Advertisement

सामंत गोयल नए रॉ चीफ नियुक्त, अरविंद कुमार बने इंटेलिजेंस ब्यूरो के डायरेक्टर

केंद्र सरकार ने 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी सामंत गोयल को खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) का...
सामंत गोयल नए रॉ चीफ नियुक्त, अरविंद कुमार बने इंटेलिजेंस ब्यूरो के डायरेक्टर

केंद्र सरकार ने 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी सामंत गोयल को खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) का प्रमुख नियुक्त किया है। इसके अलावा आईपीएस अधिकारी अरविंद कुमार को इंटेलिजेंस ब्यूरो का डायरेक्टर बनाया गया है। वहीं, नीति आयोग के सीईओ के रूप में अमिताभ कांत का कार्यकाल दो साल के लिए बढ़ा दिया गया है।

पंजाब में उग्रवाद के खिलाफ चलाए थे अभियान

बताया जा रहा है कि पंजाब कैडर के आईपीएस अधिकारी सामंत गोयल ने बालाकोट एयरस्ट्राइक की प्लानिंग में अहम भूमिका निभाई थी। नए रॉ चीफ सामंत गोयल, मौजूदा चीफ अनिल कुमार धस्माना की जगह लेंगे, जो ढाई साल की सेवा के बाद रिटायर हो रहे हैं। 1990 के दौर में जब पंजाब उग्रवाद की चपेट में था, तब सामंत गोयल ने उग्रवाद के खिलाफ कई अभियान चलाए थे।

इसके अलावा इंटेलिजेंस ब्यूरो के नए डॉयरेक्टर अरविंद कुमार को कश्मीर मामलों का विशेषज्ञ माना जाता है। फिलहाल इसी विभाग में अरविंद कुमार, विशेष सचिव कश्मीर हैं। सामंत गोयल की तरह अरविंद कुमार भी 1984 बैच के ही असम-मेघालय कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं।

जैश के ठिकानों को वायुसेना ने बनाया था निशाना

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आतंकी हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर एयर स्ट्राइक की थी। पुलवामा आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 40 से ज्यादा जवान शहीद हो गए थे। भारतीय वायुसेना ने बालाकोट में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों को निशाना बनाया था। भारतीय वायुसेना की इस कार्रवाई में 250 से ज्यादा आतंकियों के मारे जाने का दावा किया गया था। इन घटनाओं के चलते भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव भी काफी देखने को मिला।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad