Advertisement

रॉबर्ट वाड्रा ने सीबीआई कोर्ट से मांगी विदेश यात्रा की मंजूरी

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में रॉबर्ट वाड्रा ने सीबीआई कोर्ट से विदेश यात्रा पर जाने की मंजूरी मांगी है।...
रॉबर्ट वाड्रा ने सीबीआई कोर्ट से मांगी विदेश यात्रा की मंजूरी

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में रॉबर्ट वाड्रा ने सीबीआई कोर्ट से विदेश यात्रा पर जाने की मंजूरी मांगी है। कोर्ट इस मामले पर 24 मई को सुनवाई करेगी। इससे पहले कोर्ट ने वाड्रा और उनके सहयोगी मनोज अरोड़ा को कुछ शर्तों के साथ अग्रिम जमानत दे दी थी लेकिन कोर्ट ने दोनों के बिना अनुमति देश छोड़ने पर रोक लगा दी थी।

वाड्रा पर मनी लॉन्ड्रिंग और विदेशों में शेल कंपनियों के जरिए संपत्ति खरीदने का आरोप है। जमीन खरीद और शेल कंपनियों के जरिए लंदन और दुबई में संपत्ति खरीदने के मामले में वाड्रा से अब तक प्रवर्तन निदेशालय कई बार लंबी पूछताछ कर चुका है।

सबूतों से छेड़छाड़ ने करने की दी थी चेतावनी

कोर्ट ने जमानत देने के साथ वाड्रा और मनोज अरोड़ा को चेतावनी दी थी कि दोनों को जांच प्रक्रिया में पूरा सहयोग देना होगा। साथ ही चेतावनी दी गई कि सबूत या गवाहों के साथ कोई छेड़छाड़ न की जाए। हालाकि राबर्ट वाड्रा की कस्टडी की मांग कर रहा था। ईडी के वकील ने कहा था कि वाड्रा के खिलाफ सबूत पर्याप्त हैं और उससे हिरासत में लेकर पूछताछ की  जानी चाहिए। जांच एजेंसी का दावा है कि दोनों आरोपियों ने पेट्रोलियम और रक्षा सौदों में रिश्वत ली है। 

क्या है मामला

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) एक पेट्रो-केमिकल कॉम्पलेक्स की जांच कर रहा है। इसे ओएनजीसी ने विशेष आर्थिक क्षेत्र बनाने का निर्णय लिया था। सैमसंग इंजीनियरिंग को इसका हिस्सा बनाने के लिए ओएनजीसी ने पैसे दिए थे। इसके बाद सैमसंग ने संजय भंडारी की दुबई स्थित कंपनी इंटरनेशनल एफजेडसी को काम दिया।

सैमसंग को यह अनुबंध दिसंबर 2008 में मिला था और कंपनी ने इसके बाद सेंटेक को 49,90,000 अमेरीकी डॉलर का भुगतान किया था। भंडारी की सेंटेक ने जून 2009 को लंदन के 12 ब्रायनस्टन स्क्वायर में संपत्ति खरीदी थी। यह संपत्ति वर्टेक्स प्राइवेट लिमिटेड के नाम पर पंजीकृत थी।  सेंटेक ने वर्टेक्स के खाते में 17 करोड़ रुपये के स्टर्लिंग स्थानांतरित किए। वर्टेक्स प्राइवेट लिमिटेड ने अपने सारे शेयर स्काई लाइट इनवेस्टमेंट दुबई ने खरीद लिया था जिसका पूरा नियंत्रण लंदन में सी थम्पी करते थे। रिपोर्ट्स के अनुसार सी थम्पी रॉबर्ट वाड्रा के करीबी माने जाते हैं।

ईडी का दावा है कि सुमित चढ्ढा, संजय भंडारी, मनोज अरोड़ा और रॉबर्ट वाड्रा के बीच ईमेल के जरिए हुई बातचीत से पता चला है कि उन्हें वाड्रा की संपत्ति में गहरी रुचि थी और वे इसके नवीकरण को लेकर किए जा रहे कामों को जानना चाहते थे। जांच एजेंसी का दावा है कि भंडारी ने स्टर्लिंग का 59 लाख रुपये का अतिरिक्त खर्च वहन किया। इसके बावजूद मेयफेयर एफजेडई शारजाह दुबई को 17 करोड़ रुपये स्टर्लिंग के लिए 12 ब्रायनस्टन स्क्वायर की संपत्ति बेच दी गई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad