Advertisement

पुणे में भारी बारिश के बीच स्कूल-कॉलेज बंद, अब तक 7 लोगों की मौत

पुणे शहर में बुधवार से जारी भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं। कई जगहों पर पेड़ और पोल गिर...
पुणे में भारी बारिश के बीच स्कूल-कॉलेज बंद, अब तक 7 लोगों की मौत

पुणे शहर में बुधवार से जारी भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं। कई जगहों पर पेड़ और पोल गिर पड़े जिसके गाड़ियां क्षतिग्रस्त हो गईं। वहीं, लगातार हो रही मूसलाधार बारिश के कारण देर रात कटराज कनाल की दीवार टूटने के कारण 7 लोगों की जान चली गई। वहीं, एक नाले में 5 लोग बह गए जिनमें से 3 के शव बरामद कर लिए गए हैं। आशंका जताई गई है कि यह आंकड़े अभी और भी बढ़ सकते हैं। हालात को देखते हुए एनडीआरएफ की तीन टीमें भेजी गई हैं जो राहत और बचाव कार्य में जुट गई हैं। वहीं, शहर की कई तहसीलों में स्कूल-कॉलेजों में गुरुवार को छुट्टी कर दी गई है।

कनाल की दीवार गिरी

पुणे में मॉनसून काफी सक्रिय है जिस कारण पिछले दिनों से वहां लगातार भारी बारिश हो रही है। इसका असर गुरुवार सुबह देखने को मिला। बुधवार देर रात कटराज कनाल की दीवार गिरने से दो महिलाओं और एक बच्चे समेत 7 लोगों की मौत हो गई। खेड़ शिवपुर के पास 5 लोग एक नाले में पानी का स्तर बढ़ने से बह गए। पुलिस ने तीन शव बरामद कर लिए हैं जबकि 2 की खोज चल रही है। कई जगहों पर पेड़ और पोल गिर पड़े जिससे गाड़ियां क्षतिग्रस्त हो गईं। लेक टाउन से बीबवेवाड़ी जाने वाला पुल भी टूट गया। हालात को देखते देखते हुए पुणे के जिला कलेक्टर नवल किशोर राम ने पुणे शहर, पुरंदर, बारामती, भोर और हवेली तहसील में स्कूल-कॉलेजों में छुट्टी कर दी है।

बिजली-पानी आपूर्ति प्रभावित

स्थिति से निपटने के लिए कटराज, बारामती और कॉर्पोरेशन ऑफिस में एनडीआरएफ की एक-एक टीम भेजी गई है। एक निजी मौसम एजेंसी के मुताबिक इस साल का सितंबर महीना सबसे ज्यादा बारिश वाला रहा। शहर के कई इलाकों में भारी जलभराव रहा है और बिजली आपूर्ति भी ठप हो गई है। पद्मावती पंपिंग स्टेशन प्रभावित होने के कारण सतारा रोड, कोंढावा, बीबवेवाड़ी, सहकारनगर, मार्केटयार्ड, बालाजीनगर और ढंकावाड़ी में पानी सप्लाइ भी बंद रहेगी।

सोसायटी में घुसा पानी

एनडीआरएफ ने बुधवार रात को पद्मावती की गुरुराज सोसायटी से 5 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला। वहीं सिंहगड़ के अमृता नगर में घरों में, कटराज की गणेश ग्रेसलैंड सोसायटी में पानी घुस गया। जानकारी के मुताबिक खड़गवासला बांध से सुबह और पानी छोड़े जाने का फैसला किया गया है। वहीं, सड़कों पर भारी कीचड़ जमा होने के कारण ट्रैफिक निकलने में समस्या हो रही है। कटराज टनल को लोगों के लिए खोल दिया गया है लेकिन उनसे सावधानी बरतने को कहा गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad