Advertisement

बिपिन रावत बोले- जवानों को सोशल मीडिया से दूर नहीं रखा जा सकता लेकिन सही इस्तेमाल जरूरी

सेना के जवानों को सोशल मीडिया इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं, इस पर काफी बहस होती है। कई बार सोशल मीडिया पर...
बिपिन रावत बोले- जवानों को सोशल मीडिया से दूर नहीं रखा जा सकता लेकिन सही इस्तेमाल जरूरी

सेना के जवानों को सोशल मीडिया इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं, इस पर काफी बहस होती है। कई बार सोशल मीडिया पर सेना के जवानों के हनी ट्रैप में फंसने के मामले सामने आते रहे हैं। इस पर कई तरह के सवाल उठते हैं। सेना प्रमुख बिपिन रावत ने मंगलवार को एक कार्यक्रम में कहा कि वह जवानों को सोशल मीडिया से दूर रहने के लिए नहीं कह सकते हैं, सोशल मीडिया रहेगा और जवान उसका इस्तेमाल करते रहेंगे।

हालांकि, बिपिन रावत ने कहा कि हमें ये देखना होगा कि किस तरह हम सोशल मीडिया से लाभ ले सकते हैं। उन्होंने कहा कि बीते कई दिनों में उन्हें ऐसी सलाह मिली हैं, जिसमें कहा गया है कि सेना के जवानों को सोशल मीडिया से दूरी बनाई रखनी चाहिए लेकिन क्या एक जवान को स्मार्ट फोन का इस्तेमाल करने से रोका जा सकता है।

सेना प्रमुख ने कहा कि आप किसी से जबरदस्ती नहीं कर सकते हैं। सबसे अच्छा तरीका है कि आप उसका उपयोग करें, लेकिन इसमें भी अनुशासन होना जरूरी है। सेना प्रमुख ने कहा कि आज के समय में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बारे में बात होना शुरू हो गया है। इस तरह की चीजें सोशल मीडिया से ही आती हैं, लेकिन अगर अनुशासन के साथ इनसे निपटा जाए तो इसका लाभ भी हो सकता है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad