Advertisement

आजादपुर सब्जी मंडी में लगाई गई सैनेटाइजेशन टनल, आईआईटी दिल्ली ने किया है तैयार

देश और दुनिया में कोरोनावायरस का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है। इसी बीच दिल्ली की आजादपुर मंडी में...
आजादपुर सब्जी मंडी में लगाई गई सैनेटाइजेशन टनल, आईआईटी दिल्ली ने किया है तैयार

देश और दुनिया में कोरोनावायरस का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है। इसी बीच दिल्ली की आजादपुर मंडी में सैनेटाइजेशन टनल लगाई गई है। आईआईटी दिल्ली ने यह टनल तैयार की है।  अब सभी को टनल के माध्यम से ही मंडी में प्रवेश दिया जाएगा। जल्द ही अन्य मंडियों में इसे लगाया जाएगा।

दिल्ली सरकार में मंत्री गोपाल राय ने कहा कि एहतियात के तौर पर आजादपुर मंडी के दोनों गेट पर फुल बॉडी सैनिटाइज टनल की व्यवस्था की गई। इसे आईआईटी दिल्ली की तरफ से विकसित किया गया है। वहां के कुछ छात्रों ने इस टनल के निर्माण का प्रस्ताव दिया था। यह टनल 30 सेकेंड में लोगों को सेनेटाइज कर वायरस का खात्म करने में सक्षम है।

बाकी मंडियों में लगेगी मशीन

उन्होंने कहा कि ट्रायल के तौर पर फल और सब्जी मंडी के गेटों पर इन टनल को लगाया गया था, जो सफल रहा है। मंडी के पांचों गेट में भी जल्द ऐसे टनल लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि एक मशीन की कीमत लगभग 1.5 लाख रुपए है, एक दो दिन की निगरानी के बाद इसे गाजीपुर, ओखला और अन्य मंडियों में भी लगाया जाएगा। इसका 1000 लीटर का टैंक है जिसमें 100 लीटर में 5 लीटर सोडियम हाई ड्रोक्लोराइड मिक्स किया जा रहा है जिसके मध्यम से सैनिटाइज किया जा रहा है।

देश में सात हजार करीब पहुंचा आंकड़ा

देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 7,000 के करीब पहुंच गया है जबकि मौतों की संख्या भी 200 से अधिक हो गई है। covid19india.org के मुताबिक, देश में अब तक 6820 मामलों की पुष्टि हुई है। जबकि इस संक्रमण से 229 लोगों की मौत हो गई है। वहीं स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, पिछले 12 घण्टे में 30 लोगों की मौत हुई है। जबकि 547 नए मामले सामने आये हैं। भारत में कोरोना से सबसे अधिक मामले महाराष्ट्र, तमिलनाडु और दिल्ली में सामने आए हैं। जहां महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1364 हैं वहीं तमिलनाडु में संक्रमितों की संख्या 834 और दिल्ली में संक्रमितों की संख्या 720 है। कोरना के कारण देश में सबसे अधिक मौतें महाराष्ट्र में हुई है। यहां 97 लोगों की जान इस वायरस से गई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad