Advertisement

भारत-चीन के मुद्दे पर रक्षा मंत्री के घर फिर हुई समीक्षा बैठक, सीडीएस, थल सेना प्रमुख भी थे मौजूद

लद्दाख में एलएसी पर भारतीय और चीन के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई है। इस झड़प में एक अधिकारी समेत तीन...
भारत-चीन के मुद्दे पर रक्षा मंत्री के घर फिर हुई समीक्षा बैठक, सीडीएस, थल सेना प्रमुख भी थे मौजूद

लद्दाख में एलएसी पर भारतीय और चीन के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई है। इस झड़प में एक अधिकारी समेत तीन भारतीय जवान शहीद हो गए हैं। वहीं, चीन के भी कुछ लोगों की मौत हुई है। इस घटना को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सीडीएस बिपिन रावत के साथ बैठक की। एक दिन में यह दूसरी समीक्षा बैठक थी। बैठक में थल सेना प्रमुख एमएम नरवणे और  विदेश मंत्री एस जयशंकर भी मौजूद रहे। बैठक के बाद रक्षा मंत्री ने पीएम मोदी से फोन पर बात की। वहीं, विदेश मंत्री ने पीएम से मुलाकात की।

1975 में अरुणाचल प्रदेश में भारतीय सैनिकों पर चीनी सैनिकों के हमले की घटना के बाद पहली बार इस तरह की घटना हुई है जिसमें चीन से लगी सेना पर भारतीय जवानों की मौत हुई। राजनाथ सिंह ने पूर्वी लद्दाख के गलवार घाटी की वर्तमान स्थिति के बारे में सेना प्रमुखों से विवरण देने को कहा है। उन्होंने राजनयिक स्तर पर इस मामले में आवश्यक उपायों पर भी सेना प्रमुखों से चर्चा की।

गृह मंत्रालय ने की आईटीबीपी के डीजी के साथ बैठक

आईटीबीपी के डायरेक्टर जनरल एसएस देसवाल के साथ गृह मंत्रालय में अहम बैठक हुई और इस बैठक में भारत-चीन सीमा पर चल रहे विवाद को लेकर चर्चा हुई। आईटीबीपी भारतीय सेना के साथ मिलकर भारत-चीन सीमा की रक्षा करती है।

सेना प्रमुख का कश्मीर दौरा रद्द

भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवाणे को आज सुबह कश्मीर जाना था लेकिन सोमवार की रात को एलएसी पर यह घटना होने के बाद उन्होंने अपना दौरा रद्द कर दिया। सेना के सूत्रों ने बताया कि रक्षा मंत्री ने कल रात चीन के सैनिकों से साथ हुई हिंसक झड़प के बाद चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ, तीनों सेना प्रमुखों के साथ हालात की समीक्षा की। इस बैठक में विदेश मंत्री भी मौजूद थे।

पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में दोनों देशों के सैन्य अधिकारियों की वार्ता के दौरान हिंसक टकराव होने से एक इन्फेंट्री बटालियन के कर्नल और दो जवानों की मौत हो गई। हालांकि सेना का कहना है कि इस टकराव में गोलियां नहीं चलीं।

तनाव घटाने के हो रहे हैं प्रयास 

पिछले सप्ताह चीन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा था कि भारत और चीन बेहतर तरीके से स्थिति को संभाल रहे हैं और राजनयिक और सैन्य स्तर की वार्ताओं के दौरान बनी सहमति के अनुसार कदम उठाकर तनाव घटाने का प्रयास कर रहे हैं। पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में सैन्य कमांडर स्तर की उपयोगी बातचीत के बाद चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने यह टिप्पणी की थी। पिछले पांच और छह मई को भारत और चीन के 250 सैनिकों के बीच हिंसक टकराव होने के बाद दोनों पक्ष एक-दूसरे के सामने डटे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad