Advertisement

शिवसेना के चुनाव चिह्न पर चुनाव आयोग से मिलेगा शिंदे गुट, चुनाव चिन्ह पर करेगा दावा

शिवसेना का एकनाथ शिंदे धड़ा महाराष्ट्र में अंधेरी पूर्व विधानसभा उपचुनाव से पहले पार्टी के ‘धनुष और...
शिवसेना के चुनाव चिह्न पर चुनाव आयोग से मिलेगा शिंदे गुट, चुनाव चिन्ह पर करेगा दावा

शिवसेना का एकनाथ शिंदे धड़ा महाराष्ट्र में अंधेरी पूर्व विधानसभा उपचुनाव से पहले पार्टी के ‘धनुष और तीर’ चुनाव चिह्न पर दावा पेश करने के लिए शुक्रवार को चुनाव आयोग से मुलाकात करेगा।

शिवसेना के शिंदे धड़े के इस कदम को उद्धव ठाकरे समूह को 'धनुष और तीर' के चुनाव चिन्ह से वंचित करने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है, जिसने 3 नवंबर को होने वाले उपचुनाव के लिए विधायक रमेश लटके की विधवा रुतुजा लटके को मैदान में उतारने का फैसला किया है।

लोकसभा में शिवसेना के शिंदे धड़े के नेता राहुल शेवाले ने कहा, 'हम पार्टी के चुनाव चिह्न के संबंध में शुक्रवार को चुनाव आयोग के साथ बैठक कर रहे हैं।' शिंदे गुट की सहयोगी भाजपा ने रमेश लटके के निधन के कारण हुए उपचुनाव के लिए बृहन्मुंबई नगर निगम में पार्षद मुरजी पटेल को मैदान में उतारने का फैसला किया है।

कांग्रेस और राकांपा ने शिवसेना के ठाकरे धड़े के उम्मीदवार, महाराष्ट्र विकास अघाड़ी (एमवीए) में उनके गठबंधन सहयोगी का समर्थन करने का फैसला किया है। शिंदे ने कांग्रेस और राकांपा के साथ "अप्राकृतिक गठबंधन" करने के लिए ठाकरे के खिलाफ विद्रोह का झंडा बुलंद किया था। शिवसेना के 55 में से 40 से अधिक विधायकों ने शिंदे का समर्थन किया था, जिसके कारण ठाकरे को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा।

शिवसेना के 18 लोकसभा सदस्यों में से 12 भी शिंदे के समर्थन में सामने आए, जिन्होंने बाद में खुद को मूल शिवसेना का नेता होने का दावा किया।

शिंदे और भाजपा द्वारा जून में एमवीए सरकार को अपदस्थ करने के बाद अंधेरी पूर्व उपचुनाव पहला है, और राजनीतिक विश्लेषकों द्वारा शिंदे और ठाकरे द्वारा "असली शिवसेना" होने के दावों को निपटाने के अग्रदूत के रूप में माना जाता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad