Advertisement

Jaitlie वाले ट्वीट पर राहुल गांधी के खिलाफ राज्यसभा ने जारी किया अवमानना नोटिस

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ अवमानना नोटिस जारी किया गया है। यह नोटिस राज्यसभा के उपसभापति...
Jaitlie वाले ट्वीट पर राहुल गांधी के खिलाफ राज्यसभा ने जारी किया अवमानना नोटिस

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ अवमानना नोटिस जारी किया गया है। यह नोटिस राज्यसभा के उपसभापति वेंकैया नायडू ने लोकसभा अध्यक्ष के पास भेजा है। अब इस पर फैसला लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन करेंगी। बता दें कि राहुल गांधी ने एक ट्वीट में वित्त मंत्री अरुण जेटली के नाम की स्पेलिंग गलत लिखी थी, जिसे बीजेपी ने उनका अपमान बताया था।

राज्यसभा के उपसभापति वेंकैया नायडू ने लोकसभा अध्यक्ष को राहुल के खिलाफ अवमानना कार्रवाई की सिफारिश की, जिसके बाद कांग्रेस अध्यक्ष को नोटिस जारी हुआ। कांग्रेस अध्यक्ष के खिलाफ यह नोटिस बीजेपी के राज्यसभा सांसद भूपेंद्र यादव की मांग पर भेजा गया है। उन्होंने शुक्रवार को राज्यसभा में शून्यकाल के दौरान इसकी मांग उठाई थी। यादव ने राज्यसभा में कहा कि राहुल ने सदन में बीजेपी के नेता जेटली का अपमान किया है।


इस पर वेंकैया नायडू ने शुक्रवार को कहा था कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ बीजेपी सदस्य भूपेंद्र यादव के विशेषाधिकार नोटिस पर जल्दी ही अनिवार्य फैसला करेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि यह लोकसभा के दायरे में आता है, इसलिए नायडू ने लोकसभा के अध्यक्ष को कार्यवाही की सिफारिश की है।

दरअसल, गुजरात में विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार अभियान के दौरान पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के बारे में पीएम मोदी के कथित बयान को लेकर पिछले दिनों राज्यसभा में गतिरोध बना हुआ था। इसके बाद नेता सदन अरुण जेटली ने एक बयान दिया था। वित्त मंत्री ने पीएम मोदी के बचाव में सफाई देते हुए संसद सत्र के दौरान कहा था कि गुजरात चुनाव के दौरान मोदी ने पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के लिए जो बातें कही थीं, वह देश के प्रति उनकी निष्ठा पर सवाल उठाने के लिए नहीं कही थीं।

इसके बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने उस बयान के बारे में ट्वीट किया था। राहुल ने जेटली के नाम को गलत तरीके से लिखते हुए कहा था कि डियर मिस्टर Jaitlie- देश को यह याद दिलाने के लिए धन्यवाद कि पीएम जो कहते हैं, उसका अर्थ वह नहीं होता और जो अर्थ होता है, उसे वह कहते हैं।


 

गौरतलब है कि राहुल गांधी चूंकि राज्यसभा के सदस्य नहीं हैं इसलिए नियमों के अनुसार राज्यसभा उन्हें नोटिस जारी नहीं कर सकता है। इसलिए यह नोटिस उन्हें लोकसभा की स्पीकर सुमित्रा महाजन के जरिए भेजा गया है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad