Advertisement

खुदरा महंगाई जनवरी में बढ़कर 6.01 प्रतिशत पर पहुंची; सात महीनों में सबसे ज्यादा, RBI की तय अधिकतम सीमा को भी किया पार

देश में खुदरा महंगाई की दर जनवरी में बढ़कर 6.01 प्रतिशत पर पहुंच गई। जो पिछले 7 महीनों में सबसे ज्यादा है।...
खुदरा महंगाई जनवरी में बढ़कर 6.01 प्रतिशत पर पहुंची; सात महीनों में सबसे ज्यादा,  RBI की तय अधिकतम सीमा को भी किया पार

देश में खुदरा महंगाई की दर जनवरी में बढ़कर 6.01 प्रतिशत पर पहुंच गई। जो पिछले 7 महीनों में सबसे ज्यादा है। यह भारतीय रिजर्व बैंक के 6% के अनुमान सीमा को भी पार कर गई। पिछले साल दिसंबर में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) 5.66 फीसदी और जनवरी में 4.06 फीसदी था।  सरकारी की ओर से जारी डेटा के मुताबिक, पिछले महीने खाद्य उत्पादों की कीमतों में हुई बढ़ोतरी की वजह से खुदरा मंहगाई दर में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है।

राष्ट्रीय सांख्यिकीय कार्यालय (एनएसओ) के सोमवार को जारी आंकड़ों के अनुसार खाद्य उत्पादों की महंगाई दर जनवरी 2022 में 5.43 प्रतिशत रही जो इससे पिछले महीने 4.05 प्रतिशत थी। रिजर्व बैंक मौद्रिक नीति पर विचार करते समय मुख्य रूप से उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति पर गौर करता है। सरकार ने केंद्रीय बैंक को दो प्रतिशत घट-बढ़ के साथ खुदरा महंगाई दर चार प्रतिशत पर बनाये रखने की जिम्मेदारी दी हुई है।

समीक्षाधीन महीने में तेल और फैट सेगमेंट में मुद्रास्फीति बढ़कर 18.7% हो गई है, जबकि ईंधन और लाइट कैटेगिरी में मूल्य वृद्धि जनवरी में 9.32% पर बनी रही।वहीं, खाद्य और पेय पदार्थ सेगमेंट में मूल्य वृद्धि की दर भी जनवरी में 5.58% रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement