक, घटना में चली गोलियों की वजह से 9 लोगों की मौत हो गई है और लगभग 19 लोग घायल हो गए हैं। घटना घोरावल की ग्रामसभा मूर्तिया के गांव उम्भा की है। स्थानीय लोगों के मुताबिक, 100 बीघे जमीन को लेकर पुरानी रंजिश के चलते दो पक्षों के बीच फायरिंग के अलावा गड़ासे से भी लड़ाई हुई।

वहीं, प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पीड़ित परिवारों के प्रति संवेदना जताई है। साथ ही उन्होंने घायलों को उचित इलाज मुहैया करवाने के लिए डीएम को निर्देश दिए हैं। इसके अलावा योगी ने डीजीपी को मामले को व्यक्तिगत रूप से देखने और कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही योगी ने निर्देश दिए हैं कि मिर्जापुर कमिश्नर और वाराणसी जोन के एडीजी संयुक्त रूप से मामले की जांच करेंगे और 24 घंटे में इसके लिए जिम्मेदार चीजों को दुरुस्त करेंगे। 

कई घायलों की स्थिति गंभीर

इस मामले की जानकारी होने के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने घायलों को अस्‍पताल पहुंचाया, जहां पर कई की स्थिति गंभीर बनी हुई है। मृतकों में चार महिलाएं और छह पुरुष शामिल हैं। वहीं घायलों की संख्‍या दर्जन भर से अधिक है, जिनका इलाज अस्‍पताल में किया जा रहा है।

विपक्ष ने साधा योगी सरकार पर निशाना

घटना को लेकर विपक्ष ने योगी सरकार पर निशाना साधा है। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ट्वीट किया- अपराधियों के आगे नतमस्तक भाजपा सरकार में एक और नरसंहार! सोनभद्र में भू-माफियाओं द्वारा जमीन विवाद के अंदर 9 लोगों की हत्या दहशत एंव दमन का प्रतीक! सभी मृतकों के परिवारों को 20-20 लाख रुपए मुआवजा दे दोषियों पर सख्त से सख्त कार्रवाई करे सरकार!

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने ट्वीट किया- भाजपा-राज में अपराधियों के हौसले इतने बढ़ गए हैं कि दिन-दहाड़े हत्याओं का दौर जारी है। सोनभद्र के उम्भा गांव में भू माफियाओं द्वारा 3 महिलाओं सहित 9 गोंड आदिवासियों की सरेआम हत्या ने दिल दहला दिया। प्रशासन-प्रदेश मुखिया-मंत्री सब सो रहे हैं। क्या ऐसे बनेगा अपराध मुक्त प्रदेश?

दो साल पहले खरीदी हुई जमीन पर कब्जे को लेकर हुआ विवाद

जानकारी के मुताबिक, प्रधान ने दो साल पहले जमीन खरीदी थी। बुधवार को वह अपने सहयोगियों के साथ जमीन पर कब्जा करने पहुंचे तो स्थानीय लोगों ने विरोध किया। इसी को लेकर विवाद हुआ और फायरिंग शुरू हो गई। रिपोर्ट के मुताबिक, दोनों ओर से लोग गड़ासा, ईंट, पत्थर और कुल्हाड़ी लेकर एक-दूसरे पर टूट पड़े। फायरिंग में 9 लोगों की जान चली गई, जिसमें चार महिलाएं शामिल हैं। मामले में दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है।

घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस महकमा चौकन्ना हो गया। जानकारी मिलते ही मौके पर पुलिस अधीक्षक समेत तमाम आला अधिकारी पहुंचे। घायलों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र घोरावल में भर्ती कराया गया जबकि गंभीर रूप से घायलों को जिला अस्पताल रेफर किया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad